Hindi News »International News »International» Kulbhushan Jadhav Who Was Sentenced To Death By A Pakistani Military Court On Spying Charges, Is Now Facing Trial In Multiple Cases Related To Terrorism And Sabotage.

जाधव पर आतंकवाद फैलाने का केस भी चलाएगा PAK, जासूसी के आरोप में सुनाई जा चुकी है मौत की सजा

जाधव इंडियन नेवी के एक रिटायर्ड अफसर हैं। पाकिस्तान उन्हें भारतीय खुफिया एजेंसी RAW का एजेंट बताता है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 06, 2018, 02:02 PM IST

  • जाधव पर आतंकवाद फैलाने का केस भी चलाएगा PAK, जासूसी के आरोप में सुनाई जा चुकी है मौत की सजा, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    पाकिस्तान ने कहा है कि जाधव पर आतंकवाद फैलाने और देश में तबाही मचाने की साजिश के आरोपों में केस चलाए जाएंगे।- फाइल

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर नए आरोपों में केस दर्ज करने की तैयारी है। पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि जाधव पर आतंकवाद फैलाने और देश में तबाही मचाने की साजिश के आरोपों में केस चलाए जाएंगे। बता दें कि जाधव इंडियन नेवी के एक रिटायर्ड अफसर हैं। पाक का दावा है कि जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान से अरेस्ट किया गया था। पाक मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें अशांति फैलाने और जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। हालांकि, इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने सजा के अमल पर रोक लगा रखी है।

    अफसर कर रहे हैं नए केस दर्ज करने की तैयारी

    - पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ की खबर में जाधव पर नए केस चलाने की जानकारी वहां के अफसरों के हवाले से दी गई है।
    - रिपोर्ट के मुताबिक, जाधव पर पाकिस्तान में आतंकवाद फैलाने और तबाही मचाने के आरोप लगाए जाएंगे। जासूसी के आरोप में उन्हें पिछले साल अप्रैल में मिलिट्री कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी।
    - रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पाकिस्तान के अफसर जाधव पर नए केस दर्ज करने की तैयारी कर रहे हैं।

    भारत के 13 अफसरों से पूछताछ करना चाहता है पाकिस्तान

    - इस अफसर ने कहा कि पहले जाधव के खिलाफ सिर्फ जासूसी का केस दर्ज किया गया था। इस केस में मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें फांसी की सजा सुनाई थी।
    - रिपोर्ट में इस अफसर के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान सरकार जाधव मामले में भारत के 13 अफसरों से पूछताछ करना चाहती है। इन अफसरों से पूछताछ की इजाजत भी मांगी गई है। लेकिन, भारत ने अब तक किसी तरह का सहयोग नहीं दिया है।
    - हालांकि, पाकिस्तान ने उन 13 अफसरों के नाम नहीं बताए हैं, जिनसे वो पूछताछ करना चाहता है। इस अफसर ने कहा- हम जाधव के हैंडलर्स तक पहुंचना चाहते हैं।

    जाधव के बारे जानकारी दे भारत

    - रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने भारत से जाधव का नेवी सर्विस रिकॉर्ड मांगा है। इसके अलावा उनकी पेंशन और पासपोर्ट से जुड़े दस्तावेज भी मांगे गए हैं। पाकिस्तान का आरोप है कि जाधव के पास मुबारक हुसैन पटेल के नाम से जाली पासपोर्ट बरामद किया गया था।
    - जाधव की मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के कुछ दूसरे हिस्सों में प्रॉपर्टी है। पाकिस्तान इनसे जुड़े दस्तावेजों की भी जांच करना चाहता है।
    - बता दें कि इंटरनेशनल कोर्ट फिलहाल, भारत की कॉन्स्यूलर एक्सेस की मांग पर दलीलें सुन रहा है।

    क्या है कुलभूषण जाधव मामला?

    - पाक की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था। इंडियन नेवी से रिटायरमेंट के बाद वे ईरान में बिजनेस कर रहे थे।
    - हालांकि, पाक का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से 3 मार्च 2016 को अरेस्ट किया गया था। पाकिस्तान ने जाधव पर बलूचिस्तान में अशांति फैलाने और जासूसी का आरोप लगाया है।
    - पिछले साल 25 दिसंबर को जाधव की पत्नी चेतना और मां अवंतिका उनसे मिलने पाकिस्तान गईं थीं। वहां उनसे पाकिस्तान के अफसरों ने बदसलूकी की थी।

  • जाधव पर आतंकवाद फैलाने का केस भी चलाएगा PAK, जासूसी के आरोप में सुनाई जा चुकी है मौत की सजा, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    पिछले साल 25 दिसंबर को जाधव की पत्नी चेतना और मां अवंतिका उनसे मिलने पाकिस्तान गईं थीं। वहां उनसे पाकिस्तान के अफसरों ने बदसलूकी की थी।- फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×