Hindi News »International News »International» Passenger Plane Crashes Near Moscow Many Feared Dead

मॉस्को के पास रशियन एयरलाइन्स का प्लेन क्रैश, 65 पैसेंजर समेत कुल 71 के मारे जाने की आशंका

रशियन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लेन में 65 पैसेंजर समेत कुल 71 लोग सवार थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 11, 2018, 06:51 PM IST

मॉस्को के पास रशियन एयरलाइन्स का प्लेन क्रैश, 65 पैसेंजर समेत कुल 71 के मारे जाने की आशंका, international news in hindi, world hindi news

मॉस्को. दोमोदेदोवा एयरपोर्ट से रविवार को उड़ान भरने वाला पैसेंजर प्लेन मॉस्को के पास रैमेनस्की में क्रैश हो गया। रूस के ट्रांसपोर्ट इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने कहा, एंटोनोव An-148 प्ले को रूस की डोमेस्टिक सारातोव एयरलाइंस ऑपरेट करती है। ये प्लेन ऑर्स्क जा रहा था। इस पर 65 पैसेंजर और 6 क्रू मेंबर्स थे। 71 लोगों में से किसी की जान नहीं बची।

चश्मदीदों ने आग का गोला गिरते देखा

- न्यूज एजेंसीज के मुताबिक, रैमनस्की में ऑर्गुनोवो विलेज में चश्मदीदों ने प्लेन को आग के गोले की तरह आसमान से गिरते हुए देखा।

- रूस के सरकारी टेलिविजन ने इस क्रैश के बाद का एक वीडियो भी दिखाया। वीडियो में घटना के बाद बर्फ पर जगह-जगह बिखरा प्लेन का मलबा दिखाई दे रहा है।

- रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन के स्पोक्सपर्सन ने कहा, पुतिन ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को सांत्वना दी है।

हादसे की क्या वजह हो सकती है?

- ट्रांसपोर्ट इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने कहा कि टेक-ऑफ के करीब 4 मिनट बाद ही प्लेन रडार स्क्रीन से गायब हो गया।

- रूस की ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने कहा कि हादसे की कई वजहें हो सकती हैं, इनमें खराब मौसम और इंसानी गलती भी शामिल हैं।

- बता दें कि रूस पिछले दिनों रिकॉर्ड बर्फबारी हुई है और विजिबिलिटी भी खराब हो गई है। क्रैश होने वाला प्लेन 7 साल पुराना था और देश की सारातोव एयरलाइन ने उसे दूसरी रशियन एयरलाइंस से सालभर पहले खरीदा था।

सड़क से घटनास्थल नहीं पहुंच पाई रेस्क्यू टीम

- रूसी मीडिया के मुताबिक, घटनास्थल तक इमरजेंसी सर्विस और रेस्क्यू टीम सड़क के रास्ते नहीं पहुंच पाईं। टीम को पैदल जाना पड़ा। इमरजेंसी सर्विस ने बताया कि 150 रेस्क्यू वर्कर मौके पर पहुंचे।

- ओरेनबर्ग रीजन के गवर्नर ने कहा कि प्लेन पर 60 से ज्यादा पैसेंजर्स उनके इलाके के थे।

हाल के वर्षों में हुए रूस के बड़े विमान हादसे

नवंबर 2017: रूस के पूर्वी इलाके में एक लाइट एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया, इसमें सवार सभी 6 लोगों की जान चली गई।

दिसंबर 2016: रूस के मशहूर रेड आर्मी बैंड को ले जा रहा मिलिट्री प्लेन ब्लैक सी के सोची रिसॉर्ट से टेक-ऑफ के बाद क्रैश हो गया। इसमें सवार 92 लोगों की मौत हो गई थी।

मार्च 2016:खराब मौसम की वजह से रोस्तोव-ऑन-डॉन एयरपोर्ट पर फ्लाई दुबई का जेट लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया। इसमें 62 पैसेंजर्स सवार थे, जिनकी मौत हो गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×