Hindi News »International News »International» Vladimir Putin Claims Russia Wiil Be More Powerful, Shows Defence Might And Warns US

रूस के सामने कुछ भी नहीं है यूएस का डिफेंस, सीरिया में हमारी ताकत दुनिया ने देखी: पुतिन

मार्च में होने वाले चुनाव में पुतिन चौथी बार राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होंगे, गुरुवार को संसद में उनकी आखिरी स्पीच थी।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 01, 2018, 11:16 PM IST

  • रूस के सामने कुछ भी नहीं है यूएस का डिफेंस, सीरिया में हमारी ताकत दुनिया ने देखी: पुतिन, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    रूस में चुनाव से पहले संसद के सामने आखिरी स्पीच दे रहे थे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

    मॉस्को. व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि रूस ने एक ऐसी मिसाइल बनाई है, जिसके आगे दुनिया की कोई भी मिसाइल टेक्नोलॉजी टिक नहीं सकती। चुनाव से ठीक पहले गुरुवार को अपने आखिरी भाषण में पुतिन ने कहा कि ये नया हथियार दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकता है और इसके आगे नाटो (NATO) की ताकत कुछ भी नहीं है। पुतिन ने दावा किया कि न्यूक्लियर क्षमता वाली इस मिसाइल को यूरोप और एशिया में मौजूद अमेरिका की शील्ड भी नहीं रोक सकती है।


    स्पीच में पुतिन ने क्या कहा?
    - पुतिन ने कहा, “रूस अभी भी दुनिया में सबसे बड़ी न्यूक्लियर क्षमता वाला देश है, लेकिन अब तक हमारी कोई सुन नहीं रहा था। मगर अब सुनेगा। ये एक कम ऊंचाई पर उड़ने वाली मिसाइल है। ये न्यूक्लियर गोलाबारूद ले जाने में भी सक्षम है और ये पूरी दुनिया में कहीं भी भेजी जा सकती है। इसका पता अच्छे से अच्छे रडार भी नहीं लगा सकते। मिसाइल की यही खासियतें इसके अजेय बनाती हैं। ये मिसाइल और एयर डिफेंस का भविष्य है।"
    - इसके अलावा पुतिन ने एक और मिसाइल का प्रदर्शन किया। उन्होंने दावा किया कि सबमरीन से लॉन्च की जाने वाली इस मिसाइल से न्यूक्लियर हमले भी किए जा सकते हैं।

    - रूस में इसी महीने चुनाव हैं। पुतिन चौथी बार राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पुतिन का ये स्पीच देश के लिए किए गए अपने कामों को जनता के सामने पेश करने का तरीका है।

    पुतिन का वादा- अगले 6 सालों में आधी करेंगे रूस की गरीबी
    - रूस की संसद में दिए अपने दो घंटे के भाषण में पुतिन ने अगले 6 सालों में देश की गरीबी को आधा करने का वादा किया। उन्होंने कहा, “हमारे लिए हर नागरिक अहम है और सरकार रोजगार बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।
    - पुतिन ने बताया कि 2000 तक रूस में 4 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी रेखा के नीचे थे। अभी करीब 2 करोड़ लोग इसके नीचे हैं। हालांकि, उन्होंने इस आंकड़े को और कम करने का वादा किया।

    सीरिया में ऑपरेशन हमारी ताकत का सबूत
    - रूस की ताकत बढ़ाने पर पुतिन ने कहा कि हमारी कोशिश दुनिया में शांति स्थापित करने की है, लेकिन अगर किसी ने रूस के खिलाफ एक भी हमला किया तो उसे अंजाम भुगतना पड़ेगा। बता दें कि पिछले महीने अमेरिका ने छोटे न्यूक्लियर बम बनाने पर जोर दिया था। माना जा रहा है कि रूस का ये बयान अमेरिका की बढ़ती पावर को चेतावनी थी।
    - अपनी स्पीच में पुतिन ने सीरिया में जारी रूस के ऑपरेशन पर बात की। उन्होंने कहा कि रूस सीरिया में असद सरकार की मदद कर रही है। सीरिया में जिस तरह ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं वो हमारी ताकत का सबूत हैं। बता दें कि रूस ने हाल ही में अपने दो सबसे एडवांस फाइटर प्लेन Su-57s सीरिया भेजे थे।

  • रूस के सामने कुछ भी नहीं है यूएस का डिफेंस, सीरिया में हमारी ताकत दुनिया ने देखी: पुतिन, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    सीरिया में रूस की सेना असद सरकार का समर्थन कर रही है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Vladimir Putin Claims Russia Wiil Be More Powerful, Shows Defence Might And Warns US
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×