Hindi News »International News »International» Saudi Arabia Women Watch Football Match In Stadium For First Time

सउदी अरब में पहली बार फुटबाल गेम देखने पहुंची महिलाएं, इससे पहले बैन थी एंट्री

कट्टरपंथी मुस्लिम देश सउदी अरब में प्रिंस सलमान की कोशिशों के बाद महिलाओं के लिए आसान किए जा रहे नियम।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 13, 2018, 05:14 PM IST

  • सउदी अरब में पहली बार फुटबाल गेम देखने पहुंची महिलाएं, इससे पहले बैन थी एंट्री, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    विजन-2030 के तहत सॉफ्ट इस्लाम की तरफ बढ़ रहा है सउदी।

    जेद्दाह/नई दिल्ली. सउदी अरब में पहली बार पुरुषों का फुटबाल मैच देखने के लिए स्टेडियम में महिलाओं को एंट्री दी गई। इस मौके पर कई महिलाओं ने स्टेडियम की फैमिली गैलरी से अपनी टीम का सपोर्ट किया। सउदी के इतिहास में ये पहली बार है जब महिलाओं को किसी खेल को देखने की इजाजत मिली हो। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में नए रिफॉर्म्स लाने का एलान किया था। इसमें महिलाओं के लिए कई नियमों को आसान करना भी शामिल था। इससे पहले सउदी में महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति भी दी जा चुकी है।

    बुर्के में पहुंची महिलाएं

    - जेद्दाह में सउदी प्रीमियर लीग क्लब्स अल-अहली और अल-बतिन के मैच को देखने के लिए महिलाएं बुर्का और अबाया पहन कर पहुंची थी।
    - ज्यादातर महिलाएं अपनी फैमिली के साथ आई थीं। हालांकि, अकेले आने वाली महिलाओं के लिए भी रिजर्व सीट्स रखी गई थीं। पुरुषों और फैमिली/महिला सेक्शन को अलग करने के लिए स्टेडियम में ग्लास पैनल्स भी रखे गए थे।

    विजन 2030 का असर

    - सऊदी अरब की गिनती दुनिया के सबसे कट्टरपंथी देश के तौर पर होती है, जहां महिलाओं के लिए पाबंदियां बहुत ज्यादा और सख्त हैं।
    - यहां महिलाओं के लिए मेल गार्जियनशिप सिस्टम लागू है, जिसके तहत उन्हें पढ़ने यहां तक बाहर जाने के लिए पुरुष गार्जियन के परमिशन की जरुरत होती है।
    - बता दें कि क्राउन प्रिंस सलमान के सॉफ्ट इस्लाम अपनाने के फैसले से पहले सउदी इकलौता ऐसा देश था जहां महिलाओं की ड्राइविंग पर रोक थी और स्टेडियम में उनकी एंट्री बैन थी।
    - हालांकि, देश विजन 2030 के लिए सोशल और इकोनॉमिक रिफॉर्म के तहत इन पाबंदियों और नियम-कायदों को ढील देने की कोशिश में लगा हुआ है।

    ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा सउदी का बदलाव

    - ट्विटर पर अरबी में एक हैशटैग काफी लंबे समय तक ट्रेंड करता रहा, जिसका मतलब है “स्टेडियम में महिलाओं का स्वागत है।”

  • सउदी अरब में पहली बार फुटबाल गेम देखने पहुंची महिलाएं, इससे पहले बैन थी एंट्री, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    स्टेडियम में महिलाओं ने फुटबाल मैच का लुत्फ लिया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×