--Advertisement--

सउदी अरब में पहली बार फुटबाल गेम देखने पहुंची महिलाएं, इससे पहले बैन थी एंट्री

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2018, 05:14 PM IST

कट्टरपंथी मुस्लिम देश सउदी अरब में प्रिंस सलमान की कोशिशों के बाद महिलाओं के लिए आसान किए जा रहे नियम।

विजन-2030 के तहत सॉफ्ट इस्लाम की तरफ बढ़ रहा है सउदी। विजन-2030 के तहत सॉफ्ट इस्लाम की तरफ बढ़ रहा है सउदी।

जेद्दाह/नई दिल्ली. सउदी अरब में पहली बार पुरुषों का फुटबाल मैच देखने के लिए स्टेडियम में महिलाओं को एंट्री दी गई। इस मौके पर कई महिलाओं ने स्टेडियम की फैमिली गैलरी से अपनी टीम का सपोर्ट किया। सउदी के इतिहास में ये पहली बार है जब महिलाओं को किसी खेल को देखने की इजाजत मिली हो। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में नए रिफॉर्म्स लाने का एलान किया था। इसमें महिलाओं के लिए कई नियमों को आसान करना भी शामिल था। इससे पहले सउदी में महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति भी दी जा चुकी है।

बुर्के में पहुंची महिलाएं

- जेद्दाह में सउदी प्रीमियर लीग क्लब्स अल-अहली और अल-बतिन के मैच को देखने के लिए महिलाएं बुर्का और अबाया पहन कर पहुंची थी।
- ज्यादातर महिलाएं अपनी फैमिली के साथ आई थीं। हालांकि, अकेले आने वाली महिलाओं के लिए भी रिजर्व सीट्स रखी गई थीं। पुरुषों और फैमिली/महिला सेक्शन को अलग करने के लिए स्टेडियम में ग्लास पैनल्स भी रखे गए थे।

विजन 2030 का असर

- सऊदी अरब की गिनती दुनिया के सबसे कट्टरपंथी देश के तौर पर होती है, जहां महिलाओं के लिए पाबंदियां बहुत ज्यादा और सख्त हैं।
- यहां महिलाओं के लिए मेल गार्जियनशिप सिस्टम लागू है, जिसके तहत उन्हें पढ़ने यहां तक बाहर जाने के लिए पुरुष गार्जियन के परमिशन की जरुरत होती है।
- बता दें कि क्राउन प्रिंस सलमान के सॉफ्ट इस्लाम अपनाने के फैसले से पहले सउदी इकलौता ऐसा देश था जहां महिलाओं की ड्राइविंग पर रोक थी और स्टेडियम में उनकी एंट्री बैन थी।
- हालांकि, देश विजन 2030 के लिए सोशल और इकोनॉमिक रिफॉर्म के तहत इन पाबंदियों और नियम-कायदों को ढील देने की कोशिश में लगा हुआ है।

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा सउदी का बदलाव

- ट्विटर पर अरबी में एक हैशटैग काफी लंबे समय तक ट्रेंड करता रहा, जिसका मतलब है “स्टेडियम में महिलाओं का स्वागत है।”

स्टेडियम में महिलाओं ने फुटबाल मैच का लुत्फ लिया। स्टेडियम में महिलाओं ने फुटबाल मैच का लुत्फ लिया।
X
विजन-2030 के तहत सॉफ्ट इस्लाम की तरफ बढ़ रहा है सउदी।विजन-2030 के तहत सॉफ्ट इस्लाम की तरफ बढ़ रहा है सउदी।
स्टेडियम में महिलाओं ने फुटबाल मैच का लुत्फ लिया।स्टेडियम में महिलाओं ने फुटबाल मैच का लुत्फ लिया।
Astrology

Recommended

Click to listen..