--Advertisement--

एलॉन मस्क ने डिलीट किए अपनी कंपनी टेस्ला और स्पेस-एक्स के फेसबुक पेज, ट्विटर पर मिला था अकाउंट बंद करने का चैलेंज

टेस्ला और स्पेस-एक्स के इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी ऑफिशियल पेज हैं, वहीं फेसबुक पेज शुक्रवार से बंद हो चुके हैं

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2018, 03:32 PM IST
टेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ एलॉन मस्क ने शुक्रवार को फेसबुक से कंपनी के पेज को डीएक्टिवेट कर दिया।        -फाइल टेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ एलॉन मस्क ने शुक्रवार को फेसबुक से कंपनी के पेज को डीएक्टिवेट कर दिया। -फाइल

न्यूयॉर्क. अमेरिकी कारोबारी और अरबपति एलन मस्क ने फेसबुक से अपनी दो कंपनियों- टेस्ला और स्पेस-एक्स के पेज हटा लिए हैं। इन पेज पर 26 लाख लाइक्स और फॉलोवर्स थे। मस्क को ऐसा करने के लिए ट्विटर पर #deletefacebook के तहत चैलेंज मिला था। बता दें कि फेसबुक पर ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका को 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की जानकारी देने का आरोप लगा है। इसके बाद कई लोगों ने फेसबुक से अपने अकाउंट हटाना शुरू दिए हैं।

1. ट्वीट में पूछा- फेसबुक क्या है?
- फेसबुक से पेज हटाने के बाद मस्क ने ट्वीट में लिखा, ‘फेसबुक क्या है?’
- उन्होंने लिखा, “मैं फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता, इसलिए मुझे नहीं लगता कि मेरी कंपनियों को इससे ज्यादा फर्क पड़ेगा। हम अपना विज्ञापन भी नहीं करते, तो हमें इसकी कोई परवाह नहीं। टेस्ला इलेक्ट्रिक कार और स्पेस एक्स रॉकेट बनाती है।

2. इंस्टाग्राम अभी ठीक है
- कुछ लोगों ने मस्क से इंस्टाग्राम अकाउंट भी डिलीट करने को कहा। हालांकि, उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम ठीक है, जब तक ये आजाद रहता है।

3. वॉट्सएप को-फाउंडर ने चलाया #deletefacebook
- डाटा लीक का मामला सामने आने के बाद वॉटसएप के को-फाउंडर और फेसबुक में एग्जिक्यूटिव का पद संभाल चुके ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर #deletefacebook को चलाया। इसके बाद कई लोगों ने अपने अकाउंट डिलीट करने शुरू कर दिए।

4. कैसे हुआ डाटा लीक का खुलासा?
- न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन ऑब्जर्वर ने पिछले हफ्ते अपनी इंवेस्टिगेटिव रिपोर्ट में कैम्ब्रिज एनालिटिका के बारे में खुलासे किए।
- एक टीवी चैनल ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ एलेक्जेंडर निक्स से जुड़ी एक रिपोर्ट दिखाई। इसमें वह कैमरे के सामने कह रहे हैं कि उन्होंने नेताओं को जाल में फंसाने और चुनावों पर असर डालने के लिए खूबसूरत महिलाओं का इस्तेमाल किया और रिश्वत भी दी।


5. पांच करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स की इन्फर्मेशन हुई लीक

- निक्स पर आरोप है कि उन्होंने 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स की प्राइवेट इन्फॉर्मेशन तक पहुंच बनाई और कैंपेन में उसका गलत इस्तेमाल किया।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक ने यह डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी को दिया था। एनालिटिका ने ही डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार में मदद की थी।

6. जकरबर्ग को हुआ बड़ा नुकसान
- डाटा लीक का खुलासा होने के बाद 48 घंटे में ही फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को करीब 58,500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

SpaceX and Tesla CEO Elon Musk deletes his Companies facebook pages
X
टेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ एलॉन मस्क ने शुक्रवार को फेसबुक से कंपनी के पेज को डीएक्टिवेट कर दिया।        -फाइलटेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ एलॉन मस्क ने शुक्रवार को फेसबुक से कंपनी के पेज को डीएक्टिवेट कर दिया। -फाइल
SpaceX and Tesla CEO Elon Musk deletes his Companies facebook pages
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..