Hindi News »World News »International News» Trump Imposed Sanctions Against Three Terrorists Allegedly Linked To Pak Based Terror Networks

अमेरिका ने पाक के 3 आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया, लश्कर-तालिबान से जुड़े होने का आरोप

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 08, 2018, 10:49 AM IST

तीनों आतंकियों के नाम रहमान जैब फकीर मुहम्मद, हिज्बुल्ला अस्तम खान और दिलावर खान नादिर खान हैं।
  • अमेरिका ने पाक के 3 आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया, लश्कर-तालिबान से जुड़े होने का आरोप, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    अमेरिका का कहना है कि तीनों को ग्लोबल टेररिस्ट इसलिए घोषित किया गया है ताकि आतंकी संगठनों को फंडिंग को रोका जा सके। (फाइल)

    वॉशिंगटन.डोनाल्ड ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने पाकिस्तान के 3 लोगों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया है। तीनों पर लश्कर-ए-तैयबा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े होने का आरोप है। अमेरिका ने वजह बताते हुए कहा है कि ऐसा करने से साउथ एशिया में आतंकियों को सपोर्ट करने वाले नेटवर्क को तोड़ने में मदद मिलेगी।


    किसने की कार्रवाई?

    - अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ने तीन आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया है। इनके नाम रहमान जैब फकीर मुहम्मद, हिज्बुल्ला अस्तम खान और दिलावर खान नादिर खान हैं।
    - तीनों आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के बाद तीनों की पूरी प्रॉपर्टी अमेरिका ब्लॉक कर सकता है। किसी भी अमेरिकी नागरिक को इन तीनों के साथ किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन को रोका जा सका।
    - ट्रेजरी डिपार्टमेंट के टेररिज्म एंड फाइनेंशियल इंटेलिजेंस के अंडर सेक्रेटरी सीगल मांडेलकर ने कहा कि अमेरिका लगातार उन लोगों के नाम सामने ला रहे हैं जो आतंकी संगठनों को सपोर्ट करते हैं और साउथ एशिया में गलत तरीके से फाइनेंशियल नेटवर्क चला रहे हैं।

    आतंकवादियों को फंडिंग रुकेगी

    - सीगल ने कहा कि तीनों लोग अल कायदा, लश्कर-ए-तैयबा, तालिबान और दूसरे आतंकी गुटों को लॉजिस्टिकल सपोर्ट, इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) समेत कई तरह की मदद मुहैया करा रहे थे।
    - "दरअसल ये ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के उस सोच का ही हिस्सा है जिसमें आतंकी संगठनों की फंडिंग रोकने की बात कही गई है। हमने पाक और क्षेत्र की अन्य सरकारों से भी कहा है कि वे खतरनाक लोगों को अपनी धरती पर पनाह न दें।''

    कौन हैं ये तीनों आतंकी?

    - रहमान जैब लश्कर को पैसा, टेक्नोलॉजी और हथियार सप्लाई करता था।
    - वह कई साल तक लश्कर के लिए काम करता रहा। उसने खाड़ी देशों में लश्कर नेटवर्क चलाया और पैसों की उगाही की।
    - 2016 की शुरुआत में जैब लश्कर से जुड़े एक संगठन को फंड ट्रांसफर करने को कोऑर्डिनेट करता था। 2014 तक वह अफगानिस्तान में ऑपरेशन चलाने वाले लश्कर आतंकियों के संपर्क में रहा।
    - हिज्बुल्लाह, अमीनुल्लाह नामक संगठन के लिए काम कर रहा था। वह पेशावर के एक मदरसे का फाइनेंस का काम देखता था।
    - दिलावर खान नादिर खान भी अमीनुल्लाह से जुड़ा हुआ था। ये फंड ट्रांसफर की जिम्मेदारी संभालता था।

  • अमेरिका ने पाक के 3 आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया, लश्कर-तालिबान से जुड़े होने का आरोप, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    अमेरिका पाक से लगातार हाफिज सईद पर कार्रवाई करने का दबाव डाल रहा है। हाफिज को पिछले साल नवंबर में नजरबंदी से रिहा किया गया था। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Trump Imposed Sanctions Against Three Terrorists Allegedly Linked To Pak Based Terror Networks
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From International

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×