--Advertisement--

दुनिया को अपनी ताकत दिखाने की तैयारी में अमेरिका, ट्रम्प ने पेंटागन को दिए मिलिट्री परेड आॅर्गनाइज करने के आदेश

भारत, फ्रांस और चीन हर साल खास दिनों पर करते हैं मिलिट्री परेड का आयोजन।

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 04:16 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को फ्रांस की तर्ज पर परेड ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को फ्रांस की तर्ज पर परेड ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं।

वॉशिंगटन. अमेरिका जल्द ही दुनिया को अपनी मिलिट्री ताकत दिखा सकता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन (अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट) को वॉशिंगटन में मिलिट्री परेड ऑर्गनाइज करने के ऑर्डर दिए हैं। बुधवार को व्हाइट हाउस की ओर जारी बयान में कहा गया है कि प्रेसिडेंट इस परेड को सैनिकों के सम्मान में रखना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने जनवरी के आखिर में मिलिट्री चीफ्स से मुलाकात भी की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प ने यह फैसला पिछले साल फ्रांस की परेड देखने के बाद लिया। बता दें कि भारत, फ्रांस और चीन जैसे देश हर साल कुछ खास दिनों पर मिलिट्री परेड का आयोजन करते हैं। अमेरिका में आखिरी परेड 27 साल पहले हुई थी।

सैनिकों के सम्मान में मिलिट्री परेड

- प्रेस सेक्रेटरी (व्हाइट हाउस) सारा सैंडर्स ने कहा, “प्रेसिडेंट ट्रम्प देश की सेना और उन लोगों का बहुत सम्मान करते हैं जो देश को सुरक्षित रखने के लिए हर दिन खतरा उठाते हैं। इसीलिए उन्होंने डिफेंस डिपार्टमेंट से मिलिट्री परेड के लिए कहा है जिसमें हर अमेरिकी सेना के प्रति सम्मान दिखाए।''

अमेरिका में सालाना मिलिट्री परेड नहीं होती

- अमेरिका में हर साल मिलिट्री परेड नहीं होती है। इसे आमतौर पर किसी जीत या युद्ध के खत्म होने पर रखा जाता है। हालांकि, ऐसी आखिरी परेड गल्फ वॉर खत्म होने के बाद 1991 में ऑर्गनाइज की गई थी।

फ्रांस से मिला परेड का आइडिया

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प को मिलिट्री परेड का आइडिया पिछले साल फ्रांस की परेड देखने के बाद आया।
- तब ट्रम्प ने कहा था- “ये दुनिया की सबसे शानदार परेड में से एक है। ये दो घंटे की थी और इसमें मिलिट्री की ताकत दिखाई देती है। मुझे लगता है कि फ्रांस के लिए ये अच्छी बात है। हम भी ऐसी परेड रखना चाहेंगे।”

आखिरी बार 1991 में गल्फ वॉर के बाद की गई थी अमेरिका में मिलिट्री परेड। आखिरी बार 1991 में गल्फ वॉर के बाद की गई थी अमेरिका में मिलिट्री परेड।
X
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को फ्रांस की तर्ज पर परेड ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को फ्रांस की तर्ज पर परेड ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं।
आखिरी बार 1991 में गल्फ वॉर के बाद की गई थी अमेरिका में मिलिट्री परेड।आखिरी बार 1991 में गल्फ वॉर के बाद की गई थी अमेरिका में मिलिट्री परेड।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..