Hindi News »International News »International» Winter Bomb Cyclone In US Flights Cancelled Temperature Fall Emergency Declared

अमेरिका में ठंड का कहर: बॉम्ब साइक्लोन से 15 की मौत, माइनस 13 डिग्री तक गिर सकता है टेम्परेचर

अमेरिका के ईस्ट कोस्ट में भारी बर्फबारी के चलते इमरजेंसी का एलान, अबतक दर्जनों की मौत।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 05, 2018, 11:24 PM IST

    • अमेरिका में भारी बर्फबारी के चलते लगातार खराब हो रहे हालात।

      वॉशिंगटन. अमेरिका में भारी बर्फबारी के चलते आए बॉम्ब साइक्लोन से ईस्ट कोस्ट में हालात खराब हो गए हैं। टेम्परेचर में गिरावट के चलते ट्रैवल कंडीशन्स खराब हो गई हैं। करीब 4 हजार फ्लाइट्स कैंसल की जा चुकी हैं। कई राज्यों में बिजली की समस्या भी पैदा हो गई है। 15 लोगों की मौत हो चुकी है। सड़कों पर बर्फ की कई इंच मोटी परत जम गई है, जिसके चलते आॅफिस और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक- आने वाले दिनों में टेम्परेचर -13 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

      बुरे हो सकते हैं हालात

      - नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, नॉर्थ-ईस्ट अमेरिका की तरफ करीब 90KMPH की रफ्तार से बर्फीला तूफान बढ़ रहा है। इस तूफान के चलते आने वाले दिनों में हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं।
      - गुरुवार तक न्यूयॉर्क के कई हिस्सों में 5 से 9 इंच तक बर्फ जमा थी। फिलाडेल्फिया में 3 से 6 और वॉशिंगटन में 1 से 2 इंच बर्फ की मोटी परत जमी है। पोर्टलैंड मैन में सबसे ज्यादा 10 से 15 इंच बर्फबारी रिकाॅर्ड की गई।
      - इन कंडीशन्स के चलते न्यूयॉर्क के ला गार्डिया और कैनेडी एयरपोर्ट के रनवे को बंद कर दिया गया है। अमेरिका आने जाने वाली 4200 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसल की जा चुकी हैं। 2200 से ज्यादा फ्लाइट्स लेट हो चुकी हैं।
      - देश के ज्यादातर, शहरों में स्कूलों और ऑफिसों को बंद रखा गया है। ईस्ट कोस्ट पर लोगों की मदद के लिए नेशनल गार्ड्स के 500 सैनिकों को तैनात किया है।

      बर्फीले तूफान से बढ़ा बिजली संकट

      - ईस्ट कोस्ट के साथ पूरे अमेरिका को बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है। न्यूज चैनल सीएनएन के मुताबिक, वर्जीनिया और नॉर्थ कैरोलाइना में करीब 30 हजार लोग बिजली के बगैर घरों में रहने को मजबूर हैं।
      - वहीं, न्यूयॉर्क में 3 हजार और बॉस्टन में करीब 10 हजार लोगों पर बिजली की कमी का असर पड़ा है।

      झीलें और फाउंटेन जमे

      - जॉर्जिया और कैलिफोर्निया के कुछ हिस्सों में सर्दी और बर्फबारी का असर ज्यादा है। यहां हालात इस हद तक खराब हो गए हैं कि कुछ जगहों पर झीलें और फाउंटेन बर्फ में तब्दील हो गए हैं। सबसे ज्यादा बर्फबारी उत्तरी तट से लगे जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलिना में हो रही है।
      - तेज हवा के साथ बर्फबारी होने से इसे 'बॉम्ब साइक्लोन' नाम दिया गया है। यह साइक्लोन न्यू इंग्लैंड की तरफ बढ़ रहा है। वहां 24 घंटे में 8 इंच बर्फबारी हुई। पेन्सिलवेनिया में बर्फबारी का रिकॉर्ड टूट गया है।
      - अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी के चलते 15 लोगों की मौत की खबर है। नियाग्रा फॉल समेत कई जल स्रोत तो जम चुके हैं। सबसे ठंडे ओमाहा, नेब्रास्का रहे, जहां पारा शून्य से 35 डिग्री नीचे है। यह 1884 के बाद सबसे कम तापमान है। टेक्सास से कनाडा तक 10 करोड़ लोग सर्द हवा से परेशान हैं।

      क्या होता है बॉम्ब साइक्लोन या बॉम्बोजेनेसिस?

      - बॉम्ब साइक्लोन या बॉम्बोजेनेसिस तब आता है, जब किसी तूफान का बायोमीट्रिक प्रेशर 24 घंटे के भीतर 24 मिलीबार्स से कम हो जाता है। इससे तूफान काफी ताकतवर हो जाता है। बता दें कि बायोमीट्रिक प्रेशर वातावरण का दबाव होता है और मिलीबार इसे मापने की इकाई यानी यूनिट है।
      - मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी के विजिटिंस साइंटिस्ट जूडा कोहेन ने कहा, "ये (बॉम्ब साइक्लोन ) काफी अनोखा है। इसका प्रेशर बड़ी ही तेजी से कम हो जाता है। ये दबाव कैटेगिरी वन या कैटेगिरी 2 के चक्रवात को टक्कर दे सकता है।"

    • अमेरिका में ठंड का कहर: बॉम्ब साइक्लोन से 15 की मौत, माइनस 13 डिग्री तक गिर सकता है टेम्परेचर, international news in hindi, world hindi news
      +2और स्लाइड देखें
      वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, अभी और खराब हो सकते हैं हालात।
    • अमेरिका में ठंड का कहर: बॉम्ब साइक्लोन से 15 की मौत, माइनस 13 डिग्री तक गिर सकता है टेम्परेचर, international news in hindi, world hindi news
      +2और स्लाइड देखें
      कई जगहों पर बर्फ की मोटी परतें जमा हो गई हैं।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Winter Bomb Cyclone In US Flights Cancelled Temperature Fall Emergency Declared
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From International

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×