--Advertisement--

बर्फीले पानी में ऐसे जम गया एलिगेटर, पर इस ट्रिक से खुद को रखा जिंदा

एलिगेटर्स को पहले से पता होता है कि उनका पॉन्ड (तालाब) ठंड से जमने वाला है। तब वो अपनी नाक सरफेस से ऊपर कर देते हैं।

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 02:30 PM IST

नॉर्थ कैरोलीना. अमेरिका में लोग जबरदस्त ठंड का सामना कर रहे हैं। यहां नॉर्थ कैरोलीना पार्क ने पॉन्ड में जम गए घड़ियाल (एलिगेटर) का वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में सिर्फ उसकी नाक ऊपर सरफेस पर उठी दिखाई दे रही है, बाकी उसकी पूरी बॉडी बर्फीले पानी में जम गई है। ये वीडियो ओशियन इस्ले बीच पर मौजूद शालौटे रिवर स्वाम्प पार्क ने फेसबुक पर पोस्ट किया है। हालांकि, हैरानी की बात ये हैं कि एलिगेटर खास ट्रिक से ऐसी हालत में भी सर्वाइव करने की क्षमता रखते हैं। इस ट्रिक से खुद को रखते हैं जिंदा...

- पार्क की ओर से फेसबुक पर लिखा गया, ''पानी में हैंगआउट करता एलिगेटर। इसके दांत देखो। साल में ये वक्त उसके हैंगिंग आउट का है और वो पानी गर्म होने का इंतजार कर रहा है।''
- इस वीडियो को अब तक करीब डेढ़ लाख लोग देख चुके हैं। कई यूजर्स ने ये भी सवाल किया है कि क्या इस वक्त वो फ्रोजन एलिगेटर पर पैदल चल सकते हैं।
- इस पर एक्सपर्ट्स ने जवाब दिया कि इस वक्त जानवर जरा भी रिएक्ट नहीं करता है। कम से कम तब तक कि जब तक उसके आस-पास पानी जमा रहता है।
- पार्क का कहना है कि एलिगेटर इस मौके पर कभी इसलिए रिस्पॉन्ड नहीं करता है, क्योंकि वो अपना बॉडी टेम्प्रेचर मेन्टेन करने के लिए अपनी एनर्जी बचाकर रख रहा होता है।
- एक्सपर्ट्स का कहना है कि एलिगेटर्स को पहले से पता होता है कि उनका पॉन्ड (तालाब) ठंड से जमने वाला है। तब वो अपनी नाक सरफेस से ऊपर कर देते हैं।
- एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वो सही वक्त पर नाक ऊपर करते हैं और पानी को जमने देते हैं। कई केस में तो वो तालाब के सरफेस पर कई दिनों तक पानी के साथ जमे रहते हैं और बर्फ पिछलने के बाद पहले जैसी स्थिति में आ जाते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें पानी में जमे एलिगेटर की फोटोज...