--Advertisement--

साल 2017 की वे घटनाएं, जिन्होंने हिलाकर रख दिया पूरी दुनिया को

अब हम 2018 की ओर बढ़ रहे हैं तो ऐसे में 2017 की कुछ ऐसी घटनाओं पर भी नजर कर लेते हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2017, 05:12 PM IST
26 सितंबर को यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग में 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद राख हो गया था। 26 सितंबर को यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग में 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद राख हो गया था।
इंटरनेशनल डेस्क. साल 2017 की विदाई में अब करीब एक महीने का समय ही रह गया है। पिछले 11 महीनों में हमने कई घटनाएं देखीं। मसलन, मिस्र में मस्जिद में घुसकर आतंकियों ने सैकड़ों नमाजियों की हत्या कर दी तो पाकिस्तान में एक पेट्रोल टैंकर से पेट्रोल लूट रहे सैकड़ों लोगों की जलकर मौत हो गई। वहीं, यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग ने देश के डिफेंस सिस्टम को तगड़ा झटका दिया। इस दौरान 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद राख का ढेर बन गया। अब हम 2018 की ओर बढ़ रहे हैं तो ऐसे में 2017 की कुछ ऐसी घटनाओं पर भी नजर कर लेते हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, दुनियाभर में हुईं इन बड़ी घटनाओं के बारे में...
1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद हुआ राख। 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद हुआ राख।

घटना : 26 सितंबर, 2017
कहां : कीव (यूक्रेन)

 

यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग ने देश के डिफेंस सिस्टम को तगड़ा झटका दिया। इस आग से यूक्रेन के सबसे बड़े मिलिट्री वेयर-हाउस में रखा करीब 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद बर्बाद हो गया। वेयरहाउस में धमाके इतने तेज थे कि आसापास मौजूद गांव बुरी तरह तबाह हो गए थे। यूक्रेन की सरकार ने इस घटना के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। यूक्रेन का आरोप है कि रूस ने ड्रोन से ग्रेनेड गिराकर आर्मी वेयरहाउस को नुकसान पहुंचाया। यहां बड़ी मात्रा में रॉकेट लॉंचर में यूज होने वाले गोला बारूद रखे गए थे, जिनमें आग लगते ही धमाके शुरू हो गए। गोला बारूद के चलते आग भयानक हो गई और आसपास के गांव भी पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे।

तेल लूटने के चक्कर में गई 151 की जान। तेल लूटने के चक्कर में गई 151 की जान।

घटना : 25 जून, 2017 
कहां : बहावलपुर (पाकिस्तान)


पाकिस्तान के बहावलपुर में एक पेट्रोल टैंकर में आग लग गई, जिसमें झुलसकर 151 लोगों की मौत और 140 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। दरअसल, यह टैंकर पलट गया था और लोगों की भीड़  टैंकर से लीक हो रहा पेट्रोल इकट्ठा कर रही थी। इसी दौरान किसी व्यक्ति ने सिगरेट जला दी और यहां ब्लास्ट हो गया था। विस्फोट इतना भीषण था कि टैंकर के करीब 30 मीटर दूर खड़ी 6 कारें और 12 मोटरसाइकिलें तक जलकर खाक हो गई थीं। इस हादसे में 123 लोगों की मौके पर ही जिंदा झुलसकर मौत हो गई। वहीं, 17 लोगों ने अस्पताल पहुंचने के बाद दम तोड़ दिया। 

मस्जिद में नमाज के दौरान खेला गया खूनी खेल। मस्जिद में नमाज के दौरान खेला गया खूनी खेल।

घटना : 25 नवंबर, 2017
कहां : काहिरा (मिस्र )

 

मिस्र के नॉर्थ सिनाई इलाके में मौजूद एक मस्जिद में हुए आतंकी हमले में 305 लोगों की मौत और सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। आतंकियों ने जुमे की नमाज अदा करने आए लोगों को निशाना बनाकर ब्लास्ट किया। धमाके के बाद जब लोगों ने बचकर भागने की कोशिश की तो बाहर सड़क किनारे खड़ी चार गाड़ियों में बैठे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। आतंकियों ने जिस मस्जिद को निशाना बनाया गया, वह सूफी संत शेख ईद अल जरीरी की जन्मभूमि है। यहां सूफीवाद को मानने वाले लोग नमाज अदा करने आते थे। इन सूफियों को मिस्र के आतंकी संगठन इस्लाम विरोधी मानते हैं। मिस्र के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला है।

27 मंजिला टॉवर जलकर हुआ खाक। 27 मंजिला टॉवर जलकर हुआ खाक।

घटना : 14 जून, 2017
कहां : लंदन (ब्रिटेन)


लंदन में 27 मंजिला ग्रेनफेल टावर में 14 जून की रात को भीषण आग लग गई थी। इस घटना में मौके पर ही 40 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 39 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 40 गाड़ियां और 200 दमकलकर्मी लगाए गए थे। हादसे का कारण सेकंड फ्लोर के फ्लैट में एक रेफ्रिजरेटर में आग लगना बताया गया। देर रात होने के चलते लोग गहरी नींद में थे। इसके चलते उन्हें बचने का मौका नहीं मिला। आग तेजी से बढ़ती गई और पूरे टावर को चपेट में ले लिया था। इस टावर में 120 फ्लैट थे, जिसमें करीब 200 लोग रहते थे। टावर का निर्माण 1974 में हुआ था।

संसद के अंदर फायरिंग। संसद के अंदर फायरिंग।

घटना : 7 जून, 2017
कहां : तेहरान (ईरान)

 

ईरान की राजधानी तेहरान में दो आतंकी हमले हुए, जिसमें 12 की मौत और 30 से ज्यादा लोग घायल हुए। हमले ईरान के पार्लियामेंट और धार्मिक स्थल खमैनी स्मारक में हुए थे। इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली। एंटी टेररिज्म स्पेशल फोर्स ने पांच में से चार आतंकियों को मार गिराया और एक को अरेस्ट कर लिया था। संसद के अंदर तीन हमलावर एके-47 लेकर दाखिल हुए और फायरिंग शुरू की उसने एक गार्ड के पैर में गोली दागी। हमले को लेकर सिक्युरिटी टीम अलर्ट हो गई थी और संसद के सभी गेट बंद कर दिए थे, जिससे बड़ी जनहानि टल गई थी। वहीं, संसद के अलावा धार्मिक स्थल खमैनी स्मारक के अंदर एक हमलावर ने फायरिंग के बाद खुद को उड़ा लिया था, जिसमें दो लोग जख्मी हुए थे।

ऑटोमैटिक राइफल से लोगों को भूना। ऑटोमैटिक राइफल से लोगों को भूना।

घटना : 3 अक्टूबर, 2017
कहां : लॉस वेगास (अमेरिका)

 

लास वेगास में म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान भीड़ पर एक शख्स ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी, जिसमें 58 लोगों की मौत और 515 जख्मी हुए। यह फेस्टिवल Mandalay Bay रिजॉर्ट और कसीनो के पास एक ग्राउंड में चल रहा था। तभी Mandalay Bay होटल की 32nd फ्लोर से एक शख्स ने ऑटोमैटिक राइफल से फेस्टिवल में मौजूद लोगों पर गोली चलानी शुरू कर दी। होटल और ग्राउंड के बीच की दूरी करीब 500 मीटर है। लोगों को पहले लगा कि आतिशबाजी हो रही है। जैसे ही एक सिक्युरिटी गार्ड मारा गया, लोगों को हमले का अहसास हुआ। इसके बाद वहां अफरातफरी मच गई। हमलावर ने इस घटना को अंजाम देने के बाद खुद को गोली मार ली थी। हालांकि, अमेरिका को हमलावर के किसी भी आतंकी संगठन के साथ कनेक्शन के सुबूत नहीं मिले।

लाइव कॉन्सर्ट में धमाका। लाइव कॉन्सर्ट में धमाका।

घटना : 23 मई, 2017
कहां : मैनचेस्टर सिटी (ब्रिटेन)

 

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में हुए बम धमाके में 22 लोग मारे गए, जबकि 59 लोग घायल हुए। यह धमाका एक एरिना में उस वक्त हुआ, जब सिंगर एरियाना ग्रैंडे का कॉन्सर्ट चल रहा था। कंसर्ट में 60 स्कूली बच्चे भी बिना पैरेंट्स के छुट्टी मनाने आए थे।

X
26 सितंबर को यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग में 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद राख हो गया था।26 सितंबर को यूक्रेन के सबसे बड़े आर्मी वेपन डिपो में लगी भयानक आग में 1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद राख हो गया था।
1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद हुआ राख।1 लाख 88 हजार टन गोला-बारूद हुआ राख।
तेल लूटने के चक्कर में गई 151 की जान।तेल लूटने के चक्कर में गई 151 की जान।
मस्जिद में नमाज के दौरान खेला गया खूनी खेल।मस्जिद में नमाज के दौरान खेला गया खूनी खेल।
27 मंजिला टॉवर जलकर हुआ खाक।27 मंजिला टॉवर जलकर हुआ खाक।
संसद के अंदर फायरिंग।संसद के अंदर फायरिंग।
ऑटोमैटिक राइफल से लोगों को भूना।ऑटोमैटिक राइफल से लोगों को भूना।
लाइव कॉन्सर्ट में धमाका।लाइव कॉन्सर्ट में धमाका।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..