--Advertisement--

शहर की आधी से ज्यादा आबादी ड्रग्स की शिकार, सड़कों पर ऐसा रहता है हाल

केंसिंग्टन में हेरोइन एडिक्ट की लाइफ पर जेफरी की ये फोटो सीरीज एक लंबे प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

Danik Bhaskar | Dec 27, 2017, 01:35 PM IST
केसिंगटन सिटी में ड्रग्स के शिकार लोग। केसिंगटन सिटी में ड्रग्स के शिकार लोग।

इंटरनेशनल डेस्क. ड्रग्स अमेरिका को बुरी तरह अपने शिकंजे में कसता जा रहा है। पिछले एक साल में यहां ड्रग्स ओवरडोज के चलते 64 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। यहां बड़ी संख्या में लोग ऑपरेशन, चाइल्डबर्थ और चोट में दी जाने वाली पेनकिलर के आदी बनते हैं। फिर ये महंगी दवाएं इस्तेमाल न कर पाने पर विकल्प के तौर पर हेरोइन और फेन्टेनिल जैसे ड्रग्स को चुनते हैं। फिलाडेल्फिया का केंसिंग्टन एवेन्यू इनका सबसे बड़ा ठिकाना है। यहां आधी आबादी ड्रग्स की शिकार है। फोटोग्राफर जेफरी स्टॉकब्रिज ने यहां का हाल अपने कैमरे में कैद किया है। मेक्सिको के कार्टेल चला रहे ड्रग्स मार्केट...

- केंसिंग्टन में हेरोइन एडिक्ट की लाइफ पर जेफरी की ये फोटो सीरीज एक लंबे प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इनमें क्रिमिनल्स से लेकर होमलैस लोग तक शामिल हैं, जो देशभर से आकर यहां रह रहे हैं।
- यहां ज्यादातर शहरी इलाके ड्रग्स की लत को दूर करने में लगे हैं। वहीं, अमेरिका के इस बड़े गरीब शहर में अब भी ये ड्रग्स एडिक्शन तेजी से बढ़ रहा है।
- केसिंग्टन में आधे से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी गुजर-बसर कर रही है। इनमें से भी आधी से ज्यादा संख्या बहुत गरीब है।
- यहां की स्ट्रीट्स पर चलने वाले हेरोइन मार्केट ज्यादातर मेक्सिको के सिनालोआ कार्टेल के द्वारा चलाए जा रहे हैं।
- यूएस ड्रग इन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, इस हेरोइन मार्केट का मजा लेने के लिए देशभर से लोग आते हैं।
- फोटोग्राफर जेफरी ने बताया इस प्रोजेक्ट के दौरान उन्होंने तरह-तरह लोगों से मुलाकात की, जो इस एडिक्शन को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।
- उन्होंने बताया कि इन ड्रग एडिक्ट्स को अमेरिका ने पूरी तरह से नजरअंदाज कर रखा है और अब हम उस प्वाइंट पर खड़े हैं, जहां इसे ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।
- उन्होंने केसिंग्टन के लोगों से बात की और पाया कि ज्यादातर लोग ये भी नहीं जानते हैं कि इस वक्त देश पर ट्रम्प का राज है।
- वो ड्रग्स में इस कदर डूबे हुए हैं कि उन्हें पता ही नहीं है कि इससे वो छुटकारा कैसे पाएं और उन्हें इसके रास्ते भी नहीं पता हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें इनकी फोटोज...