--Advertisement--

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह के फैमिली सीक्रेट, जिसे दुनिया से रखता है छिपाकर

यहां के तानाशाह और उनकी फैमिली को लेकर अब भी कई बातें सीक्रेट हैं या साफ नहीं है।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 08:49 PM IST

इंटरनेशनल डेस्क. नॉर्थ कोरिया के मिसाइल प्रोग्राम और टेस्ट को लेकर भले ही लगातार चर्चा में रहता है, लेकिन यहां के तानाशाह और उसकी फैमिली को लेकर अब भी कई बातें सीक्रेट हैं। यहां हम उनकी फैमिली से जुड़ी ऐसी कुछ बातें बता रहे हैं।

किम के पिता कोरियाई नहीं रूसी थे

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोन्ग उन के पिता का जन्म रूस के बॉर्डर पर हुआ था। सोवियत के रिकॉर्ड के मुताबिक, उनका जन्म यूरी इरसेनोविच किम के तौर पर हुआ था, जो रेड आर्मी में फाइल ऑफिसर किम इल सुंग के बेटे थे। स्टालिन ने किम इल सुंग का नाम नॉर्थ कोरिया लीड करने के लिए बढ़ाया था।

आगे की स्लाइड्स में जानें बाकी सीक्रेट...

किम जोन्ग की मां थी मिस्ट्रेस

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व डिक्टेटर किम जोन्ग इन ने दो शादियां की थी और उनकी कई मिस्ट्रेस भी थीं। मौजूदा लीडर किम जोन्ग की मां का नाम को योन्ग हुई था, जिनका नाम इल की सेकंड वाइफ के तौर पर दर्ज है। किम की मां को योन्ग हुई एक जापानी डांसर थीं।

वाइफ के नाम को लेकर कन्फ्यूजन
किम जोन्ग की शादी की तारीख से लेकर उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में जानकारी अब भी साफ नहीं है। उनकी वाइफ को दुनिया री सोल जू के नाम से जानती है। पर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी वाइफ के नाम असली नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, री का नाम और उनकी उम्र कभी भी नॉर्थ कोरिया रेजिम में ऑफिशयली कन्फर्म नहीं की। 

 

किम जोन्ग का सीक्रेट बेटा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम जोन्ग उन के दो बच्चे होने का दावा किया जाता है। सितंबर 2017 में ये भी बात सामने आई कि किम का तीसरा बच्चा भी है। इसके बाद साउथ कोरिया की इंटेलिजेंस ने इस बात के सबूत दिए कि डिक्टेटर और उनकी वाइफ की संतान में सबसे बड़ा बेटा है। उसे किम जोन्ग अगले डिक्टेटर के तौर पर तैयार कर रहा है। हालांकि, उनके बच्चों के बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

फैमिली मेंबर्स को उतारा मौत के घाट

मीडिया रिपोर्ट्स में किम जोन्ग उन पर फैमिली के कई सदस्यों को मौत के घाट उतारने के आरोप लगते रहे हैं। तानाशाह के सौतेले भाई किम जोन्ग नाम के मर्डर के पीछे भी किम जोन्ग उन का हाथ होने का शक जताया जाता है। इससे पहले कजिन री इल नाम और उनके अंकल-आंटी के मर्डर का भी आरोप है। हालांकि, इसे लेकर कोई कंफर्म जानकारी सामने नहीं आई।