विदेश

--Advertisement--

20 साल से मगरमच्छ के साथ रह रही ये फैमिली, ऐसा रहता है घर का नजारा

ये मगरमच्छ 41 साल के मुहम्मद इवान के घर में रह रहा है। इवान इसे 1997 में 115 रुपए में एक मछुआरे से खरीदकर लाए थे।

Danik Bhaskar

Feb 08, 2018, 12:10 AM IST
मगरमच्छ कोजेक के साथ इवान। मगरमच्छ कोजेक के साथ इवान।

इंटरनेशनल डेस्क. कुत्ते-बिल्ली को पेट्स के तौर पर घर पर रखना तो सभी ने देखा होगा। दुबई में शेख शेर और तेंदुए को पेट्स के तौर पर पालते हैं, लेकिन इंडोनेशिया में जो नजारा देखने को मिला वो इन सबसे अलग था। यहां एक फैमिली पिछले 20 साल से खतरनाक मगरमच्छ के साथ रह रही है। इतने सालों में इसने किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, बल्कि फैमिली को नाम शोहरत ही दिलाई है। ऐसे बन गया फैमिली का हिस्सा...

- ये मगरमच्छ 41 साल के मुहम्मद इवान के घर में रह रहा है। इवान इसे 1997 में 115 रुपए में एक मछुआरे से खरीदकर लाए थे।
- उन्होंने पहली बार इसे वेस्ट जावा के पंगनडारन बीच पर देखा था, जहां इसे तुरंत एक मछुआरे ने पकड़ा था और बच्चे इसके साथ खेल रहे थे।
- इवान इसे लेकर सेमपुर डिस्ट्रिक्ट में अपने घर आए और इस मगरमच्छ को कोजेक नाम दिया। तब से वो उनकी फैमिली के साथ ही रह रहा है।
- उनका कहना है कि पिछले दो दशक में इस मगरमच्छ का वजन 200 किलो से ज्यादा हो चुका है, लेकिन इसने किसी को अब तक कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।
- कोजेक जब पहली बार इवान के घर में आया था, तब उसकी लंबाई 25 सेंटीमीटर थी और वो आराम से मीडियम साइज के एक्वेरियम में रह लेता था और कार्प खाता था।

कहां रहता और क्या खाता है?
- अब इवान के घर के बगल में उसका अपना एक छोटा सा पॉन्ड है। डाइट बढ़ने के बाद इवान अब उसके खाने के लिए हर हफ्ते 1.5 से 5 किलो गोल्डफिश खरीदते हैं।
- उन्होंने बताया कि मगरमच्छ का ट्रीटमेंट कोई खास खर्च नहीं होता। मैं उसका पानी हर हफ्ते साफ करता हूं। साथ ही, उसकी स्किन और दांतों को भी साफ करता हूं।
- इवान का कहना है कि उन्हें मगरमच्छ बहुत पसंद है और वो कोजेक की बहुत देखभाल करते हैं। वो बहुत ही प्यारा पेट है और उन्हें बिल्कुल गार्जियन की तरह मानता है।

कोजेक ने दिलाई पॉपुलैरिटी
- इवान का कहना है कि कोजेक के चलते उनकी फैमिली को पॉपुलैरिटी ही मिली है। दुनियाभर से लोगों सेमपुर में उनके घर पर कोजेक और उनकी फैमिली से मिलने आते हैं।
- उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूरोप से लोग उससे मिलने आते हैं। इनमें से कई फोटोग्राफर की फोटोज ने सोशल मीडिया पर कोजेक और उनकी फैमिली को और भी पॉपुलर बना दिया।
- 2.7 मीटर लंबे कोजेक की घर में 2 और 10 साल के बच्चों से थोड़ी दूरी पर नहाते वक्त की फोटोज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं।

कई लोगों ने की खरीदने की पेशकश
- इवान बताया कि कुछ टूरिस्ट्स ने उन्हें कोजेक के बदले में 48 लाख रुपए तक की रकम भी ऑफर की, लेकिन वो हमारी फैमिली का मेंबर और हम उससे अलग नहीं होना चाहते।

आगे की स्लाइड्स में देखें इवान और उसकी फैमिली के साथ मगरमच्छ की फोटोज...

Click to listen..