--Advertisement--

ये है दुनिया का सबसे फिट प्रेसिडेंट, जानिए इनके आगे कहां खड़े होते हैं मोदी

किसी भी देश की छवि उसके मुखिया के फैसलों, व्यवहार और विचारों से बनती है।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 01:58 PM IST
खाल्टमागिन बटुल्गा 2006 में वे मंगोलियन जूडो फेडरेशन के चेयरमैन बनाए गए थे। खाल्टमागिन बटुल्गा 2006 में वे मंगोलियन जूडो फेडरेशन के चेयरमैन बनाए गए थे।

स्पेशल डेस्क. किसी भी देश की छवि उसके मुखिया के फैसलों, व्यवहार और विचारों से बनती है। ऐसे में उस पर काफी जिम्मेदारी होती है, क्योंकि लोग उसे फॉलो करते हैं। आज हम आपको दुनिया के कुछ टॉप लीडर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फिजिकली खुद को फिट रखते हुए देश की बागडोर भी संभालते हैं। हेल्थ फिटनेस रिवॉल्यूशन वेबसाइट ने मंगोलिया के प्रेसिडेंट खाल्टमागिन बटुल्गा को सबसे फिट हेड ऑफ स्टेट माना है। आइए एक नजर डालते हैं....

खाल्टमागिन बटुल्गा
प्रेसिडेंट, मंगोलिया
उम्र - 54 साल

मंगाेलिया के खाल्टमागिन बटुल्गा बीते साल देश के प्रेसिडेंट चुने गए थे। लेकिन वे राष्ट्रपति के तौर पर नहीं, बल्कि एक एथलीट के रूप में पॉपुलर हैं।
- उन्होंने 1989 में उलानबटार में रेसलिंग वर्ल्ड कप चैंपियनशिप जीती थी।
- 1995 में बटुल्गा को मंगोलिया के सर्वोच्च खेल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
- 2006 में वे मंगोलियन जूडो फेडरेशन के चेयरमैन बनाए गए। उनकी वजह से देश में आज जूडो सबसे पॉपुलर गेम है।
- वे अक्सर जिम में पसीना बहाते हुए अपने फोटोज इंस्टाग्राम पर अपलोड करते रहते हैं।

आगे की स्लाइड्स में, पुतिन से लेकर मोदी तक कैसे रखते हैं खुद को फिट...

पुतिन 13 साल की उम्र से आज तक हर दिन मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग कर रहे हैं। पुतिन 13 साल की उम्र से आज तक हर दिन मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग कर रहे हैं।

व्लादिमीर पुतिन
प्रेसिडेंट, रूस
उम्र- 65 साल


अगर रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन को सबसे फिट स्टेट ऑफ हेड कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। पुतिन सातों दिन काम करते हैं। हर दिन में जिम में पसीना बहाने के बाद स्वीमिंग करते हैं। उनका कहना है कि स्वीमिंग के दौरान वो देश की बेहतरी के लिए आइडिया भी सोचते हैं। 
- सिर्फ 13 साल की उम्र से हर दिन मार्शल आर्ट का ट्रेनिंग सेशन ले रहे हैं।
- पुतिन के पास जूडो में ब्लैक बेल्ट भी है। इसके अलावा वे 60 की उम्र में हॉकी खेलते हैं और बाकी प्लेयर्स को चैलेंज करते हैं कि कोई उनके जैसा नहीं खेल सकता। 
- वे अमूमन शराब से दूर रहते हैं। लेकिन किसी खास रिसेप्शन में ही इसका सेवन करते हैं।

ट्रूडो को आउटिंग और स्नोबोर्ड सर्फिंग या कैनाइंग करने में मजा आता है। ट्रूडो को आउटिंग और स्नोबोर्ड सर्फिंग या कैनाइंग करने में मजा आता है।

जस्टिन ट्रूडो
पीएम, कनाडा
उम्र- 45 साल

 

कनाडा के सबसे पॉपुलर शख्स और पीएम जस्टिन ट्रूडो इस लिस्ट में शामिल हैं। कड़े शेड्यूल के बावजूद वो हर दिन वर्कआउट करते हैं। बॉक्सिंग उनका पैशन है। कनाडा के फेमस ग्रॉस ग्रिंड माउंटेन की 853 मीटर ऊंचाई सिर्फ 36 मिनट में पूरी कर चुके हैं, जबकि बाकी लोग 90 मिनट में भी पूरा नहीं कर पाते हैं।
- इसके अलावा ट्रूडो को आउटिंग और स्नोबोर्ड सर्फिंग या कैनाइंग करने में मजा आता है। 
- वे कैबिनेट मीटिंग के दौरान योग करते हैं। 

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सिर्फ शाकाहारी खाना और फल उनकी रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सिर्फ शाकाहारी खाना और फल उनकी रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा है।

बेंजामिन नेतन्याहू
पीएम, इजरायल 
उम्र- 68 साल 

 

पूर्व सैनिक रहे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बारे में डॉक्टर्स कहते हैं कि उनकी सेहत एक्सेलैंट है। नेतन्याहू खाने में बेलेंस डाइट पर यकीन रखते हैं।
- सिर्फ शाकाहारी खाना और फल उनकी रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा है।
- वे सप्ताह में एक दिन वॉक पर भी जाते हैं और बीते साल उन्होंने पांच किलो वजन कम किया। 
- नेतन्याहू मीटिंग के दौरान सिर्फ स्नैक्स में सलाद और गाजर की स्लाइस खाते हैं।

टर्नबुल एनर्जी बढ़ाने के लिए सिडनी में कयाकिंग और बाइक राइडिंग करते हैं। टर्नबुल एनर्जी बढ़ाने के लिए सिडनी में कयाकिंग और बाइक राइडिंग करते हैं।

मैल्कम टर्नबुल
पीएम, ऑस्ट्रेलिया
उम्र- 63 साल

 

ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल देश चलाने के साथ खुद को भी फिट रखना जानते हैं। कुछ साल पहले उनका काफी वजन था, लेकिन डाइट चेंज करके उन्होंने 2012 में 14 किलो वजन कम किया।
- टर्नबुल एनर्जी बढ़ाने के लिए सिडनी में कयाकिंग और बाइक राइडिंग करते हैं। इसके अलावा वाइफ लूसी के साथ पायलट क्लासेस भी ले रहे हैं।
- वे दावा करते हैं कि हेल्दी रहने के लिए रोज एक्सरसाइज करना और भरपूर नींद लेनी चाहिए। 

2013 में एक स्कीइंग हादसे के बाद मर्केल ने 13 किलो वजन कम किया है। वो पहले से ज्यादा फलों को सेवन करने लगी हैं। 2013 में एक स्कीइंग हादसे के बाद मर्केल ने 13 किलो वजन कम किया है। वो पहले से ज्यादा फलों को सेवन करने लगी हैं।

एंगेला मर्केल
चांसलर, जर्मनी
उम्र- 63 साल


जर्मनी की अब तक की सबसे पॉपुलर लीडर एंगेला मर्केल चौथी बार देश की चांसलर चुनी गई हैं। उन्होंने बीते सालों में अपनी डाइट हेबिट बदलाव किए हैं। 
- मीटिंग के दौरान उन्होंने सॉसेज, सैंडविच और बिस्किट की जगह कच्ची गाजर पर लाल और काली मिर्च रखवाने का आदेश दिया है। 
- मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2013 में एक स्कीइंग हादसे के बाद मर्केल ने 13 किलो वजन कम किया है। वो पहले से ज्यादा फलों का सेवन करने लगी हैं।
- ब्रिटिश मीडिया में उनकी छवि ज्यादा फ्रेश और स्पॉर्टी लीडर की है। 

प्योर वेिजटेरियन मोदी खाने में सादा गुजराती या साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं। प्योर वेिजटेरियन मोदी खाने में सादा गुजराती या साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं।

नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री, भारत
उम्र- 67 साल

 

नरेंद्र मोदी की सेहत की राज योग और मॉर्निंग वॉक में छिपा है। वे करीब 4 से 5 बजे उठकर योग में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम करते हैं। इसके बाद अपने आवास पर ही वॉक करते हैं। 
- सुबह पोहा, खाखरा, भाखरी और अदरक वाली गुजराती चाय जैसा हल्का नाश्ता करते हैं। इससे दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है।
- प्योर वेिजटेरियन मोदी खाने में सादा गुजराती या साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं। इससे हेवीनेस और थकान नहीं लगती। 
- मोदी दिन में कई बार डीप ब्रीदिंग करते हैं। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी होती है और बॉडी को एनर्जी मिलती है।