विज्ञापन

पाकिस्तान की राजनीति में पहली हिन्दू महिला, अंग्रेजों के खदेड़ चुका है परिवार

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 04:32 PM IST

समा न्यूज के मुताबिक, कृष्णा ने बताया कि उन्होंने नामांकन दाखिल करने के लिए डॉक्युमेंटेशन का सारा काम पूरा कर लिया है।

पीपीपी से सीनेट कैंडिडेट कृष्ण कुमारी। पीपीपी से सीनेट कैंडिडेट कृष्ण कुमारी।
  • comment

थार. पाकिस्तान से आएदिन हिंदुओं पर अत्याचार की खबरें आती हैं। उनसे जुड़ी पॉजीटिव खबरें कम ही सुनने को मिलती हैं। पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने जो कदम उठाया है, वो लोगों के लिए मिसाल है। यहां से पहली बार कोई हिंदू महिला राजनीति के मैदान में उतर रही है। पार्टी ने सिंध प्रांत के थार में रहने वाली हिन्दू महिला कृष्णा कुमारी को सीनेट चुनाव के लिए कैंडिटेड के तौर पर उतारा है। वो स्वतंत्रता सेनानी रुपलो कोहली के परिवार से हैं। अगर वो नगरपार्कर जिले से चुनाव जीतती हैं, तो मुस्लिम आबादी वाले पाकिस्तान में सीनेटर बनने वाली पहली महिला हिंदू महिला होंगी। 16 साल की उम्र में हो गई थी शादी...

- समा न्यूज चैनल के मुताबिक, कृष्णा ने बताया कि उन्होंने नामांकन दाखिल करने के लिए डॉक्युमेंटेशन का सारा काम पूरा कर लिया है।
- कृष्णा का जन्म 1979 में किसान गुजनू कोहली के यहां हुआ था। वो और उनके परिवार ने करीब तीन साल अपने मालिक जमींदार की निजी जेल में बिताए थे।
- 16 साल की उम्र में उनकी शादी लालचंद नाम के शख्स से कर दी गई। उस वक्त वो 9 ग्रेड में पढ़ाई कर रही थीं। हालांकि, उन्होंने पढ़ाई पूरी की और 2013 में उन्होंने सिंध यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में मास्टर्स भी किया।

दबे-कुचले लोगों को दिलाया अधिकार
- पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सोशल बहुत एक्टिव रहीं। थार और बाकी इलाकों में उन्होंने समाज के दबे-कुचले लोगों को उनके अधिकार दिलाने के लिए बहुत काम किया।

भाई के साथ पार्टी में हुईं शामिल
- उन्होंने सोशल एक्टिविस्ट के तौर पर अपने भाई के साथ पीपीपी ज्वाइन की थी। बाद में उन्हें बेरानो से यूनियन काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया था।
- अब सीनेट चुनाव में वो पीपीपी की ओर से मैदान में हैं। इस पार्टी ने देश को पहली महिला पीएम बेनजीर भुट्टो और पहली महिला फॉरेन मिनिस्टर हिना रब्बानी समेत कई महिला लीडर्स दी हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें कृष्ण कुमारी की फोटोज...

PPP Nominates Krishna Kumari from Thar to Contest as Senator
  • comment
PPP Nominates Krishna Kumari from Thar to Contest as Senator
  • comment
X
पीपीपी से सीनेट कैंडिडेट कृष्ण कुमारी।पीपीपी से सीनेट कैंडिडेट कृष्ण कुमारी।
PPP Nominates Krishna Kumari from Thar to Contest as Senator
PPP Nominates Krishna Kumari from Thar to Contest as Senator
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन