--Advertisement--

दुनिया की वो चुनिंदा ऐतिहासिक PHOTOS, जिन्हें जरूर देखना चाहेंगे

यहां हम अलग-अलग क्षेत्रों की कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक फोटोज दिखा रहे हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 12:10 AM IST
ये फोटो 12 जुलाई 1922 की है, जब शिकागो के बीच पर बाथिंग सूट बैन था और लड़कियां उसका विरोध कर रही थीं। ये फोटो 12 जुलाई 1922 की है, जब शिकागो के बीच पर बाथिंग सूट बैन था और लड़कियां उसका विरोध कर रही थीं।

इंटरनेशनल डेस्क. इतिहास के पन्ने जब भी खुलते हैं, पुराने किस्सों और घटनाओं से हमें रोमांचित कर देते हैं। कभी वो नई चीजें के पीछे की कहानी बयां करते हैं, तो कभी हमें उस दौर के तौर-तरीकों से वाकिफ कराते हैं। यहां हम अलग-अलग क्षेत्रों की कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक फोटोज दिखा रहे हैं। एफिल टावर के बनने से लेकर हैरतअंगेज कारनामों की फोटोज...

- इनमें पेरिस में मौजूद एफिल टावर के बनने की फोटो है। तो उस दौर की भी फोटोज हैं जब रडार की गैर-मौजूदगी में एयरक्राफ्ट का पता लगाने के लिए बड़-बड़े हॉर्न डिवाइस लगाए जाते थे। इनमें पोल सिटर एल्विन और स्टंट करने वाले इवान उनगर के हैरतअंगेज कारनामे भी शामिल हैं। वहीं, टूरिस्ट स्पॉट मिस्र के पिरामिड की भी फोटो है।

आगे की स्लाइड्स में देखें ऐसी ही ऐतिहासिक फोटोज...

1930 की ये फोटो फ्रांस की एक सड़क की है, जहां दो लोग ऐसे चलते नजर आ रहे हैं। 1930 की ये फोटो फ्रांस की एक सड़क की है, जहां दो लोग ऐसे चलते नजर आ रहे हैं।
वॉशिंगटन डीसी में बॉयलिंग फील्ड पर लगे दो हॉर्न के सुनने वाले डिवाइस। इन्हें रडार के इन्वेंट से पहले एयरक्राफ्ट को डिटेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। वॉशिंगटन डीसी में बॉयलिंग फील्ड पर लगे दो हॉर्न के सुनने वाले डिवाइस। इन्हें रडार के इन्वेंट से पहले एयरक्राफ्ट को डिटेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
फ्लाइंग ब्लैक नट्स के मेंबर इवान उनगर और ग्लैडीस रॉय एयरप्लेन की विंग्स पर टेनिस खेलते हुए। इन्हें ब्लैक कैट्स के नाम से जाना जाता था और ये अपने हैरतंगेज स्टंट के लिए मशहूर थे। फ्लाइंग ब्लैक नट्स के मेंबर इवान उनगर और ग्लैडीस रॉय एयरप्लेन की विंग्स पर टेनिस खेलते हुए। इन्हें ब्लैक कैट्स के नाम से जाना जाता था और ये अपने हैरतंगेज स्टंट के लिए मशहूर थे।
ये फोटो अंटार्कटिका की है। ये 1955-58 कॉमनवेल्थ ट्रांस-अंटार्कटिक एक्सपेडिशन की हैं, जिसने पहली बार दक्षिणी ध्रुव के जरिए अंटार्कटिका की सफल ओवरलैंड क्रॉसिंग की थी। ये फोटो अंटार्कटिका की है। ये 1955-58 कॉमनवेल्थ ट्रांस-अंटार्कटिक एक्सपेडिशन की हैं, जिसने पहली बार दक्षिणी ध्रुव के जरिए अंटार्कटिका की सफल ओवरलैंड क्रॉसिंग की थी।
मैनहट्टन की ये फोटो 13 अक्टूबर 1939 में ली गई थी, जिसमें पोल सिटर एल्विन केली चैनिन बिल्डिंग के 54वें फ्लोर पर लगे बोर्ड पर यूं सिर के बल खड़े हैं। मैनहट्टन की ये फोटो 13 अक्टूबर 1939 में ली गई थी, जिसमें पोल सिटर एल्विन केली चैनिन बिल्डिंग के 54वें फ्लोर पर लगे बोर्ड पर यूं सिर के बल खड़े हैं।
ये नजारा ओहियो के लैंकेस्टर का है, जहां बुकेये पार्क में ट्रेन के मलबे पर पुरुषों और लड़कों का झुंड खड़ा है। ये नजारा ओहियो के लैंकेस्टर का है, जहां बुकेये पार्क में ट्रेन के मलबे पर पुरुषों और लड़कों का झुंड खड़ा है।
ये फोटो मिस्र के पिरामिड की है। यहां टूरिस्ट पिरामिड से रेगिस्तान का नजारा देख रहे हैं। ये फोटो मिस्र के पिरामिड की है। यहां टूरिस्ट पिरामिड से रेगिस्तान का नजारा देख रहे हैं।
ये फोटो 1887 में एफिल टावर के कंस्ट्रक्शन के वक्त की है। सिविल इंजीनियर गस्टेव एफिल ने इन यूनिक आयरन टावर को डिजाइन किया था। ये फोटो 1887 में एफिल टावर के कंस्ट्रक्शन के वक्त की है। सिविल इंजीनियर गस्टेव एफिल ने इन यूनिक आयरन टावर को डिजाइन किया था।
एक साथ टेबल पर बैठे यूएस आर्मी के जवान और घोड़े पर सवार होकर उनकी टेबल को क्रॉस करता आर्मी पर्सन। एक साथ टेबल पर बैठे यूएस आर्मी के जवान और घोड़े पर सवार होकर उनकी टेबल को क्रॉस करता आर्मी पर्सन।
X
ये फोटो 12 जुलाई 1922 की है, जब शिकागो के बीच पर बाथिंग सूट बैन था और लड़कियां उसका विरोध कर रही थीं।ये फोटो 12 जुलाई 1922 की है, जब शिकागो के बीच पर बाथिंग सूट बैन था और लड़कियां उसका विरोध कर रही थीं।
1930 की ये फोटो फ्रांस की एक सड़क की है, जहां दो लोग ऐसे चलते नजर आ रहे हैं।1930 की ये फोटो फ्रांस की एक सड़क की है, जहां दो लोग ऐसे चलते नजर आ रहे हैं।
वॉशिंगटन डीसी में बॉयलिंग फील्ड पर लगे दो हॉर्न के सुनने वाले डिवाइस। इन्हें रडार के इन्वेंट से पहले एयरक्राफ्ट को डिटेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।वॉशिंगटन डीसी में बॉयलिंग फील्ड पर लगे दो हॉर्न के सुनने वाले डिवाइस। इन्हें रडार के इन्वेंट से पहले एयरक्राफ्ट को डिटेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
फ्लाइंग ब्लैक नट्स के मेंबर इवान उनगर और ग्लैडीस रॉय एयरप्लेन की विंग्स पर टेनिस खेलते हुए। इन्हें ब्लैक कैट्स के नाम से जाना जाता था और ये अपने हैरतंगेज स्टंट के लिए मशहूर थे।फ्लाइंग ब्लैक नट्स के मेंबर इवान उनगर और ग्लैडीस रॉय एयरप्लेन की विंग्स पर टेनिस खेलते हुए। इन्हें ब्लैक कैट्स के नाम से जाना जाता था और ये अपने हैरतंगेज स्टंट के लिए मशहूर थे।
ये फोटो अंटार्कटिका की है। ये 1955-58 कॉमनवेल्थ ट्रांस-अंटार्कटिक एक्सपेडिशन की हैं, जिसने पहली बार दक्षिणी ध्रुव के जरिए अंटार्कटिका की सफल ओवरलैंड क्रॉसिंग की थी।ये फोटो अंटार्कटिका की है। ये 1955-58 कॉमनवेल्थ ट्रांस-अंटार्कटिक एक्सपेडिशन की हैं, जिसने पहली बार दक्षिणी ध्रुव के जरिए अंटार्कटिका की सफल ओवरलैंड क्रॉसिंग की थी।
मैनहट्टन की ये फोटो 13 अक्टूबर 1939 में ली गई थी, जिसमें पोल सिटर एल्विन केली चैनिन बिल्डिंग के 54वें फ्लोर पर लगे बोर्ड पर यूं सिर के बल खड़े हैं।मैनहट्टन की ये फोटो 13 अक्टूबर 1939 में ली गई थी, जिसमें पोल सिटर एल्विन केली चैनिन बिल्डिंग के 54वें फ्लोर पर लगे बोर्ड पर यूं सिर के बल खड़े हैं।
ये नजारा ओहियो के लैंकेस्टर का है, जहां बुकेये पार्क में ट्रेन के मलबे पर पुरुषों और लड़कों का झुंड खड़ा है।ये नजारा ओहियो के लैंकेस्टर का है, जहां बुकेये पार्क में ट्रेन के मलबे पर पुरुषों और लड़कों का झुंड खड़ा है।
ये फोटो मिस्र के पिरामिड की है। यहां टूरिस्ट पिरामिड से रेगिस्तान का नजारा देख रहे हैं।ये फोटो मिस्र के पिरामिड की है। यहां टूरिस्ट पिरामिड से रेगिस्तान का नजारा देख रहे हैं।
ये फोटो 1887 में एफिल टावर के कंस्ट्रक्शन के वक्त की है। सिविल इंजीनियर गस्टेव एफिल ने इन यूनिक आयरन टावर को डिजाइन किया था।ये फोटो 1887 में एफिल टावर के कंस्ट्रक्शन के वक्त की है। सिविल इंजीनियर गस्टेव एफिल ने इन यूनिक आयरन टावर को डिजाइन किया था।
एक साथ टेबल पर बैठे यूएस आर्मी के जवान और घोड़े पर सवार होकर उनकी टेबल को क्रॉस करता आर्मी पर्सन।एक साथ टेबल पर बैठे यूएस आर्मी के जवान और घोड़े पर सवार होकर उनकी टेबल को क्रॉस करता आर्मी पर्सन।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..