--Advertisement--

PM मोदी की आइकॉनिक PHOTOS, जो इस साल हुईं सबसे ज्यादा पॉपुलर

मोदी हर ट्रिप में एक अलग ही स्टाइल आइकॉन की तरह नजर आते हैं। हर बार उनका नया अवतार देखने को मिला है।

Danik Bhaskar | Dec 25, 2017, 05:19 PM IST
श्रीलंका में बौद्ध धर्मगुरुओं से आशीर्वाद लेते हुए नरेंद्र मोदी। श्रीलंका में बौद्ध धर्मगुरुओं से आशीर्वाद लेते हुए नरेंद्र मोदी।

इंटरनेशनल डेस्क. साल 2017 खत्म होने को है। इस सिलसिले में हम आपको बीते साल चर्चा में रहे कई मुद्दों का जिक्र कर चुके हैं। लेकिन, आज हम देश के पीएम नरेंद्र मोदी की बात कर रहे हैं, जिन्होंने दुनिया में ग्लोबल लीडर के रूप में छाप छोड़ी है। ड्रेसिंग सेंस और डिफरेंट लुक्स की वजह से भी उनकी खास पहचान बनी है। मोदी हर ट्रिप में एक अलग ही स्टाइल आइकॉन की तरह नजर आते हैं। हर बार उनका नया अवतार देखने को मिला है। हर साल की तरह इस बार भी मोदी मीडिया में छाए रहे। उनकी अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात हो या इजरायल की पहली विजिट.. दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। श्रीलंका के बौद्ध धर्मगुरुओं के सामने सिर झुकाया...


- इस साल मोदी की पहली दो दिवसीय विदेश यात्रा श्रीलंका यानी की 11 मई से शुरू हुई।
- मोदी भारत और श्रीलंका के ऐतिहासिक रिश्तों की बुनियाद को नई गर्माहट देने के लिए श्रीलंका पहुंचे थे।
- श्रीलंका के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने और कूटनीतिक लक्ष्यों को साधने के लिहाज से उनकी यह विजिट बेहद खास थी।
- दरअसल, मोदी का यह दौरा कूटनीतिक रुप से चीन की श्रीलंका में अपना पांव जमाने की कोशिशों को ब्रेक लगाने के लिहाज से ही अहम था। दूसरी ओर तमिल मूल के श्रीलंकाई नागरिकों के साथ भारत के मजबूती से खड़े होने का संदेश फिर से दुहराया जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में देखें मोदी की अन्य 10 आइकॉनिक Images...

रूस में तीन दिवसीय (31 मई से 2 जून) यात्रा के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में रशियन प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन और मोदी कुछ अंदाज में नजर आए थे। रूस में तीन दिवसीय (31 मई से 2 जून) यात्रा के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में रशियन प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन और मोदी कुछ अंदाज में नजर आए थे।
शंघाई को-ऑपेरशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) समिट के दौरान मोदी दो दिन (8-9 जून) को कजाखस्तान की अस्ताना सिटी पहुंचे थे। यहां चीन के प्रेसिडेंट शी-जिनपिंग के साथ बातचीत के दौरान मोदी की ये फोटो क्लिक की गई थी। यह फोटो काफी चर्चित रही थी। फोटो में मोदी का यह अंदाज ऐसा था कि मानो वे जिनपिंग को वॉर्निग दे रहे हैं। शंघाई को-ऑपेरशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) समिट के दौरान मोदी दो दिन (8-9 जून) को कजाखस्तान की अस्ताना सिटी पहुंचे थे। यहां चीन के प्रेसिडेंट शी-जिनपिंग के साथ बातचीत के दौरान मोदी की ये फोटो क्लिक की गई थी। यह फोटो काफी चर्चित रही थी। फोटो में मोदी का यह अंदाज ऐसा था कि मानो वे जिनपिंग को वॉर्निग दे रहे हैं।
जर्मनी में दो दिवसीय (29-30 मई) यात्रा के दौरान बर्लिन में जर्मनी की चालंसर एंजेल मर्केल के साथ नरेंद्र मोदी। इस दौरान मोदी की किसी बात मर्केल कुछ इस तरह रिएक्ट करती आई थीं नजर। जर्मनी में दो दिवसीय (29-30 मई) यात्रा के दौरान बर्लिन में जर्मनी की चालंसर एंजेल मर्केल के साथ नरेंद्र मोदी। इस दौरान मोदी की किसी बात मर्केल कुछ इस तरह रिएक्ट करती आई थीं नजर।
पेरिस में फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात के दौरान नरेंद्र मोदी। (फोटो : 3 जून, 2017) पेरिस में फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात के दौरान नरेंद्र मोदी। (फोटो : 3 जून, 2017)
अपनी स्टेट विजिट के दौरान 24 जून को मोदी पुर्तगाल की केपिटल सिटी लिस्बन पहुंचे थे। इस दौरान पुर्तमाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा खुद मोदी को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे थे। अपनी स्टेट विजिट के दौरान 24 जून को मोदी पुर्तगाल की केपिटल सिटी लिस्बन पहुंचे थे। इस दौरान पुर्तमाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा खुद मोदी को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे थे।
स्टेट विजिट के दौरान नरेंद्र मोदी 25 जून को पुर्तगाल से सीधे अमेरिका पहुंचे थे। यहां अमेरिकन प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, मोदी से कुछ इस अंदाज में मिलते नजर आए थे। स्टेट विजिट के दौरान नरेंद्र मोदी 25 जून को पुर्तगाल से सीधे अमेरिका पहुंचे थे। यहां अमेरिकन प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, मोदी से कुछ इस अंदाज में मिलते नजर आए थे।
तीन देशों की स्टेट विजिट के दौरान मोदी पुर्तगाल और अमेरिका के बाद 27 जून को नीदरलैंड की केपिटल सिटी एम्सटर्डम पहुंचे थे। इस दौरान नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने मोदी को गिफ्ट में एक साइकिल दी थी, जिसे मोदी ने चलाया भी था। तीन देशों की स्टेट विजिट के दौरान मोदी पुर्तगाल और अमेरिका के बाद 27 जून को नीदरलैंड की केपिटल सिटी एम्सटर्डम पहुंचे थे। इस दौरान नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने मोदी को गिफ्ट में एक साइकिल दी थी, जिसे मोदी ने चलाया भी था।
इजरायल की यात्रा पर गए पीएम नरेंद्र मोदी सागर किनारे बसे शहर हाइफा को देखने पहुंचे थे। इस दौरान वह सागर के खारे पानी को तुरंत शुद्ध करके पीने लायक बनाए जाने वाले प्लांट और मशीनों को देखने भी गए। इस दौरान जिस जीप पर नंगे पांव वह बैठे, उस जीप को किसी और ने नहीं बल्कि खुद इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ड्राइव किया। इजरायल की यात्रा पर गए पीएम नरेंद्र मोदी सागर किनारे बसे शहर हाइफा को देखने पहुंचे थे। इस दौरान वह सागर के खारे पानी को तुरंत शुद्ध करके पीने लायक बनाए जाने वाले प्लांट और मशीनों को देखने भी गए। इस दौरान जिस जीप पर नंगे पांव वह बैठे, उस जीप को किसी और ने नहीं बल्कि खुद इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ड्राइव किया।
म्यांमार के श्वेदेगन पैगोदा टेम्पल में मोदी। (फोटो: 6 सितंबर, 2017) म्यांमार के श्वेदेगन पैगोदा टेम्पल में मोदी। (फोटो: 6 सितंबर, 2017)
फिलीपींस में मोदी ने लॉस बेनोस स्थित इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (IRRI) का दौरा किया। यहां उन्होंने अपने नाम पर बनी श्री नरेंद्र मोदी रेजिलिएंट राइस फील्ड लेबोरेटरी का इनॉगरेशन किया था। फिलीपींस में मोदी ने लॉस बेनोस स्थित इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (IRRI) का दौरा किया। यहां उन्होंने अपने नाम पर बनी श्री नरेंद्र मोदी रेजिलिएंट राइस फील्ड लेबोरेटरी का इनॉगरेशन किया था।