--Advertisement--

अगर जा रहे हैं दुबई तो यहां इन चीजों का Free में ले सकते हैं मजा

दुनिया के खूबसूरत शहरों में से एक दुबई में हर साल भारी तादाद में लोग घूमने के लिए आते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 02, 2017, 04:38 PM IST
दुबई। (फाइल फोटो) दुबई। (फाइल फोटो)
इंटरनेशनल डेस्क. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का 2 दिसंबर को नेशनल डे है। यूएई मिडल ईस्ट एशिया का वो देश है, जो सात छोटे अमीरात (शेख शासित राज्य) आबु धाबी, दुबई, शारजाह, रस अल-खैमा, अजमन, उम्म अल-कैवैन और फुजैरह से मिलकर बना है। इसी सिलसिले में आज हम बात कर रहे हैं दुनिया के खूबसूरत शहरों में शुमार दुबई के बारे में, जहां हर साल भारी तादाद में लोग घूमने के लिए आते हैं। इस जगह की खूबसूरती दुनिया भर से पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर कर देती है। ऊंची-ऊची इमारतों के अलावा रेगिस्तान की सफारी, मरीन ड्राइव रोमांचक सफर पर ले जाती है। हालांकि, टूरिस्टों के लिए दुबई दुनिया के महंगे शहरों में से एक है। इसी सिलसिले में आज हम आपको दुबई की उन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां का मजा आप फ्री में ले सकते हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें...
दुबई फाउंटेन दुबई फाउंटेन

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई की शान है। टूरिस्ट सबसे पहले यहीं आते हैं। इसलिए अगर आप यहां आएं तो ठीक इसके सामने स्थित ‘दुबई फाउंटेन’ का नजारा देखने से न चूकें। यहां होने वाला वाटर शो फ्री है। इस फाउंटेन का वाटर 140 मीटर की ऊंचाई तक जाता है।

अल कुदरा लेक अल कुदरा लेक

दुबई की अल कुदरा सबसे खूबसूरत झील है। यह पिकनिक स्पॉट भी है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस झील के आसपास आप कहीं भी कैंप लगाकर जब तक रह सकते हैं और इसका कोई चार्ज नहीं लगता।

खुले आसमान के नीचे मूवी का मजा। खुले आसमान के नीचे मूवी का मजा।

दुबई में अगर आप मूवी देखना चाहते हैं तो जाहिर है इसके लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। लेकिन, यहां एक जगह ऐसी भी है जहां आप खुले आसमान के नीचे आराम से मूवी देख सकते हैं और वह भी फ्री में। जी हां, ऊद मेथा के रूफटॉप गार्डन में टूरिस्टों के लिए यह व्यवस्था की गई है, जहां बड़े और आरामदायक बीनबैग पर बैठकर स्नैक्स खाते हुए आप मूवी का लुत्फ उठा सकते हैं।

दुबई म्यूजियम एंड अल फहीदी फोर्ट। दुबई म्यूजियम एंड अल फहीदी फोर्ट।

अगर आपको ऐतिहासिक जगहों पर जाने का शौक है तो इसके लिए दुबई म्यूजियम चले आइए। यह अल फहीदी फोर्ट में स्थित है। फहीदी फोर्ट दुबई का सैकड़ों साल पुराना ऐतिहासिक किला है। किले के अंदर आप इस खाड़ी देश के इतिहास को जान सकते हैं। मजेदार बात यह है कि किले और म्यूजियम की सैर फ्री है।

जबील पार्क। जबील पार्क।

दुबई में वैसे तो दर्जनों खूबसूरत पार्क हैं, लेकिन जबील पार्क की बात ही अलग है। यहां आप पार्क की खूबसूरती का नजारा ही नहीं ले सकते, बल्कि फ्री में साइक्लिंग और स्वीमिंग का भी मजा ले सकते हैं। पार्क में तरह-तरह खूबसूरत पेड़-पौधे और बगीचे हैं, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है

 

जबेल हफीत। जबेल हफीत।

दुबई आने वाला हरेक व्यक्ति यहां की सबसे ऊंची बिल्डिंग ‘बुर्ज खलीफा’ की टॉप फ्लोर से शहर का नजारा देखने जाता है, जिसके लिए पैसे चुकाने होते हैं। अगर आप शहर का खूबसूरत नजारा मुफ्त में देखना चाहते हैं तो सीधे जबेल हफीत पहाड़ी पर चले आइए। पहाड़ पर चढ़ने की व्यवस्था भी है, जहां से आप पूरे दुबई का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।