हर 6 महीने पर अपना देश बदलता है ये आइलैंड, बहुत दिलचस्प है पीछे के वजह / हर 6 महीने पर अपना देश बदलता है ये आइलैंड, बहुत दिलचस्प है पीछे के वजह

ये आइलैंड फ्रांस और स्पेन की सीमा को अलग करने वाली बिदासोआ नदी पर मौजूद है।

Feb 03, 2018, 12:44 PM IST

इंटरनेशनल डेस्क. एक तरफ भारत और पाकिस्तान आए दिन कश्मीर को लेकर जंग के माहौल में रहते हैं, वहीं, दुनिया के दो देश ऐसे भी हैं, जिन्होंने आपसी समझदारी से बरसों पुरानी दुश्मनी खत्म कर दी। स्पेन और फ्रांस के बीच में फैंसेंस नाम का एक आइलैंड मौजूद है। दोनों देश इस आइलैंड की अदला-बदली करते रहते हैं। अभी ये आइलैंड 6 महीने के लिए स्पेन के पास है। छह महीने बाद फिर स्पेन 3000 वर्ग मीटर की इस जमीन को फ्रांस को लौटा देगा। यह परंपरा पिछले 350 सालों से चली आ रही है। ये आइलैंड फ्रांस और स्पेन की सीमा को अलग करने वाली बिदासोआ नदी पर मौजूद है। आइलैंड के अदला-बदली की वजह है दिलचस्प...

- फ्रांस का स्पेन की सीमा पर मौजूद आखिरी शहर हेंडेई है। ये फ्रांसीसी बास्त बीच रिजॉर्ट पर मौजूद है, जहां सैंकड़ों सीलों का जमावड़ा लगता है।
- वहीं इसके दूसरे हिस्से पर एक बड़े से डैम के बाद स्पेन का इरुन शहर मौजूद हैं, जो फ्रांस से लगने वाली सीमा पर है। इन दोनों शहरों के बीच बिदासोआ नदी इन्हें अलग करती है।
- फैंसेंस आइलैंड इसी नदी के बीचोबीच मौजूद है। यह मैनमेड आइलैंड बिल्कुल निर्जन है और दोनों देशों की सीमा के बीचोंबीच होने की वजह से इसे न्यूट्रल टेरिटरी माना जाता है।
- हालांकि, इसका आइलैंड का बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। यहां पर 1659 में फ्रांस और स्पेन के बीच जंग खत्म करने को लेकर बातचीत इसी आइलैंड पर हुई थी।
- इस बातचीत के दौरान एक पीस ट्रीटी भी हुई थी, जिसे पाइनीस की संधि कहा जाता है। यह संधि शाही शादी के साथ पूरी हुई, जिसमें फ्रांस के किंग लुईस XIV ने स्पेन के किंग फिलिप IV की बेटी से शादी की।
- इसके साथ ही ये भी तय किया गया कि इस आइलैंड को दोनों देश मिलकर शेयर करेंगे। ये आइलैंड 1 फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास रहता है, जबकि बाकी के छह महीने फ्रांस के पास।

ऐसे दिखता है आइलैंड
- ये टेरेटरी 200 मीटर लंबी और 40 मीटर चौड़ी है। इसे लोगों के लिए हैरिटेज के तौर पर कुछ खास मौकों पर ही खोला जाता है।
- पानी के बहाव और सुरक्षित रखने में हो रही लापरवाही के चलते इसने पिछली कई सदियों में अपना करीब आधा से ज्यादा हिस्सा गंवा दिया है। ये आकार में घटता जा रहा है।

- यहां नदी का पानी घटता-बढ़ता रहता है। पानी का स्तर घटने पर कई बार बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि पैदल ही चलकर स्पेन या फ्रांस पहुंचा जा सकता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें आइलैंड की फोटोज....

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना