विदेश

--Advertisement--

इतना खूबसूरत भी है ये पावरफुल देश, यहां की बेस्ट जगहों की PHOTOS

इजरायल की ज्यादातर मशहूर और ऐतिहासिक धरोहरें यहां के सबसे बड़े और प्राचीन शहर येरुशलम में मौजूद हैं।

Danik Bhaskar

Jan 16, 2018, 02:02 PM IST
इजरायल के हाएवा में मौजूद बहाई गार्डन। इजरायल के हाएवा में मौजूद बहाई गार्डन।

इंटरनेशनल डेस्क. इजरायल दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है। ये छोटा सा देश जितना ताकतवर है, उतना ही खूबसूरत भी है। यहां यहूदी, ईसाई और इस्लाम तीनों धर्म के लोगों की पवित्र जगहें मौजूद हैं। ऐसे में जहां ये धार्मिक लिहाज से घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। वहीं, यहां के येरूशलम शहर से लेकर डेड सी, एलात, डोम ऑफ रॉक तक देखने और जानने के लिए बहुत सी जगहें मौजूद हैं। यहां हम इजरायल की ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगहें दिखा रहे हैं। तीन धर्म के लोगों के लिए पवित्र जगह...

- इजरायल की ज्यादातर मशहूर और ऐतिहासिक धरोहरें यहां के सबसे बड़े और प्राचीन शहर येरुशलम में मौजूद हैं। ये यहूदी, ईसाई और इस्लाम तीनों धर्मों के लिए अहम जगह है।
- येरुशलम में मौजूद डोम ऑफ द रॉर मुस्लिमों की पवित्र जगह है। मुस्लिमों जहां ये दावा है कि पैगंबर मोहम्मद साहब यहीं से जन्नत गए थे। वहीं, यहूदियों का मानना है कि यहीं पर अब्राहिम ने अपने बेटे इसाक की बली दी थी।
- येरुशलम में ही चर्च ऑफ द हॉली स्पल्चर भी मौजूद है। कहा जाता है कि ये वही जगह है, जहां पर ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और बाद में वहीं दफना दिया गया।
- वहीं, इजरायल के बेथलेहम में चर्च ऑफ नेटिविटी मौजूद है, जिसे जीसस का जन्म स्थल माना जाता है। इस जगह पर सबसे पहला चर्त संत हेलेना द्वारा बनवाया गया था।
- येरुशलम के टेंपल माउंट परिसर में यहां की मुख्य अल अक्सा मस्जिद मौजूद है। मक्का और मदीना के बाद इसे मुस्लिमों की तीसरी सबसे पवित्र जगह माना जाता है।
- मसादा यहां की प्राचीन जगहों में से एक है। ज्यूदियन रेगिस्तान के किनारे पर बसा ये एक प्राकृतिक गढ़ है, जहां से डेड सी (मृत सागर) का नजारा साफ दिखाई देता है।
- जैतून के पहाड़ येरुशलम के पुराने शहर के पूर्व में मौजूद हैं, जो शहर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। ये यहूदियों के सबसे बड़े कब्रिस्तानों में से भी एक हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें इजरायल की खूबसूरत जगहों की फोटोज...

डोम ऑफ रॉक। डोम ऑफ रॉक।
चर्च ऑफ एननसिएशन। चर्च ऑफ एननसिएशन।
डोम ऑफ रॉक। डोम ऑफ रॉक।
यहूदियों की पवित्र जगह टेम्पल माउंट। यहूदियों की पवित्र जगह टेम्पल माउंट।
मरसबा मॉनेस्ट्री। मरसबा मॉनेस्ट्री।
इजरायल की वॉल ऑफ ओल्ड एकर्स। इजरायल की वॉल ऑफ ओल्ड एकर्स।
चर्च ऑफ द हॉली स्पल्चर। चर्च ऑफ द हॉली स्पल्चर।
तेल अवीव में बीच का नजारा। तेल अवीव में बीच का नजारा।
Click to listen..