--Advertisement--

काठमांडू प्लेन क्रेश: एटीसी ने रनवे-2 पर उतरने को कहा, पायलट ने रनवे-20 पर उतार दिया

प्लेन के फिसलकर फुटबॉल मैदान में पहुंचने और जलने से पहले एटीसी अौर पायलट में अाखिरी 4 मिनट की बातचीत।

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 01:36 AM IST
हादसे के शिकार कई पैसेंजर्स के शव बुरी तरह जली हुई हालत में मिले हैं। हादसे के शिकार कई पैसेंजर्स के शव बुरी तरह जली हुई हालत में मिले हैं।

काठमांडू. नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार को बांग्लादेश का प्लेन लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया। इसमें 49 लोगों की मौत हो गई, 22 जख्मी हैं। शुरुआती जांच के मुताबिक एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने पायलट को रनवे नंबर-2 पर, यानी एयरपोर्ट के दक्षिण की अोर से लैंड करने को कहा था। जबकि, पायलट ने रनवे-20 पर (उत्तर की आेर) उतार दिया। इससे प्लेन फिसलकर पास के फुटबॉल मैदान में जा पहुंचा। उसके बाद उसमें तेज धमाका हुआ और आग लग गई।

दो फ्लाइट के पायलट से एक वक्त पर बात कर रहा था एटीसी​

त्रिभुवन एयरपोर्ट का एटीसी बांग्लादेशी फ्लाइट बीएस 211 और मिलिट्री प्लेन बुद्धा 282 के पायलट से एक साथ बात कर रहा था। इससे रनवे नंबर 02 और 20 पर लैडिंग को लेकर कन्फ्यूजन हो गया और प्लेन फिसलकर फुटबॉल मैदान में पहुंचा और जलने लगा। प्लेन में 33 नेपाली, 32 बांग्लादेशी और 1-1 चीन और मालदीव के पैसेंजर सवार थे।

एटीसी अौर पायलट में अाखिरी 4 मिनट की बातचीत

बीएस 211 (महिला): गुड डे। फाइनल रनवे 02
एटीसी: बीएस 211, हवा 220 डिग्री 8 नॉट। चलते रहो। यू आर क्लियर टू लैंड।


बीएस 211 (महिला): गो अहेड सर?
बीएस 211 (पुरुष): गो अहेड मैम।


एटीसी: बीएस 211, यू आर गिवेन ए लैंडिंग क्लियरेंस टू रनवे 02
बीएस 211 (पुरुष): अफर्मेटिव मैम।

एटीसी: यू आर गोइंग टूवर्ड्स रनवे 20
बीएस 211 (पुरुष): (क्या कहा समझ में नहीं आया) टू रनवे 02...?

एटीसी: 211 रनवे 20 क्लियर टू लैंड।

कुछ देर बाद...
एटीसी: कंफर्म यू आर ट्रैकिंग टुवर्ड्स रनवे 20?
(जवाब बांग्लादेशी और मिलिट्री प्लेन दोनों के पायलट ने दिया)
बुद्धा 282: निगेटिव
बीएस 211 (पुरुष): अफर्मेटिव

एटीसी: आई से अगेन- बांग्ला 211 ट्रैफिक इज ऑन रनवे 02 (यानी रनवे 02 पर बुद्धा 282 को लैंडिंग की मंजूरी है।) 211 डू नाॅट प्रोसीड टूवर्ड्स रनवे 20
बीएस 211: वी वांट टू लैंड ऑन रनवे 20

एटीसी: ओके रनवे 20, क्लियर टू लैंड। (एटीसी यह बात बुद्धा 282 से कह रहा है।)
बीएस 211: आर वी क्लियर्ड टू लैंड?
एटीसी: बीएस 211 आई से अगेन। टर्न। (पीछे से चिल्लाने की आवाज और थोड़ी देर की शांति। कुछ सेकंड में एटीसी ने फायर वन की कॉल की। यानी प्लेन क्रैश हो चुका था। रनवे क्लाेज्ड।)

Courtsey: नेपाली टाइम्स, काठमांडू।

क्रेश हादसे की साइट पर यूएस- बांग्ला प्लेन का बिखरा मलबा। क्रेश हादसे की साइट पर यूएस- बांग्ला प्लेन का बिखरा मलबा।
हादसे में प्लेन पैसेंजर की बुरी तरह जली बॉडी को स्ट्रैचर पर ले जाते हुए नेपाली रेस्क्यू टीम। हादसे में प्लेन पैसेंजर की बुरी तरह जली बॉडी को स्ट्रैचर पर ले जाते हुए नेपाली रेस्क्यू टीम।

 

 

 

काठमांडू एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हुए प्लेन के मलबे को खोजता नेपाली रेस्क्यू टीम का मैंबर। काठमांडू एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हुए प्लेन के मलबे को खोजता नेपाली रेस्क्यू टीम का मैंबर।

 

 

 

प्लेन क्रेश के बाद आसपास बुरी तरह झुलसी जमीन पर मुअायना करता फायर फाइटर प्लेन क्रेश के बाद आसपास बुरी तरह झुलसी जमीन पर मुअायना करता फायर फाइटर
हादसे के शिकार प्लेन का मलबा मौका-ए-वारदात से काफी दूर तक फैल गया। हादसे के शिकार प्लेन का मलबा मौका-ए-वारदात से काफी दूर तक फैल गया।

 

 

फ्लाइट हादसे में जख्मी पैसेंजर का अस्पताल में इलाज जारी है। फ्लाइट हादसे में जख्मी पैसेंजर का अस्पताल में इलाज जारी है।
X
हादसे के शिकार कई पैसेंजर्स के शव बुरी तरह जली हुई हालत में मिले हैं।हादसे के शिकार कई पैसेंजर्स के शव बुरी तरह जली हुई हालत में मिले हैं।
क्रेश हादसे की साइट पर यूएस- बांग्ला प्लेन का बिखरा मलबा।क्रेश हादसे की साइट पर यूएस- बांग्ला प्लेन का बिखरा मलबा।
हादसे में प्लेन पैसेंजर की बुरी तरह जली बॉडी को स्ट्रैचर पर ले जाते हुए नेपाली रेस्क्यू टीम।हादसे में प्लेन पैसेंजर की बुरी तरह जली बॉडी को स्ट्रैचर पर ले जाते हुए नेपाली रेस्क्यू टीम।
काठमांडू एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हुए प्लेन के मलबे को खोजता नेपाली रेस्क्यू टीम का मैंबर।काठमांडू एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हुए प्लेन के मलबे को खोजता नेपाली रेस्क्यू टीम का मैंबर।
प्लेन क्रेश के बाद आसपास बुरी तरह झुलसी जमीन पर मुअायना करता फायर फाइटरप्लेन क्रेश के बाद आसपास बुरी तरह झुलसी जमीन पर मुअायना करता फायर फाइटर
हादसे के शिकार प्लेन का मलबा मौका-ए-वारदात से काफी दूर तक फैल गया।हादसे के शिकार प्लेन का मलबा मौका-ए-वारदात से काफी दूर तक फैल गया।
फ्लाइट हादसे में जख्मी पैसेंजर का अस्पताल में इलाज जारी है।फ्लाइट हादसे में जख्मी पैसेंजर का अस्पताल में इलाज जारी है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..