विदेश

--Advertisement--

तानाशाह को याद किया लोगों ने, कुछ ऐसा था नॉर्थ कोरिया का माहौल

रेल यात्रा को दौरान मानसिक थकान के कारण किम जोंग-इल का 17 दिसम्बर, 2011 को निधन हो गया था।

Danik Bhaskar

Dec 17, 2017, 07:57 PM IST
प्योंगयांग के किम इल सुंग स्क्वॉयर में देश के पूर्व तानाशाहों को श्रद्धांजलि देते हुए लोग। प्योंगयांग के किम इल सुंग स्क्वॉयर में देश के पूर्व तानाशाहों को श्रद्धांजलि देते हुए लोग।

इंटरनेशनल डेस्क. नॉर्थ कोरिया में रविवार को पूर्व तानाशाह किम जोंग-इल की पुण्यतिथि मनाई गई। इस मौके पर हजारों की संख्या में लोग नॉर्थ कोरिया की केपिटल सिटी प्योंगयांग के किम इल सुंग स्क्वॉयर में जमा हुए और अपने दोनों पूर्व नेताओं को याद किया। बता दें, एक रेल यात्रा के दौरान हार्ट अटैक के चलते किम जोंग-इल का 17 दिसम्बर, 2011 को निधन हो गया था। अप्रैल 2009 में उत्तर कोरियाई संविधान में संशोधन किया गया था और अब उन्हें एक तरह से 'सर्वोच्च नेता' के रूप में सम्बोधित किया जाता है। क्रूर तानाशाह थे किम जोंग-इल...

उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग इल एक पेचीदा इंसान और क्रूर तानाशाह थे, जो सैन्य शक्ति की प्राथमिकता और अपनी सहूलियत के हिसाब से ही अपने लोगों की जरूरतें पूरी करते थे। वे इतने क्रूर थे कि डॉक्टर की ओर से दी गई दवाई को खुद के अलावा पूरे स्टाफ को खिलाते थे। उनका व्यवहार बेहद विचित्र किस्म का था। उनकी जिंदगी से जुड़ी कई अजीबोगरीब बातें हैं। किम का ये दावा था कि हैमबर्गर का आविष्कार उन्होंने ही किया। इतना ही नहीं वहीं, वो कई बार ये कहते भी नजर आए थे कि मौसम भी उनके मूड के हिसाब से काम करता है। किम के इसी तरह के तमाम मजेदार, अनोखे और अजीबोगरीब किस्से मौजूद हैं।

मौसम पर नियंत्रण का दावा
किम के अजीबोगरीब किस्म के दावे होते थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक वक्त में तानाशाह किम ने ये अफवाह उड़ाई थी कि वो मौसम पर अपने मूड के हिसाब से काबू कर सकते हैं। वो अपने मूड के हिसाब से बारिश करवा सकते हैं और जब चाहें धूप भी निकलवा सकते हैं।

हैमबर्गर की खोज
इस देश के लोग मानते हैं कि हैमबर्गर की खोज इल ने की थी। इनका मकसद टीचर्स और स्टूडेंट को अच्छा खाना पहुंचाना था। वह फुटबॉल कोच को इनविजिबल फोन से एडवाइस देते थे।

एक ही बार में 11 गोल
इल 1994 में पहली बार गोल्फ क्लब गए और एक ही बार में उन्होंने 11 गोल्स कर दिए थे।

साउथ कोरियाई डायरेक्टर की करवाई थी किडनैपिंग

उनके पास 20 हजार से भी ज्यादा वीडियो टेप्स के कलेक्शन थे। उन्होंने साउथ कोरियाई डायरेक्टर और उनकी पत्नी को किडनैप करवाया था। इन दोनों से करीब 8 साल तक नॉर्थ कोरियाई फिल्म इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने का काम करवाया गया।

जब पैदा हुए तो दो इंद्रधनुष बने थे
इस देश के मुताबिक, जब इल पैदा हुए तब आकाश में दो इंद्रधनुष बने और एक बेहद चमकीला तारा उभरा था। उनका जन्म कोरिया के पवित्र पहाड़ बैकदू पर हुआ था।


आगे की स्लाइड्स में देखें किम जोंग-इल की पुण्यतिथि पर कैसा था देश का माहौल...

Click to listen..