--Advertisement--

हर महीने 3 अरब खर्च करने वाले प्रिंस, कई सेक्स स्कैंडल में भी आ चुका है नाम

उन पर आरोप लगे कि फाइनेंस मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने देश के खजाने से 14.8 बिलियन डॉलर की रकम चोरी की।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 03:03 PM IST
ब्रुनेई के प्रिंस जेफरी बोलकिया। ब्रुनेई के प्रिंस जेफरी बोलकिया।

इंटरनेशनल डेस्क. ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया की गिनती दुनिया के सबसे अमीर शासकों में होती है। वहीं, उनके भाई प्रिंस जेफरी बोलकिया के कारनामों के दुनियाभर में चर्चे रहे हैं। प्लेब्वॉय जेफरी तेज रफ्तार कारों, ब्यूटी क्वीन्स और पैसे खर्च करने के शौकीन हैं। वो 1788 कमरे के पैलेस में रहते हैं और उनके गैरेज में 2000 से ज्यादा कारों का बेड़ा है। प्रिंस को कई सेक्स स्कैंडल के चलते उन्हें दुनियाभर में बदनामी भी झेलनी पड़ी थी। लड़कियों ने उन पर स्लेव बनाकर रखने के आरोप लगाए थे। उन पर 944 अरब रु. के करप्शन का भी आरोप हैं। 250 कंपनीज के मालिक हैं प्रिंस...

- 1983 में वो ब्रुनेई इन्वेस्टमेंट एजेंसी के हेड रहे और देश के ऑयल रेवेन्यू का कामकाज देखा। एक साल बाद देश को यूके से मिली आजादी के बाद जेफरी के भी आजादी के दिन शुरू हुए।
- 1986 में जेफरी देश के फाइनेंस मिनिस्टर बने और 1987 में हसनल दुनिया के सबसे शख्स बन गए। देश के फाइनेंस मिनिस्टर रहने के दौरान उन पर करप्शन के भी आरोप लगे।
- उन पर आरोप लगे कि फाइनेंस मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने देश के खजाने से 14.8 बिलियन डॉलर (944 अरब रु.) की रकम चोरी की और इन्हें अपने लग्जरी लाइफ पर खर्च किया।
- प्रिंस ने 15 साल के अंदर इस रकम का सफाया किया। ऐसे में अनुमान लगाया जाता है। कि वो हर महीने खुद पर 50 मिलियन डॉलर यानी करीब 3 अरब रुपए खर्च करते थे।
- इस दौरान उन्होंने 600 से ज्यादा प्रॉपर्टी बनाईं, जिसमें 2000 से ज्यादा कारें, 100 से ज्यादा पेंटिंग्स, पांच बोट, 9 एयरक्राफ्ट, सोने की गलीचा और मेगायाट तक शामिल हैं।
- प्रिंस जेफरी 250 कंपनीज और कई लग्जरी होटल के मालिक हैं। उनका अपना अलग प्लेजर पैलेस हैं, जिसमें गोल्ड प्लेटेड टॉयलेट से लेकर ब्रश और टॉयलेट पेपर तक सब गोल्ड का है।
- उनका अपना याट, प्राइवेट एयरबस ए-340, फॉर्मूला वन रेसिंग कार और सिओरस्की हेलिकॉप्टर है। इसके अलावा 12 फीट ऊंचे दो कांस्य के घोड़ और दो प्राचीन तोपें हैं।

कई सेक्स स्कैंडल में फंसे
- 1997 में ब्रुनेई के हरम और सेक्स पार्टीज की बात सामने आई थी, जब पूर्व मिस यूएसए शैनन मार्केटिक ने जेफरी और सुल्तान हसनल पर केस कर दिया था।
- शैनन ने दावा किया था कि उन्हें ब्रुनेई में एक एजेंसी के जरिए जॉब मिली थी, जिसमें उन्हें प्रमोशनल वर्क करना था लेकिन इसकी जगह उन्हें वहां कैद कर लिया गया।
- ब्यूटी क्वीन के मुताबिक, उन्हें ब्रुनेई में सेक्स स्लेव की तरह हरम में रखा गया और हर रात को प्रिंस के प्राइवेट डिस्को में रात 10 से सुबह 3 बजे तक डांस करने को मजबूर किया गया।
- शैनन ने पीपल मैगजीन को बताया था कि उसे इस दौरान सेक्शुअली असॉल्ट किया जाता था। उसे घसीटा जाता और तरह-तरह के परेशान किया जाता।
- इस मामले को रॉयल फैमिली ने कोर्ट के बाहर सेटल किया गया था। इसके लिए रॉयल फैमिली ने लाखों रुपए की रकम तक चुकाई थी।
- इसके बाद हवाई में दो महिलाओं ने प्रिंस के खिलाफ ऐसा ही एक केस फाइल किया था। इस पर प्रिंस ने कहा था कि मैं किसी लड़ाई में नहीं पड़ना चाहता।

आगे की स्लाइड्स में देखें प्रिंस और रॉयल फैमिली की फोटोज...

किसी करीबी के साथ जेफरी किसी करीबी के साथ जेफरी
जेफरी के फैमिली के फंक्शन की फोटो। जेफरी के फैमिली के फंक्शन की फोटो।
जेफरी ब्रुनेई के सुल्ताम हसनल बोलकिया (फोटो में) के छोटे भाई हैं। जेफरी ब्रुनेई के सुल्ताम हसनल बोलकिया (फोटो में) के छोटे भाई हैं।
रॉयल फैमिली की फोटो। रॉयल फैमिली की फोटो।
प्रिंस जेफरी बोलकिया। प्रिंस जेफरी बोलकिया।
ब्रुनेई का ओवर व्यू। ब्रुनेई का ओवर व्यू।
X
ब्रुनेई के प्रिंस जेफरी बोलकिया।ब्रुनेई के प्रिंस जेफरी बोलकिया।
किसी करीबी के साथ जेफरीकिसी करीबी के साथ जेफरी
जेफरी के फैमिली के फंक्शन की फोटो।जेफरी के फैमिली के फंक्शन की फोटो।
जेफरी ब्रुनेई के सुल्ताम हसनल बोलकिया (फोटो में) के छोटे भाई हैं।जेफरी ब्रुनेई के सुल्ताम हसनल बोलकिया (फोटो में) के छोटे भाई हैं।
रॉयल फैमिली की फोटो।रॉयल फैमिली की फोटो।
प्रिंस जेफरी बोलकिया।प्रिंस जेफरी बोलकिया।
ब्रुनेई का ओवर व्यू।ब्रुनेई का ओवर व्यू।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..