--Advertisement--

इस आइलैंड पर मर्दों का जाना होगा मना, दिलचस्प है वजह

फिनलैंड के हेलसिन्की में ये आइलैंड मौजूद है, जहां सुपरशी आइलैंड रिजॉर्ट का कंस्ट्रक्शन जारी है।

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 12:10 AM IST
फिनलैंड का सुपरशी आइलैंड। फिनलैंड का सुपरशी आइलैंड।

इंटरनेशनल डेस्क. अगर फेमिनिस्ट महिलाओं का कोई ग्रुप ऐसी जगह तलाश रहा हो, जहां मर्द के लिए कोई जगह न हो। तो उनकी तलाश फिनलैंड के एक आइलैंड रिजॉर्ट में पूरी होगी, जिसका नाम सुपरशी आइलैंड है। ये आइलैंड एक अमेरिकी बिजनेसवुमन क्रिस्टीना रॉथ के दिमाग की उपज है। वो दुनिया में एक ऐसी जगह की तलाश में थी, जहां महिलाएं आजादी से अपनी वेकेशंस एन्जॉय करें। वो सिर्फ अपना ख्याल करें और अपने बारे में सोचें। कैसे आया ऐसे आइलैंड रिजॉर्ट का ख्याल...

- क्रिस्टीना एक बार कैलिफोर्निया के कालाबसास के आश्रम में छुट्टियां एन्जॉय कर रही थीं। यहां उन्होंने नोटिस किया कि महिलाओं का खुद से ज्यादा ध्यान मर्दों पर है।
- उन्होंने महसूस किया कि मर्द महिला विजिटर्स को कहीं न कहीं डिस्ट्रैक्ट करते हैं। जब भी वो किसी हैंडसम शख्स को देखतीं तो लिपस्टिक और तमाम मेकअप करने लगतीं।
- यहीं से उनके दिमाग में सिर्फ महिलाओं के लिए आइलैंड रिजॉर्ट शुरु करने का ख्याल आया ताकि महिलाएं बिना मर्दों के रिलैक्स होकर छुट्टियां एन्जॉय करें।
- क्रिस्टीना ने ये भी साफ किया कि वो मिक्स्ड जेन्डर वेकेशंस को पसंद और एन्जॉय करती हैं। उनका रिजॉर्ट खोलने का मकसद भी मर्दों के खिलाफ नहीं है।
- उनका कहना है कि एक ऐसी जगह की दरकार है, जहां मर्दों की एंट्री न हो। वहां महिलाएं रिलैक्स हो सके और मर्दों से डिस्ट्रैक्ट हुए बिना अपनी बैटरी चार्ज कर सकें।

अगले साल खुलेगा आइलैंड
- फिनलैंड के हेलसिन्की में ये आइलैंड मौजूद है, जहां सुपरशी आइलैंड रिजॉर्ट का कंस्ट्रक्शन जारी है। सिर्फ महिलाओं का ये रिजॉर्ट इस साल के अंत में खुलेगा। ये टेन केबिन रिट्रीट पूरी तरह हेल्थ पर फोकस होगा।

मर्दों से नफरत नहीं
क्रिस्टीना ने इस आइलैंड को लेकर साफ किया कि इस वुमन ओनली पॉलिसी के पीछे कोई मर्दों से नफरत करने जैसी बात नहीं है। हो सकता है कि भविष्य में यहां मर्दों को भी एंट्री मिल जाए, लेकिन अभी ये फिलहाल सबसे पहले और सिर्फ महिलाओं और सुपरशी कम्युनिटी के लिए होगा।

आगे की स्लाइड्स में देखें इसकी फोटोज...

सुपरशी आइलैंड रिजॉर्ट। सुपरशी आइलैंड रिजॉर्ट।
ये आइलैंड रिजॉर्ट शुरू करने वाली क्रिस्टीना। ये आइलैंड रिजॉर्ट शुरू करने वाली क्रिस्टीना।
रिजॉर्ट अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है। रिजॉर्ट अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है।
ये रिजॉर्ट इस साल के आखिर तक खुलेगा। ये रिजॉर्ट इस साल के आखिर तक खुलेगा।
यहां सिर्फ महिलाएं वेकेशंस एन्जॉय करेंगी। यहां सिर्फ महिलाएं वेकेशंस एन्जॉय करेंगी।
फिनलैंड में मौजूद है ये आइलैंड। फिनलैंड में मौजूद है ये आइलैंड।