--Advertisement--

दुनिया का हाल दिखातीं 11 चुनिंदा PHOTOS, कहीं दिखा दर्द, कहीं खूबसूरती

कॉम्पिटीशन में आठ कैटेगरी में लोगों ने फोटोज भेजी हैं। इसमें नई कैटेगरी के तौर पर एनवायरमेंट को रखा गया है।

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 05:37 PM IST
वेनेजुएला के कराकस में प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो के विरोध में भड़की हिंसा में 28 साल के एक शख्स जोसविक्टर सालाजर को आग ने जकड़ लिया। वेनेजुएला के कराकस में प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो के विरोध में भड़की हिंसा में 28 साल के एक शख्स जोसविक्टर सालाजर को आग ने जकड़ लिया।

इंटरनेशनल डेस्क. वर्ल्ड प्रेस फोटो कॉम्पिटीशन 2018 के लिए आखिरी टॉप फोटोज चुन ली गई हैं। इनमें कुछ इतनी शॉकिंग हैं, जिन्होंने पिछले पूरे साल दुनिया को जकड़कर रखा। इन फोटोज ने पिछले साल के अहम मसलों को दुनिया के सामने पेश किया। इनमें रोहिंग्या संकट, मोसुल संघर्ष, लंदन अटैक से लेकर कई घटनाएं शामिल हैं। फोटो जर्नलिज्म में सबसे बेस्ट फोटोज का हिस्सा बनने के लिए 22 देशों से फोटोग्राफर्स इसमें शामिल हुए। विनर्स का ऐलान 12 अप्रैल को होना है। 8 कैटेगरी में मांगी गईं एंट्रीज...

- कॉम्पिटीशन में आठ कैटेगरी में लोगों ने फोटोज भेजी हैं। इसमें नई कैटेगरी के तौर पर एनवायरमेंट को रखा गया है।
- 22 देशों के 42 फोटोग्राफर्स ने इस कॉन्टेस्ट के लिए अपनी एंट्रीज भेजी हैं। इनमें से कुछ में ऐसी क्रिएविटी है कि पूरे इवेन्ट को एक फोटो ने कैद कर लिया गया है।
- जियो मैगजीन में ज्यूरी चेयरवुमन और डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी मगदलेना हेरारा ने कहा, इस तरह की इमेज ने स्टोरी खुद में समेट रखी है, जो ग्राफिक्स या किसी भी तरह से नहीं दिखाया जा सकता।
- कॉम्पिटीशन में पहुंची फोटोज में रोहिंग्या मुस्लिमों का संघर्ष, बोको हरम द्वारा किडनैप की गईं लड़कियों और लंदन हमले जैसी कई बड़ी घटनाओं को दिखाया गया है।

आगे की स्लाइड्स में देखें वर्ल़्ड प्रेस में आखिरी राउंड के लिए सेलेक्ट हुईं चुनिंदा फोटोज...

COFCO चिकन फेसिलिटी, ये हर साल 2000 वर्कर्स के साथ आठ घंटे की शिफ्ट में 120 मिलियन चिकन प्रॉसेस करती है। यहां से प्रॉसेस होने वाला 90 फीसदी चिकन देश में ही खपता है। 10 फीसदी एशिया के दूसरे हिस्सों में जाता है। COFCO चिकन फेसिलिटी, ये हर साल 2000 वर्कर्स के साथ आठ घंटे की शिफ्ट में 120 मिलियन चिकन प्रॉसेस करती है। यहां से प्रॉसेस होने वाला 90 फीसदी चिकन देश में ही खपता है। 10 फीसदी एशिया के दूसरे हिस्सों में जाता है।
म्यांमार से बोट में सवार होकर बांग्लादेश भागने की कोशिश में मारे रोहिंग्या मुस्लिमों के शव। इनकी नाव कॉक्स बाजार के पास इनानी बीच से 8 किमी की दूरी पर डूब गई। म्यांमार से बोट में सवार होकर बांग्लादेश भागने की कोशिश में मारे रोहिंग्या मुस्लिमों के शव। इनकी नाव कॉक्स बाजार के पास इनानी बीच से 8 किमी की दूरी पर डूब गई।
जांजीबर में किजिनी प्राइमरी स्कूल स्टूडेंट इंडियन ओशियन में स्विमिंग सीखतीं और रेस्क्यू परफॉर्म करतीं। यहां लड़कियों को पारंपरिक तौर पर स्विमिंग सीखने से रोका जाता है। जांजीबर में किजिनी प्राइमरी स्कूल स्टूडेंट इंडियन ओशियन में स्विमिंग सीखतीं और रेस्क्यू परफॉर्म करतीं। यहां लड़कियों को पारंपरिक तौर पर स्विमिंग सीखने से रोका जाता है।
शिकारियों के बचाने के लिए व्हाइट राइनो को ड्रग देकर और आंखे बांधकर साउथ अफ्रीका से लाया गया है। इसे बोत्सवाना के ओकावांग डेल्टा में छोड़ा जाएगा। शिकारियों के बचाने के लिए व्हाइट राइनो को ड्रग देकर और आंखे बांधकर साउथ अफ्रीका से लाया गया है। इसे बोत्सवाना के ओकावांग डेल्टा में छोड़ा जाएगा।
केन्या में एलिफेन्ट सेन्चुरी में अनाथ और अलग-थलग पड़े हाथी के बच्चों की देखभाल करते हुए। केन्या में एलिफेन्ट सेन्चुरी में अनाथ और अलग-थलग पड़े हाथी के बच्चों की देखभाल करते हुए।
इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले शहर से बच्चे को निकालते इराकी स्पेशनल फोर्स के सोल्जर। सोल्जर्स का कहना है कि आतंकी बच्चे को आत्मरक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले शहर से बच्चे को निकालते इराकी स्पेशनल फोर्स के सोल्जर। सोल्जर्स का कहना है कि आतंकी बच्चे को आत्मरक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।
यूके के डर्बीशायर में सालाना रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच में बॉल के लिए जूझते दोनों टीमों के सदस्य। यूके के डर्बीशायर में सालाना रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच में बॉल के लिए जूझते दोनों टीमों के सदस्य।
नाइजीरिया के बोर्नो स्टेट में पोर्ट्रेट के लिए खड़ी 14 साल की आएशा। आतंकी संगठन बोको हरम ने इसे सुसाइड बॉम्बिंग मिशन के लिए कि़डनैप कर लिया था। नाइजीरिया के बोर्नो स्टेट में पोर्ट्रेट के लिए खड़ी 14 साल की आएशा। आतंकी संगठन बोको हरम ने इसे सुसाइड बॉम्बिंग मिशन के लिए कि़डनैप कर लिया था।
लंदन के वेस्टमिन्सटर ब्रिज पर हुए हमले में घायल हुई महिला। खालिद मसूद नाम के शख्स ने कार पैद चल रहे लोगों पर चढ़ा दी थी, जिसमें चार लोगों की मौत हुई थी। लंदन के वेस्टमिन्सटर ब्रिज पर हुए हमले में घायल हुई महिला। खालिद मसूद नाम के शख्स ने कार पैद चल रहे लोगों पर चढ़ा दी थी, जिसमें चार लोगों की मौत हुई थी।
सेंट्रल अफ्रीका में सबसे ऊंचा गिब III डैम। सेंट्रल अफ्रीका में सबसे ऊंचा गिब III डैम।
X
वेनेजुएला के कराकस में प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो के विरोध में भड़की हिंसा में 28 साल के एक शख्स जोसविक्टर सालाजर को आग ने जकड़ लिया।वेनेजुएला के कराकस में प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो के विरोध में भड़की हिंसा में 28 साल के एक शख्स जोसविक्टर सालाजर को आग ने जकड़ लिया।
COFCO चिकन फेसिलिटी, ये हर साल 2000 वर्कर्स के साथ आठ घंटे की शिफ्ट में 120 मिलियन चिकन प्रॉसेस करती है। यहां से प्रॉसेस होने वाला 90 फीसदी चिकन देश में ही खपता है। 10 फीसदी एशिया के दूसरे हिस्सों में जाता है।COFCO चिकन फेसिलिटी, ये हर साल 2000 वर्कर्स के साथ आठ घंटे की शिफ्ट में 120 मिलियन चिकन प्रॉसेस करती है। यहां से प्रॉसेस होने वाला 90 फीसदी चिकन देश में ही खपता है। 10 फीसदी एशिया के दूसरे हिस्सों में जाता है।
म्यांमार से बोट में सवार होकर बांग्लादेश भागने की कोशिश में मारे रोहिंग्या मुस्लिमों के शव। इनकी नाव कॉक्स बाजार के पास इनानी बीच से 8 किमी की दूरी पर डूब गई।म्यांमार से बोट में सवार होकर बांग्लादेश भागने की कोशिश में मारे रोहिंग्या मुस्लिमों के शव। इनकी नाव कॉक्स बाजार के पास इनानी बीच से 8 किमी की दूरी पर डूब गई।
जांजीबर में किजिनी प्राइमरी स्कूल स्टूडेंट इंडियन ओशियन में स्विमिंग सीखतीं और रेस्क्यू परफॉर्म करतीं। यहां लड़कियों को पारंपरिक तौर पर स्विमिंग सीखने से रोका जाता है।जांजीबर में किजिनी प्राइमरी स्कूल स्टूडेंट इंडियन ओशियन में स्विमिंग सीखतीं और रेस्क्यू परफॉर्म करतीं। यहां लड़कियों को पारंपरिक तौर पर स्विमिंग सीखने से रोका जाता है।
शिकारियों के बचाने के लिए व्हाइट राइनो को ड्रग देकर और आंखे बांधकर साउथ अफ्रीका से लाया गया है। इसे बोत्सवाना के ओकावांग डेल्टा में छोड़ा जाएगा।शिकारियों के बचाने के लिए व्हाइट राइनो को ड्रग देकर और आंखे बांधकर साउथ अफ्रीका से लाया गया है। इसे बोत्सवाना के ओकावांग डेल्टा में छोड़ा जाएगा।
केन्या में एलिफेन्ट सेन्चुरी में अनाथ और अलग-थलग पड़े हाथी के बच्चों की देखभाल करते हुए।केन्या में एलिफेन्ट सेन्चुरी में अनाथ और अलग-थलग पड़े हाथी के बच्चों की देखभाल करते हुए।
इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले शहर से बच्चे को निकालते इराकी स्पेशनल फोर्स के सोल्जर। सोल्जर्स का कहना है कि आतंकी बच्चे को आत्मरक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले शहर से बच्चे को निकालते इराकी स्पेशनल फोर्स के सोल्जर। सोल्जर्स का कहना है कि आतंकी बच्चे को आत्मरक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।
यूके के डर्बीशायर में सालाना रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच में बॉल के लिए जूझते दोनों टीमों के सदस्य।यूके के डर्बीशायर में सालाना रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच में बॉल के लिए जूझते दोनों टीमों के सदस्य।
नाइजीरिया के बोर्नो स्टेट में पोर्ट्रेट के लिए खड़ी 14 साल की आएशा। आतंकी संगठन बोको हरम ने इसे सुसाइड बॉम्बिंग मिशन के लिए कि़डनैप कर लिया था।नाइजीरिया के बोर्नो स्टेट में पोर्ट्रेट के लिए खड़ी 14 साल की आएशा। आतंकी संगठन बोको हरम ने इसे सुसाइड बॉम्बिंग मिशन के लिए कि़डनैप कर लिया था।
लंदन के वेस्टमिन्सटर ब्रिज पर हुए हमले में घायल हुई महिला। खालिद मसूद नाम के शख्स ने कार पैद चल रहे लोगों पर चढ़ा दी थी, जिसमें चार लोगों की मौत हुई थी।लंदन के वेस्टमिन्सटर ब्रिज पर हुए हमले में घायल हुई महिला। खालिद मसूद नाम के शख्स ने कार पैद चल रहे लोगों पर चढ़ा दी थी, जिसमें चार लोगों की मौत हुई थी।
सेंट्रल अफ्रीका में सबसे ऊंचा गिब III डैम।सेंट्रल अफ्रीका में सबसे ऊंचा गिब III डैम।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..