• Home
  • International
  • North Korean leader Kim Jong-un Latest News, नार्थ कोरिया किम जोंग उन, किम जोंग नैम की हत्या
--Advertisement--

किम जोंग उन के दो चेहरे: भाई की जहरीले कैमिकल से हत्या कराई; शांति के लिए अमेरिका से बातचीत को तैयार

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया है। इस हफ्ते उनके दो नए रूप सामने आए।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 11:58 AM IST
उत्तर कोरिया की मिसाइलों के साथ किम जोंग उन।- फाइल उत्तर कोरिया की मिसाइलों के साथ किम जोंग उन।- फाइल

नई दिल्ली. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया है। इस हफ्ते उनके दो नए रूप सामने आए। पहला- अमेरिका ने दावा किया कि किम जोंग उन ने अपने सौतेले भाई किम जोंग नैम की हत्या में बेहद जहरीले वीएक्स एजेंट कैमिकल का इस्तेमाल किया। दूसरा- किम नें साउथ कोरिया के एक डेलिगेशन से खुद मुलाकात की और उनका स्वागत भी किया। बातचीत में कहा कि वो दुनिया में शांति के लिए अमेरिका से भी बातचीत को तैयार हैं।

पहला मामला भाई की हत्या का

- किम के भाई नैम की हत्या 13 फरवरी 2017 को कुआलालम्पुर एयरपोर्ट पर जहरीली सुई लगाकर कर दी गई थी। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था। इस घटना के बाद दुनियाभर में नॉर्थ कोरिया सरकार की काफी निंदा हुई थी।
- अमेरिका में नैम की हत्या में इस्तेमाल किए गए कैमिकल की जांच की गई। इसमें ये सामने आया कि नैम की हत्या में ‘वीएक्स एजेंट’ नाम के एक बेहद जहरीले कैमिकल का इस्तेमाल किया गया था।
- अब अमेरिका ने इस हरकत के लिए उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। ये प्रतिबंध केमिकल एंड बायोलॉजिकल वेपन्स कंट्रोल एंड वारफेयर एलिमिनेशन एक्ट 1991 के तहत लगाए गए हैं।

दूसरा मामला शांति का

- साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया के बीच रिश्ते सुधारने की कोशिशें भी जारी हैं। इसी के तहत उत्तर कोरिया का एक डेलिगेशन मंगलवार को पहली बार तानाशाह किम जोंग-उन से मिला था। मीटिंग में दोनों के बीच अगले महीने बातचीत पर सहमति बनी। साउथ कोरिया लौटने के बाद डेलिगेशन ने दावा किया कि अमेरिका से बातचीत के लिए किम अपने न्यूक्लियर टेस्ट्स पर रोक लगाने के लिए तैयार है। न्यूक्लियर और मिसाइल टेस्ट्स को लेकर अमेरिका और यूएन ने नॉर्थ कोरिया पर कई कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं।

डेलिगेशन में कौन शामिल था?

- साउथ कोरिया के इंटेलिजेंस चीफ सूह हून और नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर चुंग युई-योंग के अलावा दूसरे अफसर थे। इनकी तादाद कितनी थी। इसके बारे में खुलासा नहीं किया गया।

किम जोंग-उन खुद स्वागत करते दिखे

- न्यूज एजेंसी ने किम और साउथ कोरियाई डेलीगेट्स कई फोटोज रिलीज कीं। इनमें खुद तानाशाह किम जोंग-उन साउथ कोरिया के अफसरों का स्वागत करते दिख रहे हैं।
- कुछ और फोटोज में साउथ कोरिया के इंटेलिजेंस चीफ सूह हून और नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर चुंग युई-योंग, डिनर के दौरान किम के साथ बातचीत करते देखे जा सकते हैं। डिनर में किम के साथ उनकी वाईफ रि-सोल जू और बहन किम यो-जोंग भी मौजूद थीं।

एक प्रोग्राम के दौरान बहन के साथ किम जोंग उन।- फाइल एक प्रोग्राम के दौरान बहन के साथ किम जोंग उन।- फाइल