--Advertisement--

PHOTOS: 100 साल पहले ऐसे दिखते थे दुनिया के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट

वेवे टाउन के स्विस कैमरा म्यूजियम में 'अ टूर ऑफ द वर्ल्ड इन फोटोक्रोम' एग्जीबिशन में इन्हें डिस्प्ले किया गया था।

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2018, 05:01 PM IST
इटली के नेपल्स में स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाते लोग। इटली के नेपल्स में स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाते लोग।

इंटरनेशनल डेस्क. ये फोटोज दुनिया के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट की हैं। ये तस्वीरें तब की हैं, जब कलर्ड फोटोग्राफी डेवलप की जा रही थी। इन्हें 18वीं सदी के आखिर में और 19वीं सदी की शुरुआत में लिया गया है। तब ब्लैंक एंड व्हाइट फोटोज का दौर था। इनके ब्लैक एंड व्हाइट नेगेटिव्स फोटोक्रोम टेक्नीक से दोबारा तैयार किए गए। स्विटजरलैंड की एक एग्जीबिशन में सौ साल पहले के ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को नए रूप में पेश किया गया था।

- फोटोक्रोम टेक्नीक का इस्तेमाल कर इन फोटोज को स्विस केमिस्ट हेंस जैकब ने तैयार किया है।
- वेवे टाउन के स्विस कैमरा म्यूजियम में 'अ टूर ऑफ द वर्ल्ड इन फोटोक्रोम' एग्जीबिशन में इन्हें डिस्प्ले किया गया था।
- इनमें इटली के नेप्ल्स के स्ट्रीट फूड से लेकर चीन के समर पैलेस की मार्बल बोट की फोटोज शामिल हैं। इन फोटोज में वॉर टर्न कंट्री सीरिया के रेगिस्तान की फोटोज भी हैं।
- हेंस जैकब ने 1988 में फोटोक्रोम प्रॉसेज का पेटेंट हासिल किया और फोटोग्लोब ज्यूरिख कंपनी की नींव रखी।
- यहीं पर उन्होंने ये फोटोज तैयार कीं, जिन्हें काफी पसंद भी किया गया। हालांकि, फर्स्ट कलर फोटोग्राफी टेक्निक्स को फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के वक्त ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली।

आगे की स्लाइड्स में देखें इन टूरिस्ट स्पॉट की फोटोज...

चीन के समर पैलेस पर मार्बल बोट की ये फोटो 1889 से 1911 के बीच की है। चीन के समर पैलेस पर मार्बल बोट की ये फोटो 1889 से 1911 के बीच की है।
सीरिया के रेगिस्तानों में बैठे ऊंटों की ये फोटो 1895 में ली गई है। सीरिया के रेगिस्तानों में बैठे ऊंटों की ये फोटो 1895 में ली गई है।
ये स्विटजरलैंड के रिफलबर्ग में होटल रिफेलहॉस का नजारा है, जिसे 1893 में कैमरे में कैद किया गया। ये स्विटजरलैंड के रिफलबर्ग में होटल रिफेलहॉस का नजारा है, जिसे 1893 में कैमरे में कैद किया गया।
स्विटजरलैंड के ल्यूसर्न शहर की ये फोटो 1889 से 1902 के बीच की है। स्विटजरलैंड के ल्यूसर्न शहर की ये फोटो 1889 से 1902 के बीच की है।
स्विजरलैंड में डेन्ट्स डू मिडी माउंटेन से दिखता लेक जेनेवा का नजारा। स्विजरलैंड में डेन्ट्स डू मिडी माउंटेन से दिखता लेक जेनेवा का नजारा।
अल्जीरिया के पोर्ट पर आते क्रूज शिप। ये फोटो 1896 की है। अल्जीरिया के पोर्ट पर आते क्रूज शिप। ये फोटो 1896 की है।
ये फोटो रूस की राजधानी मॉस्को की है, जिसमें नदी के साथ पीछे बैकग्राउंड में क्रेमलिन नजर आ रहा है। ये फोटो रूस की राजधानी मॉस्को की है, जिसमें नदी के साथ पीछे बैकग्राउंड में क्रेमलिन नजर आ रहा है।
स्विटजरलैंड में पहाड़ों के बीच टनल से निकलती स्टीम ट्रेन। ये फोटो मार्च 1901 की है। स्विटजरलैंड में पहाड़ों के बीच टनल से निकलती स्टीम ट्रेन। ये फोटो मार्च 1901 की है।
अल्जीरिया के बिस्क्रा सिटी में एक पुराने कस्बे की फोटो। अल्जीरिया के बिस्क्रा सिटी में एक पुराने कस्बे की फोटो।
1890 की इस फोटो में नीदरलैंड के सबसे पुराने विंडमील्स नजर आ रहे हैं। ये मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। 1890 की इस फोटो में नीदरलैंड के सबसे पुराने विंडमील्स नजर आ रहे हैं। ये मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।
नॉर्वे के कार्लोसी में स्कारो व्हेलिंग कंपनी के मछुआरे व्हेल को काटते हुए। 1986 में इस पर बैन लगाया गया, लेकिन नॉर्वे में ये प्रैक्टिस अब भी जारी है। नॉर्वे के कार्लोसी में स्कारो व्हेलिंग कंपनी के मछुआरे व्हेल को काटते हुए। 1986 में इस पर बैन लगाया गया, लेकिन नॉर्वे में ये प्रैक्टिस अब भी जारी है।
1897 की ये फोटोज इस्तांबुल के कॉफी हाउस की है, जहां लोग वाटर पाइप पी रहे हैं। 1897 की ये फोटोज इस्तांबुल के कॉफी हाउस की है, जहां लोग वाटर पाइप पी रहे हैं।
वेनिस का रियाल्टो ब्रिज। इसे 16वीं सदी में दोबारा बनवाया गया। वेनिस का रियाल्टो ब्रिज। इसे 16वीं सदी में दोबारा बनवाया गया।
X
इटली के नेपल्स में स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाते लोग।इटली के नेपल्स में स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाते लोग।
चीन के समर पैलेस पर मार्बल बोट की ये फोटो 1889 से 1911 के बीच की है।चीन के समर पैलेस पर मार्बल बोट की ये फोटो 1889 से 1911 के बीच की है।
सीरिया के रेगिस्तानों में बैठे ऊंटों की ये फोटो 1895 में ली गई है।सीरिया के रेगिस्तानों में बैठे ऊंटों की ये फोटो 1895 में ली गई है।
ये स्विटजरलैंड के रिफलबर्ग में होटल रिफेलहॉस का नजारा है, जिसे 1893 में कैमरे में कैद किया गया।ये स्विटजरलैंड के रिफलबर्ग में होटल रिफेलहॉस का नजारा है, जिसे 1893 में कैमरे में कैद किया गया।
स्विटजरलैंड के ल्यूसर्न शहर की ये फोटो 1889 से 1902 के बीच की है।स्विटजरलैंड के ल्यूसर्न शहर की ये फोटो 1889 से 1902 के बीच की है।
स्विजरलैंड में डेन्ट्स डू मिडी माउंटेन से दिखता लेक जेनेवा का नजारा।स्विजरलैंड में डेन्ट्स डू मिडी माउंटेन से दिखता लेक जेनेवा का नजारा।
अल्जीरिया के पोर्ट पर आते क्रूज शिप। ये फोटो 1896 की है।अल्जीरिया के पोर्ट पर आते क्रूज शिप। ये फोटो 1896 की है।
ये फोटो रूस की राजधानी मॉस्को की है, जिसमें नदी के साथ पीछे बैकग्राउंड में क्रेमलिन नजर आ रहा है।ये फोटो रूस की राजधानी मॉस्को की है, जिसमें नदी के साथ पीछे बैकग्राउंड में क्रेमलिन नजर आ रहा है।
स्विटजरलैंड में पहाड़ों के बीच टनल से निकलती स्टीम ट्रेन। ये फोटो मार्च 1901 की है।स्विटजरलैंड में पहाड़ों के बीच टनल से निकलती स्टीम ट्रेन। ये फोटो मार्च 1901 की है।
अल्जीरिया के बिस्क्रा सिटी में एक पुराने कस्बे की फोटो।अल्जीरिया के बिस्क्रा सिटी में एक पुराने कस्बे की फोटो।
1890 की इस फोटो में नीदरलैंड के सबसे पुराने विंडमील्स नजर आ रहे हैं। ये मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।1890 की इस फोटो में नीदरलैंड के सबसे पुराने विंडमील्स नजर आ रहे हैं। ये मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।
नॉर्वे के कार्लोसी में स्कारो व्हेलिंग कंपनी के मछुआरे व्हेल को काटते हुए। 1986 में इस पर बैन लगाया गया, लेकिन नॉर्वे में ये प्रैक्टिस अब भी जारी है।नॉर्वे के कार्लोसी में स्कारो व्हेलिंग कंपनी के मछुआरे व्हेल को काटते हुए। 1986 में इस पर बैन लगाया गया, लेकिन नॉर्वे में ये प्रैक्टिस अब भी जारी है।
1897 की ये फोटोज इस्तांबुल के कॉफी हाउस की है, जहां लोग वाटर पाइप पी रहे हैं।1897 की ये फोटोज इस्तांबुल के कॉफी हाउस की है, जहां लोग वाटर पाइप पी रहे हैं।
वेनिस का रियाल्टो ब्रिज। इसे 16वीं सदी में दोबारा बनवाया गया।वेनिस का रियाल्टो ब्रिज। इसे 16वीं सदी में दोबारा बनवाया गया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..