--Advertisement--

13 साल की उम्र में शादी और प्रेग्नेंसी, ऐसी है इन टीनेज कपल्स की LIFE

फ्रीलांस फोटोग्राफर मुई जियाओ ने चीन के शादीशुदा टीनेज कपल्स की लाइफ पर एक फोटो सीरीज शूट की है।

Danik Bhaskar | Jan 26, 2018, 06:49 PM IST
16 साल की काई और 17 साल के मिंग ने तीन महीने के डेटिंग के बाद की शादी। 16 साल की काई और 17 साल के मिंग ने तीन महीने के डेटिंग के बाद की शादी।

इंटरनेशनल डेस्क. म्यांमार में टीनेजर्स में प्रेग्नेंसी एक गंभीर समस्या का रूप लेती जा रही है। हर साल तकरीबन 50,000 टीनेज लड़कियां मां बन रही हैं। प्रेग्नेंट होने वाली इस लड़कियों की उम्र महज 15 साल तक है। हालांकि, म्यांमार इस समस्या से जूझने वाला अकेला देश नहीं हैं। चीन के भी रूरल इलाकों में हालात यही हैं। यहां के यूनान प्रॉविन्स में 13 साल की लड़कियां शादीशुदा और एक बच्चे की मां हैं। फोटोग्राफर ने दिखाई यहां की लाइफ...


- फ्रीलांस फोटोग्राफर मुई जियाओ ने चीन के शादीशुदा टीनेज कपल्स की लाइफ पर एक फोटो सीरीज शूट की है। इसके जरिए वो चाइनीज सोसाइटी में चाइल्ड ब्राइड्स-ग्रूम्स की स्थिति दुनिया को दिखाना चाहती हैं।
- मुई यूनान प्रोविन्स के कई रूरल इलाकों में भी गईं और यहां टीनेज कपल्स से मुलाकात की। वो कई ऐसी लड़कियों से भी मिलीं, जिनकी उम्र 13 साल थी और वो मैरिड लाइफ जी रही थीं।

13 साल की उम्र में जी ने कर ली थी शादी
- मुई जियाओ ने फोटो सीरीज में टीनेज में मां बनी एक ऐसी ही लड़की की फोटोज कैद की हैं। लड़की का नाम जी है और वो सिर्फ 13 साल की है।
- यूनान प्रोविन्स के पहाड़ी गांव तंगिजिबियन की रहने वाली जी ने सिर्फ तीन दिन तक डेटिंग के बाद 18 साल के वेन से शादी कर ली थी।
- बर्थ कंट्रोल के बारे में जानकारी नहीं होने के चलते वो कुछ ही महीनों में प्रेग्नेंट हो गई और उसे स्कूल छोड़ना पड़ा। जी ज्यादातर समय घर पर रहती है। वो घर का कामकाज करती है और एम्ब्रॉयडरी का काम करती है।
- उसका हसबैंड वेन पेरेंट्स के घर से 1,000 मील दूर अन्हुई प्रोविन्स में जॉब करता है। वो हर महीने गुजारे के लिए उन्हें पैसे भेजता है।

ऐसी ही है काई और मिंग की कहानी
- 16 साल की काई और 17 साल के मिंग की मुलाकात दो साल पहले हुई थी।
- दोनों ने तीन महीने एक दूसरे को डेट किया और फिर शादी कर ली। काई ने 5वीं क्लास में ही स्कूल छोड़ दिया।
- इनके अलावा फोटोग्राफर मुई जियाओ ने कई ऐसे कपल्स की फोटोज अपने कैमरे में कैद की हैं।

कम उम्र में शादी कर रहे हैं कपल्स
- चीन में महिलाओं के लिए मैरिज की लीगल उम्र 20 साल और पुरुषों के लिए 22 साल है। फोटोग्राफर मुई जियाओ के मुताबिक, अरेंज मैरिज के डर से ज्यादातर लड़कियां कम उम्र में अपने पसंद के लड़के से शादी कर लेती हैं।
- मुई के मुताबिक, बिना किसी प्लानिंग के वो प्रेग्नेंट हो जाती हैं और कम उम्र में बड़ी जिम्मेदारियों का बोझ उठाने लगती हैं।
- बच्चा पैदा होने के बाद कपल पर पैसे कमाने का दबाव डाला जाता है। ऐसे में वे बच्चे को ग्रैंडपेरेंट्स के पास छोड़कर शहरों में रहने चले जाते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए, कैसी जिंदगी बिता रहे हैं चीन के टीनेज मैरिड कपल्स...

जी ने सिर्फ तीन दिन तक डेटिंग के बाद 18 साल के वेन से शादी कर ली। जी ने सिर्फ तीन दिन तक डेटिंग के बाद 18 साल के वेन से शादी कर ली।
प्राइवेट मूमेंट शेयर करता टीनेज कपल। प्राइवेट मूमेंट शेयर करता टीनेज कपल।
16 साल की काई और 17 साल के मिंग की फोटो। 16 साल की काई और 17 साल के मिंग की फोटो।
प्रेग्नेंट मी अपने हसबैंड जियान के साथ। प्रेग्नेंट मी अपने हसबैंड जियान के साथ।
काई अपने हसबैंड मिंग के साथ। काई अपने हसबैंड मिंग के साथ।
मेन्गला काउंटी की रहने वाली 16 साल की रॉन्ग अपने 10 महीने के बेबी और हसबैंड शियाओ योन्ग के साथ। मेन्गला काउंटी की रहने वाली 16 साल की रॉन्ग अपने 10 महीने के बेबी और हसबैंड शियाओ योन्ग के साथ।
बिना किसी प्लानिंग के वो प्रेग्नेंट हो जाती हैं और कम उम्र में बड़ी जिम्मेदारियों का बोझ उठाने लगती हैं। बिना किसी प्लानिंग के वो प्रेग्नेंट हो जाती हैं और कम उम्र में बड़ी जिम्मेदारियों का बोझ उठाने लगती हैं।
गुआंगदोंग गांव में एक साल की बेटी के साथ 16 साल की शियाओ शिन। गुआंगदोंग गांव में एक साल की बेटी के साथ 16 साल की शियाओ शिन।
काई ने 5वीं क्लास में ही स्कूल छोड़ दिया। काई ने 5वीं क्लास में ही स्कूल छोड़ दिया।
जी और उसके फैमिली मेंबर्स। जी और उसके फैमिली मेंबर्स।
चार साल का शियाओ वीडियो कॉल के जरिए अपने टीनेज पेरेंट्स से बात करते हुए। शियाओ के पेरेन्ट्स माइग्रेंट वर्कर हैं और अपने ग्रैंड पेरेन्ट्स के साथ रहता है। चार साल का शियाओ वीडियो कॉल के जरिए अपने टीनेज पेरेंट्स से बात करते हुए। शियाओ के पेरेन्ट्स माइग्रेंट वर्कर हैं और अपने ग्रैंड पेरेन्ट्स के साथ रहता है।
अरेंज मैरिज के डर से ज्यादातर लड़कियां कम उम्र में अपने पसंद के लड़के से शादी कर लेती हैं। अरेंज मैरिज के डर से ज्यादातर लड़कियां कम उम्र में अपने पसंद के लड़के से शादी कर लेती हैं।
16 साल की शियाओ मेई अपनी दो बेटियों के साथ। 16 साल की शियाओ मेई अपनी दो बेटियों के साथ।
18 साल की उम्र में पिता बने फेन्ग अपनी फैमिली के साथ। 18 साल की उम्र में पिता बने फेन्ग अपनी फैमिली के साथ।