दुनिया के मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन, लंबे वक्त से थे बीमार

दुनिया के सबसे मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। वो 76 साल के थे और लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Mar 14, 2018, 09:32 AM IST

1 of
Physicist  Stephen Hawking has died at the age of 76
दुनिया के सबसे मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है।

लंदन. दुनिया के सबसे मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। वो 76 साल के थे और लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। उनके परिवार के प्रवक्ता ने हॉकिंग के निधन की पुष्टि की है। हॉकिंग ने ब्लैक हॉल्स और सापेक्षता पर बेहतरीन काम किया। उन्होंने साइंस पर कई मशहूर किताबें लिखीं। इनमें से ‘ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ को तो साइंस की अब तक की सबसे अच्छी किताबों में से एक माना जाता है। हॉकिंग जब सिर्फ 22 साल के थे तब उन्हें ‘मोटर न्यूरोन’ नाम की गंभीर बीमारी हुई। तब डॉक्टरों ने उनके पैरेंट्स से कहा था- इनकी उम्र अब ज्यादा नहीं है। ये ज्यादा से ज्यादा 2 साल और जी पाएंगे। उनका जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था।

 

सिर्फ दिमाग काम करता था
- हॉकिंग लंबे वक्त से एमयोट्रॉफिक लैटरल सेलेरोसिस (amyotrophic lateral sclerosis) नाम की बीमारी है। बता दें कि इस बीमारी में इंसान का नर्वस सिस्टम यानी तंत्रिका तंत्र धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। बॉडी मूवमेंट और कम्यूनिकेशन पावर खत्म हो जाती है। हॉकिंग के दिमाग को छोड़कर उनके शरीर का कोई भी भाग काम नहीं करता था।

 

हाल ही में क्या कहा था?
- हॉकिंग ने कुछ दिनों पहले जिंदगी में टेक्नोलॉजी के बढ़ते दखल पर चिंता जताई थी। हॉकिंग ने कहा था- हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर बहुत उत्साहित हैं, लेकिन आने वाली पीढ़ी इसे इंसानी सभ्यता के इतिहास की सबसे खराब घटना के तौर पर याद करेगी। हॉकिंग ने इस सम्मेलन में तकनीक के नुकसान और जलवायु परिवर्तन पर बात की। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ-साथ हमें इसके संभावित खतरों के बारे में भी सीखना चाहिए। पिछले महीने वैज्ञानिक इयान मस्क भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट टेक्नोलॉजी को इंसानों के लिए बड़ा खतरा बताते हुए इस पर बैन तक की मांग कर चुके हैं।

Physicist  Stephen Hawking has died at the age of 76
हॉकिंग ने साइंस पर कई मशहूर किताबें लिखीं।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now