--Advertisement--

बिंदास लाइफस्टाइल, महंगे शौक, रईसों की ऐसी LIFE के चलते ईरान में मचा हंगामा

ईरानी लोग अथॉरिटी में बैठे लोगों की फैमिलीज के विदेशों में ड्रिंक करते और बीच पर हैंगआउट करते फोटोज देखते हैं।

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 01:25 PM IST
रिच किड्स ऑफ तेहरान की फोटोज। रिच किड्स ऑफ तेहरान की फोटोज।

इंटरनेशनल डेस्क. ईरान में पिछले कई दिनों से सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसके लिए यहां के रिच क्लास को जिम्मेदार बताया जा रहा है, जो यहां रईसी भरी लाइफ जी रहे हैं। लोगों का मानना है कि एक तरह जहां लोग भूखों मर रहे हैं और सरकार द्वारा दबाए जा रहे हैं। वहीं, देश के रईस इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया साइट्स पर अपने कार, कैश, आलीशान बंगलों और कपड़ों की नुमाइश कर रहे हैं, जिसके चलते विरोध भड़का है। प्रदर्शन के लिए रिड किड्स ऑफ तेहरान जिम्मेदार...

- जर्नलिस्ट आमिर अहमदी के न्यूयॉर्क टाइम्स के लिखे आर्टिकल व्हाए ईरान इस प्रॉटेस्टिंग के मुताबिक, 1979 की क्रांति के बाद देश में बहुत सारे बदलाव आए। कुछ को करप्ट सरकार से फायदे हुए, तो कुछ इससे घबराकर जिंदगी जी रहे।
- अहमदी ने आर्टिकल में लिखा कि देश के अमीर यंग लोग नए कुलीन वर्ग की तरह बर्ताव कर रहे। देश की गरीबी से जूझती जनता के सामने वो अपनी पोर्शे कार दौड़ाते दिखते हैं और इंस्टाग्राम पर अपनी दौलत दिखाते हैं।
- उन्होंने लिखा कि ईरानी लोग अथॉरिटी में बैठे लोगों की फैमिलीज के विदेशों में ड्रिंक करते और बीच पर हैंगआउट करते फोटोज देखते हैं। वहीं, अपनी बेटियों को हेडस्कॉर्फ न पहनने पर अरेस्ट होते और बेटों को ड्रिंक करने पर जेल जाते देखते है।
- अहमदी के मुताबिक, इन तमाम वजहों के चलते देश में सरकार के खिलाफ इस तरह के विरोध प्रदर्शन की नौबत आई। उन्होंने और लॉस एंजिलिस टाइम्स ने इंस्टाग्राम पर बने रिच किड्स ऑफ तेहरान पेज को इसके एग्जाम्पल के तौर पर पेश किया है।
- इंस्टाग्राम पर रिच किड्स ऑफ तेहरान नाम के पेज के ही 1 लाख 30 हजार फॉलोअर्स हैं, जिस पर ईरान की एलीट क्लास अपनी वर्ल्ड वाइड हॉलिडे और लग्जरी लाइफ की फोटोज शेयर करता है।
- इन पर पोस्ट की जाने वाली फोटोज में ईरान के हर नियम-कायदे की अनदेखी मिलती है। यहां रिच यंग ईरानी विदेशों में एल्कोहल से लेकर बिंदास लाइफस्टाइल तक सबका मजा लेते दिखते हैं। जबकि दूसरा वर्ग अपनी फैमिली को खिलाने के लिए किडनी बेचने तक को मजबूर हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें ईरान के रिच किड्स की फोटोज...