--Advertisement--

भारत से है इन बंजारों का कनेक्शन, 1500 साल पहले छोड़ा था देश

'करंट बायोलॉजी' नाम की मैगजीन में छपी एक रिसर्च में भी ये कंफर्म किया गया है कि रोमा समुदाय का नाता भारत से है।

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 11:10 AM IST
प्ले की तैयारी करते रोमा आर्टिस्ट। प्ले की तैयारी करते रोमा आर्टिस्ट।

इंटरनेशनल डेस्क. ये तैयारी रोमानिया के क्लूज सिटी के इंडिपेन्डेंस थिएटर में हुए प्ले की हैं। इसमें रोमा कम्युनिटी के साथ होने वाले भेदभाव की असल कहानियों को दिखाया गया। आर्टिस्ट को रोमा समुदाय के लोगों की तकलीफों को इस आर्ट के जरिए बताने से बेहतर तरीका और कोई नहीं लगा। रोमा यूरोप की ऐसी कम्युनिटी है, जिसका कनेक्शन सीधे भारत से है। ये यूरोप के तकरीबन हर हिस्से में जबरदस्त भेदभाव की शिकार हैं।

दिखाईं रोमा लोगों की तकलीफ

- ये रोमानिया की फेमिनिस्ट रोमा थिएटर कंपनी गियुवलीपेन का पहला प्ले था। इसे रोमानी भाषा में ही किया गया, जो देश के 20 लाख रोमा आबादी की भाषा है।
- रोमा आर्टिस्ट के मुताबिक, हम रोमा आर्टिस्ट के लिए आवाज उठाने की हमेशा वकालत करते रहे हैं, क्योंकि रोमा लोगों की तरह ही उनकी आर्ट भी हाशिए पर है और उसे कभी तवज्जो नहीं मिली।
- आर्टिस्ट ने कहा कि मुझे लगता है कि ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस आर्ट को मुख्यधारा में लाएं, ताकि लोग हमारे शो में आए और इसके बारे में बात करें।
- ट्रूप की परफॉर्मेंस रियल इवेंट से प्रभावित थी। जैसे- रोमा लोगों के साथ होने वाले भेदभाव, टीनेज मैरिज, मानसिक बीमारियां, घटता पढ़ाई का स्तर और एलजीबीटी से जुड़े मुद्दे।


भेदभाव के हैं शिकार
- रोमा यूरोप का सबसे बड़ा माइनॉरिटी ग्रुप है और इन्हें रोमा समुदाय के नाम से जाना जाता है। इस ग्रुप के करीब एक करोड़ लोग यूरोप में रह रहे हैं।
- ये सेंट्रल और ईस्टर्न यूरोप के बुल्गारिया, यूगोस्लाविया, मैसेडोनिया, स्लोवाकिया, रोमानिया, सर्बिया और हंगरी में रहते हैं। घुमक्कड़ होने की वजह से इन्हें जिप्सी भी कहा जाता है।
- रोमा समुदाय के लोगों ने यूरोप में अपने सेटलमेंट के दौरान बहुत जुल्म झेला है। इतने साल से यहां बसे होने के बाद भी ये भेदभाव का शिकार हो रहे हैं।

नाजी दौर में झेला जुल्म
- नाजी दौर में भी नस्लीय तौर पर कम दर्जे का आंका जाता था और जबरन लेबर कैंप में धकेल दिया गया। इतिहासकारों के मुताबिक, इस दौरा करीब 220,000 से 500,000 रोमा लोगों ने नाजियों की प्रताड़ना के चलते जान गंवाई। हालांकि, इनकी मौत के आंकड़े कंफर्म नहीं हैं।

चाइल्ड मैरिज
- रोमा समुदाय में चाइल्ड मैरिज बहुत सामान्य बात है। इस समुदाय की पांच साल की लड़की शादी का मामला सबसे ज्यादा मशहूर हुआ था। इस लड़की की शादी 11 साल के लड़के से कर दी गई थी।

भारत से गए थे यूरोप
- 'करंट बायोलॉजी' नाम की मैगजीन में छपी एक रिसर्च में भी ये कंफर्म किया गया है कि रोमा समुदाय का नाता भारत से है।
- ये भारत के उत्तर और उत्तर पश्चिम इलाके से संबंध रखते थे। ये 1500 साल पहले ईरान पहुंचे थे, फिर 15वीं सदी में ईरान के रास्ते यूरोप पहुंचे।
- अनुमान के मुताबिक, यूरोप में इनकी संख्या करीब 1 करोड़ से ज्यादा है। हालांकि, पूरे यूरोप में फैले होने की वजह से इनका डाटा कलेक्शन आसान नहीं है।

अलग-अलग मजहबों से जुड़े
- रोमा समुदाय के लोग मूल रूप से हिंदू धर्म को मानने वाले थे। भारत से ईरान के रास्ते यूरोप माइग्रेट होने के बाद इन्होंने अलग धर्म अपना लिए।
- रोमा समुदाय के कुछ लोग ईसाई और कुछ मुस्लिम धर्म का पालन कर रहे हैं। इनकी संस्कृति भी अलग-अलग मजहबों से प्रभावित है।

आगे की स्लाइड्स में देखें इस प्ले में परफॉर्म करने वाले रोमा समुदाय के लोगों की फोटोज...

आर्टिस्ट मिहाएला ड्रैगन (दाएं) और एलेना ड्यूमिनिका प्ले की रिहर्सल करते हुए। आर्टिस्ट मिहाएला ड्रैगन (दाएं) और एलेना ड्यूमिनिका प्ले की रिहर्सल करते हुए।
मिहाएला ड्रैगन प्ले की रिहर्सल करते हुए। मिहाएला ड्रैगन प्ले की रिहर्सल करते हुए।
रोमा आर्टिस्ट मिहाएला अपनी बहन के बेटे के साथ खेलते हुए। रोमा आर्टिस्ट मिहाएला अपनी बहन के बेटे के साथ खेलते हुए।
प्ले की परफॉर्मेंस के बाद मिहाएला ड्रैगन (बीच में) और बाकी आर्टिस्ट। प्ले की परफॉर्मेंस के बाद मिहाएला ड्रैगन (बीच में) और बाकी आर्टिस्ट।
रिहर्सल करतीं रोमा आर्टिस्ट। रिहर्सल करतीं रोमा आर्टिस्ट।
रोमा आर्टिस्ट। रोमा आर्टिस्ट।
फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मिहाएला ड्रैगन। फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मिहाएला ड्रैगन।
रोमा आर्टिस्ट प्ले के बाद रिलैक्स करते हुए। रोमा आर्टिस्ट प्ले के बाद रिलैक्स करते हुए।
शो से पहले डायरेक्ट के साथ बैठीं मिहाएला। शो से पहले डायरेक्ट के साथ बैठीं मिहाएला।
प्ले के लिए  तैयारी करते हुए। प्ले के लिए तैयारी करते हुए।