--Advertisement--

जेल से रिहा हुआ सऊदी का सबसे अमीर शख्स, कैद के वक्त की PHOTOS

प्रिंस तलाल ने रिहाई के लिए सीक्रेट तौर पर कुछ फाइनेंशियल सेटलमेंट किए हैं। हालांकि, अभी रकम के बारे में जानकार नहीं है।

Danik Bhaskar | Jan 28, 2018, 12:26 PM IST
होटल में कैद के दौरान तलाल की फोटो। होटल में कैद के दौरान तलाल की फोटो।

इंटरनेशनल डेस्क. सऊदी अरब के सबसे अमीर प्रिंस अलवलीद बिन तलाल करीब ढाई महीने की कैद के बाद आजाद हो गए हैं। उन्होंने सऊदी सरकार के साथ कुछ सीक्रेट फाइनेंशियल सेटलमेंट किए हैं, जिसके बाद उनकी रिहाई हुई है। 63 साल के प्रिंस को सऊदी में करप्शन के मामले हुई कार्रवाई के बाद अरेस्ट किया गया है। उन्हें बाकी कई प्रिंस और बिलेनियर्स के साथ रियाद के फाइव स्टार होटल रित्ज कार्लटन में रखा गया था। रिहाई से पहले उन्होंने होटल से ही एक इंटरव्यू भी दिया है, जिसमें उन्होंने खुद को निर्दोष बताया। सऊदी अफसरों ने बताई ये बात...

- सऊदी के अफसरों का कहना है कि प्रिंस तलाल ने रिहाई के लिए सीक्रेट तौर पर कुछ फाइनेंशियल सेटलमेंट किए हैं। हालांकि, उसने रकम बताने से इनकार कर दिया।
- सरकार के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, अटॉर्नी जनरल ने शनिवार सुबह सेंटलमेंट की मंजूरी दी। इसके बाद करीब 11 बजे प्रिंस अपने घर लौट आए। फैमिली ने भी घर लौटने की बात कंफर्म की है।
- प्रिंस को सऊदी के बाकी कई प्रिंस और अफसरों के साथ नवंबर की शुरुआत में अरेस्ट किया गया था। इन्हें रियाद के फाइव स्टार रित्ज कार्लटन होटल में रखा गया था।
- सऊदी के अफसरों के मुताबिक, तलाल पर मनी लॉन्ड्रिंग, घूस और अफसरों से उगाही करने के भी आरोप लगे हैं।
- सऊदी अथॉरिटी के मुताबिक, ऐसे सेटलमेंट के जरिए वो करीब 100 बिलियन डॉलर इकट्ठा करने की तैयारी में थे। ताकि इससे ऑयल की घटती कीमत के चलते हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

रिलीज से कुछ घंटे पहले दिया इंटरव्यू
- तलाल ने होटल में अरेस्ट के दौरान एक इंटरव्यू भी दिया है। ये इंटरव्यू उनकी रिलीज से कुछ घंटे पहले लिया गया है। इस बातचीत में उन्होंने करप्शन के मामले में खुद को बहुत पाक-साफ बताया है।
- उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वो बिना सरकार को संपत्ति का हिस्सा दिए अपनी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म किंगडम होल्डिंग कंपनी पर पूरा कंट्रोल रख पाएंगे।
- तलाल ने बताया कि कुछ गलतफहमियों के चलते मुझे कैद में रहना पड़ा। हालांकि, मुझ पर कोई चार्ज नहीं लगे हैं। बस कुछ चीजों को लेकर सरकार के साथ मेरा डिस्कशन हुआ है।

'कैद के दौरान था घर जैसा आराम'
- प्रिंस ने कहा, ''मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। मैं डिटेंशन के दौरान बहुत आराम से रह रहा था। मुझे वहां बिल्कुल घर की तरह आराम था। मेरे सर्वेंट आते थे और बार्बर यहां आते थे, मेरी शेविंग करते थे।''
- तलाल ने इंटरव्यू के लिए 30 मिनट का वक्त दिया था। इस दौरान उन्होंने अपना होटल सुईट भी दिखाया, ताकि ऐसी अफवाहों से पर्दा उठ सके कि उन्हें बहुत खराब हाल में रखा गया है और होटल से जेल में शिफ्ट कर दिया गया है।
- प्रिंस का कहना है कि वो लगातार अपने फैमिली मेंबर्स के कॉन्टैक्ट में थे और होटल से ही अपना बिजनेस भी चला रहे थे। हालांकि, तलाल इस कैद के दौरान पहले से ज्यादा कमजोर दिखाई दिए।

आगे की स्लाइड्स में देखें तलाल का होटल सुईट जिसमें उन्हें कैद किया गया था...

तलाल को होटल के इसी सुईट में रखा गया था। तलाल को होटल के इसी सुईट में रखा गया था।
प्रिंस ने रिहाई से कुछ घंटे पहले दिया इंटरव्यू। प्रिंस ने रिहाई से कुछ घंटे पहले दिया इंटरव्यू।
इंटरव्यू के दौरान अपना होटल सुईट भी दिखाया। इंटरव्यू के दौरान अपना होटल सुईट भी दिखाया।
इस फाइव स्टार होटल रित्ज कार्लटन को बनाया गया था जेल। इस फाइव स्टार होटल रित्ज कार्लटन को बनाया गया था जेल।
अरेस्ट के बाद पहली बार अंदर की ये फोटो आई थी सामने। अरेस्ट के बाद पहली बार अंदर की ये फोटो आई थी सामने।