--Advertisement--

चीन के चौथे सबसे अमीर शख्स, पर बेटे ने ठुकरा दिया था अरबों का बिजनेस

छोटे से प्रॉपर्टी डेवलपर के रूप में 1988 में वांडा की शुरुआत पोर्ट सिटी डालियान से की थी।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 01:38 AM IST

इंटरनेशनल डेस्क. चीन के चौथे सबसे अमीर शख्स वांग जिआनलिन को फोर्ब्स की टॉप 30 की लिस्ट में जगह मिली है। वांग डालियन वांडा ग्रुप कार्पोरेशन लिमिटेड के फाउंडर हैं और 2015 में एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। उन्होंने चीन के अलीबाबा फाउंडर जैक मा और ली का शिंग को पीछे छोड़ दिया था। वांग की कुल संपत्ति 1 लाख 60 हजार करोड़ रुपए है। पर उन्हें इसे संभालने वाला नहीं मिल रहा था। उनके बेटे ने उनका बिजनेस संभालने से इनकार कर दिया था। छोटे से प्रॉपर्टी डेवलपर से बने अरबों के मालिक...

- वांग 1970 से 1986 तक चीनी सेना में रहे। फिर छोटे से प्रॉपर्टी डेवलपर के रूप में 1988 में वांडा की शुरुआत पोर्ट सिटी डालियान से की थी।
- आज चीन के 60 शहरों में कंपनी की संपत्ति 90 लाख स्क्वेयर मीटर इन्वेस्टमेंट प्रॉपर्टी, 58 शॉपिंग प्लाजा, 25 लग्जरी होटल, 68 सिनेमाघर और 57 डिपार्टमेंटल स्टोर हैं।
- एएमसी थिएटर्स खरीदने के बाद 10 हजार स्क्रीन के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी सिनेमा चेन बन गई। वेस्टिन और सॉफिटेल द्वारा ऑपरेट होटल और शॉपिंग मॉल्स भी इसी के अधीन हैं।
- यूरोपियन फुटबॉल क्लब में हिस्सेदारी के बाद वांडा ने डिक क्लार्क प्रोडक्शन खरीदा, जिससे उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के टेलिकास्ट के अधिकार मिल गए हैं।

बेटा बिजनेस संभालने को राजी नहीं
- वांग ने बताया था, ''जब मैंने बेटे वांग सिकोंग से बिजनेस संभालने के बारे में पूछा तो उसने कहा कि मैं आपकी तरह जिंदगी नहीं जीना चाहता।''
- उस वक्त वांग ने कहा था, ''आज युवाओं की प्राथमिकताएं अलग हैं, बेहतर होगा कि ग्रुप प्रोफेशनल मैनेजरों को सौंपे और हम बोर्ड में रहकर काम देखें।''

बेटे सिकोंग ने डॉग के लिए खरीदे थे 8 आईफोन
- जियानलिन का बेटा वांग सिकोंग जनवरी में 30 साल का है। वो अपने डॉग के लिए 8 आईफोन 7 खरीदकर दुनियाभर की मीडिया में चर्चा में आया था।
- 2015 में उसने डॉग के लिए दो एप्पल वॉच भी खरीदी थी। सिकोंग की वांडा ग्रुप में 2% हिस्सेदारी है, यानी वह 12,400 करोड़ रुपए का मालिक है।
- उसने ग्रैजुएशन यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से किया है। 2011 में पिता की कंपनी से 488 करोड़ रुपए लेकर इक्विटी फंड कंपनी शुरू की थी।
- इसके साथ ही इंटरनेट एंटरटेनमेंट, गेमिंग और सोशल नेटवर्किंग इंडस्ट्री और डायनिंग कंपनी में भी उसने इन्वेस्ट किया है।
- सिकोंग को चीन में ‘पीपुल्स हसबैंड’ कहते हैं, क्योंकि उसे देश का सबसे योग्य बैचलर का दर्जा दिया गया है। वीबो (चीन का ट्विटर) पर उसके 2.1 करोड़ फॉलोअर्स हैं।
- चीन की कई हीरोइनों से भी उसके रिलेशंस के चर्चे रहे हैं, पर उसने कभी इनका खंडन नहीं किया।

आगे की स्लाइड्स में देखें वांग और उनकी फैमिली की फोटोज...