--Advertisement--

Life से जुड़ी 2017 की चुनिंदा PHOTOS, कहीं दिखी क्रूरता, कहीं खूबसूरती

कॉन्टेस्ट की विनिंग फोटो 4 लाख सारसों वाली है, जिसमें से कुछ आसमान में चमकती लाइट्स के बीच उड़ते भी दिख रहे हैं।

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 01:01 PM IST
युद्धग्रस्त सीरिया में दर्द की तस्वीर बना ये बच्चा। युद्धग्रस्त सीरिया में दर्द की तस्वीर बना ये बच्चा।

इंटरनेशनल डेस्क. नेचर और लाइफ की खूबसूरती दिखाती ये फोटोज दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों की हैं। 2017 की ये बेस्ट फोटोज सिएना इंटरनेशनल फोटो अवॉर्ड के लिए पहुंची थीं। इनमें जानवरों से लेकर नेचुरल हैबिटेट्स तक सभी कुछ शामिल हैं। ये फोटोज दुनियाभर के 161 देशों से आई हैं। इनमें से कुछ फोटोज इंसान की जिंदगी की क्रूरता को दिखाती हैं, जबकि कुछ खूबसूरती बयां करती हैं। क्या है विनिंग फोटोज में...

- कॉन्टेस्ट की विनिंग फोटो 4 लाख सारसों वाली है, जिसमें से कुछ आसमान में चमकती लाइट्स के बीच उड़ते भी दिख रहे हैं। इसे फोटोग्राफर रैंडी ओल्सन ने लिया है।
- विनर के तौर पर ओल्सन को 1 लाख 30 हजार के फोटोग्राफी इक्विपमेंट दिए गए हैं और प्रतिष्ठित पनेगा प्राइज दिया गया है।
- इन फोटोज में एक दिलदहला देने वाली फोटो सीरिया के उस बच्चे की है, जिसका चेहरा खून से ढका है।
- स्टूडेंट फोटोग्राफर नर्मेंश सिंह गुरदीब सिंह ने ये इसे कैप्चर किया है और कैप्शन लिखा कि आखिर कैसे मैं खुद को शिक्षित करूं, जबकि रोज यहां जंग छिड़ी हुई है।

आगे की स्लाइड्स में देखें नेचर और लाइफ से जुड़ी फोटोज..

साउथ डकोटा की ये तस्वीर फोटोग्राफर जेम्स स्मार्ट ने ली है। उन्होंने तूफान का घंटों पीछा कर ये फोटोज ली है। ये नेचर कैटेगरी में पहले नंबर पर रही। साउथ डकोटा की ये तस्वीर फोटोग्राफर जेम्स स्मार्ट ने ली है। उन्होंने तूफान का घंटों पीछा कर ये फोटोज ली है। ये नेचर कैटेगरी में पहले नंबर पर रही।
रूस की लेक बैकाल में बर्फ से जमे पहाड़ों के बीच उगते सूरज का नजारा। रूस की लेक बैकाल में बर्फ से जमे पहाड़ों के बीच उगते सूरज का नजारा।
दुनिया के आखिरी छोर पर मौजूद साइबेरिया में बर्फ से ढकी जमीन पर लकड़ियों के बंडल लेकर जाती बच्ची। दुनिया के आखिरी छोर पर मौजूद साइबेरिया में बर्फ से ढकी जमीन पर लकड़ियों के बंडल लेकर जाती बच्ची।
तूफान के बीच न्यूयॉर्क की एक बिल्डिंग का नजारा। तूफान के बीच न्यूयॉर्क की एक बिल्डिंग का नजारा।
अमेरिका में प्रोटेस्ट की ये फोटो जोनाथन बैचमैन ने कैद की है। अमेरिका में प्रोटेस्ट की ये फोटो जोनाथन बैचमैन ने कैद की है।
फैक्ट्री में कैरमल (मिठाई) बनाता एक वर्कर। फैक्ट्री में कैरमल (मिठाई) बनाता एक वर्कर।
बांग्लादेश में बाजार में बेचने के लिए नट्स इकट्ठे करता युवक। बांग्लादेश में बाजार में बेचने के लिए नट्स इकट्ठे करता युवक।
ये तस्वीर मेक्सिको की है, जिसमें फोटोग्राफर ने समुद्र के अंदर का नजारा कैद किया। ये तस्वीर मेक्सिको की है, जिसमें फोटोग्राफर ने समुद्र के अंदर का नजारा कैद किया।
कॉन्टेस्ट की विनिंग फोटो। इसमें लाखों कैन्स यानी सारस एक साथ नजर आ रहे हैं। कॉन्टेस्ट की विनिंग फोटो। इसमें लाखों कैन्स यानी सारस एक साथ नजर आ रहे हैं।
कनाडा की अथाबास्का केव की फोटो। यहां ग्लेशियर बहुत ही तेजी से सिमट रहे हैं। कनाडा की अथाबास्का केव की फोटो। यहां ग्लेशियर बहुत ही तेजी से सिमट रहे हैं।
2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में शॉट लगाते फ्रेंच स्पोर्ट्समैन गेल मॉन्फिल। 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में शॉट लगाते फ्रेंच स्पोर्ट्समैन गेल मॉन्फिल।