Hindi News »International News »International» US HR McMaster Says North Korean Threat Increasing Every Day

अमेरिका को नॉर्थ कोरिया से खतरा, बढ़ रही युद्ध की संभावना : मैकमास्टर

मैकमास्टर के अनुसार नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने प्रत्येक मिसाइल टेस्ट के साथ क्षमताओं में सुधार किया है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 04, 2017, 10:37 AM IST

अमेरिका को नॉर्थ कोरिया से खतरा, बढ़ रही युद्ध की संभावना : मैकमास्टर, international news in hindi, world hindi news

वॉशिंगटन.साउथ कोरिया के साथ सोमवार से शुरू होने वाले अब तक के सबसे बड़े युद्ध अभ्यास के ठीक पहले अमेरिका ने कहा है कि उसके लिए सबसे बड़ा खतरा नॉर्थ कोरिया है और उससे जंग की संभावना हर दिन बढ़ रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने कहा, “नॉर्थ कोरिया से निपटने का कोई गैर-सैन्य विकल्प नहीं है। किम जोन्ग उन युद्ध के बहुत करीब पहुंच गए हैं और ज्यादा समय नहीं बचा है।’

मैकमास्टर के अनुसार नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने प्रत्येक मिसाइल टेस्ट के साथ क्षमताओं में सुधार किया है। राष्ट्रपति ट्रम्प कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


किम ने मिसाइल ढोने वाले ट्रकों का टायर बनाने वाली फैक्ट्री का निरीक्षण किया
उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने मिसाइल ले जाने वाले ट्रकाें के लिए टायर बनाने वाली कंपनी का दौरा किया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार किम ने सितंबर में आम्नोक्गांग टायर फैक्ट्री को नवंबर में “ग्रेट इवेंट’ के लिए टायर बनाने का निर्देश दिया था। प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने 29 नवंबर को ह्वासोंग-15 आईसीबीएम का परीक्षण किया है।


5 दिन के युद्ध अभ्यास में अमेरिका के 230 एयरक्रॉफ्ट होंगे शामिल
कोरियाई प्रायद्वीप में दक्षिण कोरिया के साथ सोमवार से शुरू हो रहे पांच दिन के युद्ध अभ्यास में अमेरिका के एफ-22 रैप्टर स्टेल्थ जेट फाइटर सहित 230 एयरक्रॉफ्ट शामिल होंगे। इससे पहले अमेरिका अक्टूबर में जापान, दक्षिण कोरिया के साथ और नवंबर में दक्षिण कोरिया के साथ कोरियाई द्वीप में युद्ध अभ्यास कर चुका है।


नॉर्थ कोरिया बोला- अमेरिका-द. कोरिया युद्ध के लिए उकसा रहे

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के युद्ध अभ्यास पर उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के अखबार रोडोंग ने संपादकीय में लिखा, “यह उत्तर कोरिया को खुलेआम उकसावा है, जिसके परिणामस्वरूप किसी भी पल परमाणु जंग छिड़ सकती है।’ उत्तर कोरिया के अधिकारी के हवाले से अखबार ने दावा किया है कि युद्ध भड़काने वाले अमेरिका और कठपुतली दक्षिण कोरिया को समझ लेना चाहिए कि उत्तर कोरिया के खिलाफ उनकी युद्ध की मंशा उनके विनाश का कारण बन जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: amerika ko north koriyaa se khtraa, bढ़ rhi yuddh ki sambhavna : maikmaastr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×