--Advertisement--

यहां शराब से खेली जाती है ऐसी खतरनाक 'होली', ऐसा होता है माहौल

ये फेस्टिवल छोटे से स्पेनिश टाउन हारो में होता है। इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन वाइन फेस्टिवल भी माना जाता है।

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 12:10 AM IST
हारो का वाइन फेस्टिवल। हारो का वाइन फेस्टिवल।

इंटरनेशनल डेस्क. देशभर में आज सब पर होली का खुमार नजर आ रहा है। सभी एक दूसरे को रंगों से रंगने में लगे हैं। होली से मिलता-जुलता ही एक फेस्टिवल स्पेन में भी होता है। पर इस फेस्टिवल में लोग रंगों से नहीं बल्कि वाइन से एक दूसरे को नहलाते हैं। ला बटाला डेल वीनो नाम का ये फेस्टिवल हर साल जून में होता है। इसमें लोग वाइन पीते भी हैं और इससे एक दूसरे को नहलाते भी हैं। फेस्टिवल के लिए होती है खास ड्रेस...

- ये फेस्टिवल छोटे से स्पेनिश टाउन हारो में होता है। इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन वाइन फेस्टिवल भी माना जाता है।
- इस फेस्टिवल की शुरुआत 1965 में हुई। तब से हर साल कस्ब के लोग इकट्ठा होते हैं और यहां की लोकल रिओजा वाइन एक दूसरे पर डालते हैं।
- ऑफिशियल तौर पर फेस्टिवल की शुरुआत 29 जून की सुबह होती है। इस दौरान टाउन के लोगों और टूरिस्ट्स को व्हाइट टॉप और रेड रूमाल लेने को कहा जाता है।
- फेस्टिवल की शुरुआत मार्च के साथ होती है। लोगों की भीड़ चार मील का सफर तय कर बैटलग्राउंड में पहुंचती है। शहर के मेयर इसे लीड करते हैं।

बहाई जाती है 75,000 लीटर वाइन
- सेलिब्रेशन ग्राउंड में लाइन से खड़े ट्रकों में 75,000 लीटर वाइन रखी होती हैं। हारो के हाइएस्ट प्वाइंट पर मेयर जैसे ही पर्पल फ्लैग लगाते हैं, सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है।
- इसके बाद लोगों में एक दूसरे को रंगने की होड़ लग जाती है। वो वाइन पीने के साथ-साथ सिर से पैर तक अपने साथियों को रंगते हैं।

बुलफाइट का भी मजा
- इसके बाद दोपहर तक ये लोग प्लाजा डे ला पाज सेलिब्रेट करने के लिए टाउन लौट जाते हैं। डे ला पाज में बुलफाइट्स होती हैं। हालांकि, ये बुलफाइट सिर्फ यूथ के लिए होती है।

आगे की स्लाइड्स में देखें इस फेस्टिवल की फोटोज...