--Advertisement--

PHOTOS: करीब 50 साल पहले दुनियाभर में ऐसे थे हालात

ये 1968 का साल था, जब अमेरिका समेत दुनिया के तमाम हिस्सों में विरोध और जंग के हालात बने हुए थे।

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 12:10 AM IST
टेनेसी में मेम्फीस की बीले स्ट्रीट में सिविल राइट्स के लिए मार्च करते लोगों को ब्लॉक करते यूएस नेशनल गार्ड। टेनेसी में मेम्फीस की बीले स्ट्रीट में सिविल राइट्स के लिए मार्च करते लोगों को ब्लॉक करते यूएस नेशनल गार्ड।

इंटरनेशनल डेस्क. आज से करीब 50 साल पहले दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में संकट, विरोध प्रदर्शन और जंग की स्थिति थी। फ्रांस से लेकर चेकोस्लोवाकिया, जर्मनी, मेक्सिको, ब्राजील, यूनाइटेड स्टेट और कई जगहों पर प्रॉटेस्ट भड़क चुका था। इनमें से कई विरोध प्रदर्शन कुछ वक्त बाद शांति से खत्म हो गए, लेकिन इनमें से कुछ को जबरदस्त तरीकों से दबाना पड़ा। यहां 50 साल पहले दुनिया के तमाम देशों में मची इस उथल-पुथल की फोटोज दिखा रहे हैं। अमेरिका में ऐसे थे हालात...

- ये 1968 का साल था, जब अमेरिका समेत दुनिया के तमाम हिस्सों में विरोध और जंग के हालात बने हुए थे। हालांकि, तरक्की की दिशा में भी काफी काम हुए।
- अमेरिका में मचे जबरदस्त प्रदर्शन के पीछे दो वजहें थी। एक वियतनाम वॉर में अमेरिका का दखल देना और दूसरी वजह थी अमेरिका में सिविल राइट्स की कमी होना।
- अमेरिका के दो प्रॉमिनेंट लीडर मार्टिन लूथर किंग जूनियर और सीनेटर रॉबर्ट एफ कैनेडी की सिर्फ दो महीने के अंतर में हत्या कर दी गई थी।
- हालांकि, इस दौरान कुछ नई चीजें भी ईजाद की गईं और कई क्षेत्रों में तरक्की भी हासिल की। ये वो वक्त था जब नासा ने पहली बार चांद में एस्ट्रोनॉट भेजा था।
- यही वो दौर भी था जब अमेरिका में तत्कालीन प्रेसिडेंट लिंडन जोन्सन ने सिविल राइट एक्ट लागू किया था और देश में चल रहे प्रॉटेस्ट का अंत हुआ था।

आगे की स्लाइड्स में देखें 1968 के दौर की कुछ फोटोज...

पुराने किलो पर लहराता साउथ वियतनाम का झंडा और वहां से गुजरती एक जीप। पुराने किलो पर लहराता साउथ वियतनाम का झंडा और वहां से गुजरती एक जीप।
साउथ वियतनाम के जनरल गुएन गॉक लोआन अपनी   पिस्टल वियतनाम के अफसर गुएन वान लेम पर ताने हुए। साउथ वियतनाम के जनरल गुएन गॉक लोआन अपनी पिस्टल वियतनाम के अफसर गुएन वान लेम पर ताने हुए।
चेकोस्लोवाकिया में सड़क पर खड़े सोवियत के सैकड़ों टैंक। सोवियत और चेक लीडर्स में बात न बनने पर क्रेमलिन ने 2000 टैंक और ट्रूप्स देश पर हमला करने के लिए बुलाया था। चेकोस्लोवाकिया में सड़क पर खड़े सोवियत के सैकड़ों टैंक। सोवियत और चेक लीडर्स में बात न बनने पर क्रेमलिन ने 2000 टैंक और ट्रूप्स देश पर हमला करने के लिए बुलाया था।
चेकोस्लोवाकिया रेडियो स्टेशन बिल्डिंग के सामने सोवियत के टैंक को घेरे यहां के लोकल लोग। ये सोवियत यूनियन के देश में चढ़ाई का पहला दिन था। चेकोस्लोवाकिया रेडियो स्टेशन बिल्डिंग के सामने सोवियत के टैंक को घेरे यहां के लोकल लोग। ये सोवियत यूनियन के देश में चढ़ाई का पहला दिन था।
फ्रेंच आल्प्स में 1968 विंटर ओलिंपिक के वक्त स्केटिंग की प्रैक्टिस करती अमेरिकी स्केटर। फ्रेंच आल्प्स में 1968 विंटर ओलिंपिक के वक्त स्केटिंग की प्रैक्टिस करती अमेरिकी स्केटर।
अमेरिकी प्रेसिडेंट मार्टिन लूथर किंग के मेमोरियल मार्च में 10 हजार लोग। अमेरिकी प्रेसिडेंट मार्टिन लूथर किंग के मेमोरियल मार्च में 10 हजार लोग।
लंदन में वियतनाम वॉर के विरोध में प्रदर्शन की तस्वीर।  अमेरिकी एम्बेसी के बाहर प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों को रोका भी गया था। लंदन में वियतनाम वॉर के विरोध में प्रदर्शन की तस्वीर। अमेरिकी एम्बेसी के बाहर प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों को रोका भी गया था।
नाइजीरिया में सड़क के किनारे जमीन पर गिरे पड़े दोनों बच्चे भुखमरी और कुपोषण के चलते मरने की स्थिति में थे। नाइजीरिया में सड़क के किनारे जमीन पर गिरे पड़े दोनों बच्चे भुखमरी और कुपोषण के चलते मरने की स्थिति में थे।
पेन्सिलवेनिया की पीट्सबर्ग की सड़क की फोटो। पेन्सिलवेनिया की पीट्सबर्ग की सड़क की फोटो।
वियतनाम में वॉर के दौरान ऑपरेशन पेगासस के दौरान हवा में उड़ते हेलिकॉप्टर्स। वियतनाम में वॉर के दौरान ऑपरेशन पेगासस के दौरान हवा में उड़ते हेलिकॉप्टर्स।
वियतनाम में हू के जंग में अमेरिका मरीन अपने जख्मी साथी को खींचकर ले जाते हुए। वियतनाम में हू के जंग में अमेरिका मरीन अपने जख्मी साथी को खींचकर ले जाते हुए।
X
टेनेसी में मेम्फीस की बीले स्ट्रीट में सिविल राइट्स के लिए मार्च करते लोगों को ब्लॉक करते यूएस नेशनल गार्ड।टेनेसी में मेम्फीस की बीले स्ट्रीट में सिविल राइट्स के लिए मार्च करते लोगों को ब्लॉक करते यूएस नेशनल गार्ड।
पुराने किलो पर लहराता साउथ वियतनाम का झंडा और वहां से गुजरती एक जीप।पुराने किलो पर लहराता साउथ वियतनाम का झंडा और वहां से गुजरती एक जीप।
साउथ वियतनाम के जनरल गुएन गॉक लोआन अपनी   पिस्टल वियतनाम के अफसर गुएन वान लेम पर ताने हुए।साउथ वियतनाम के जनरल गुएन गॉक लोआन अपनी पिस्टल वियतनाम के अफसर गुएन वान लेम पर ताने हुए।
चेकोस्लोवाकिया में सड़क पर खड़े सोवियत के सैकड़ों टैंक। सोवियत और चेक लीडर्स में बात न बनने पर क्रेमलिन ने 2000 टैंक और ट्रूप्स देश पर हमला करने के लिए बुलाया था।चेकोस्लोवाकिया में सड़क पर खड़े सोवियत के सैकड़ों टैंक। सोवियत और चेक लीडर्स में बात न बनने पर क्रेमलिन ने 2000 टैंक और ट्रूप्स देश पर हमला करने के लिए बुलाया था।
चेकोस्लोवाकिया रेडियो स्टेशन बिल्डिंग के सामने सोवियत के टैंक को घेरे यहां के लोकल लोग। ये सोवियत यूनियन के देश में चढ़ाई का पहला दिन था।चेकोस्लोवाकिया रेडियो स्टेशन बिल्डिंग के सामने सोवियत के टैंक को घेरे यहां के लोकल लोग। ये सोवियत यूनियन के देश में चढ़ाई का पहला दिन था।
फ्रेंच आल्प्स में 1968 विंटर ओलिंपिक के वक्त स्केटिंग की प्रैक्टिस करती अमेरिकी स्केटर।फ्रेंच आल्प्स में 1968 विंटर ओलिंपिक के वक्त स्केटिंग की प्रैक्टिस करती अमेरिकी स्केटर।
अमेरिकी प्रेसिडेंट मार्टिन लूथर किंग के मेमोरियल मार्च में 10 हजार लोग।अमेरिकी प्रेसिडेंट मार्टिन लूथर किंग के मेमोरियल मार्च में 10 हजार लोग।
लंदन में वियतनाम वॉर के विरोध में प्रदर्शन की तस्वीर।  अमेरिकी एम्बेसी के बाहर प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों को रोका भी गया था।लंदन में वियतनाम वॉर के विरोध में प्रदर्शन की तस्वीर। अमेरिकी एम्बेसी के बाहर प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों को रोका भी गया था।
नाइजीरिया में सड़क के किनारे जमीन पर गिरे पड़े दोनों बच्चे भुखमरी और कुपोषण के चलते मरने की स्थिति में थे।नाइजीरिया में सड़क के किनारे जमीन पर गिरे पड़े दोनों बच्चे भुखमरी और कुपोषण के चलते मरने की स्थिति में थे।
पेन्सिलवेनिया की पीट्सबर्ग की सड़क की फोटो।पेन्सिलवेनिया की पीट्सबर्ग की सड़क की फोटो।
वियतनाम में वॉर के दौरान ऑपरेशन पेगासस के दौरान हवा में उड़ते हेलिकॉप्टर्स।वियतनाम में वॉर के दौरान ऑपरेशन पेगासस के दौरान हवा में उड़ते हेलिकॉप्टर्स।
वियतनाम में हू के जंग में अमेरिका मरीन अपने जख्मी साथी को खींचकर ले जाते हुए।वियतनाम में हू के जंग में अमेरिका मरीन अपने जख्मी साथी को खींचकर ले जाते हुए।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..