--Advertisement--

दुनिया के सबसे लंबे शख्स से मिली सबसे छोटी महिला, ऐसा था नजारा

इजिप्टियन टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड के न्योते पर ये दोनों मिस्र पहुंचे थे और यहां पिरामिड के सामने इन्होंने फोटोशूट कराया।

Danik Bhaskar | Jan 27, 2018, 12:45 PM IST
सुल्तान और ज्योति का अनोखा फोटोशूट। सुल्तान और ज्योति का अनोखा फोटोशूट।

काहिरा. दुनिया के सबसे लंबे शख्स और सबसे छोटी महिला का अनोखा फोटोशूट सामने आया है। मिस्र में इन दोनों की मुलाकात हुई, जहां पिरामिड के बीच इन्होंने फोटो सेशन कराया। दुनिया के सबसे लंबे शख्स 35 साल के सुल्तान कोसेन तुर्की के रहने वाले हैं। इनकी लंबाई 8 फीट1 इंच हैं। वहीं, दुनिया की सबसे छोटी महिला 24 साल की ज्योति आमगे भारत की रहने वाली है। उनकी हाइट महज 2 फीट ही है। खास न्योते पर कराया फोटोशूट...

- इस पेयर को इजिप्टियन टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड के न्योते पर मिस्र पहुंचे थे। इन्होंने पिरामिड के सामने अलग-अलग पोज में फोटोज क्लिक कराए।
- इन्होंने एक दूसरे का हाथ थामे हुए, एक साथ खड़े, लोगों का अभिवादन करते और सेल्फी लेते एक से बढ़कर एक फोटोज क्लिक कराई हैं।
- गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, 35 साल के कोसेन इतिहास के उन 10 लोगों में शामिल हैं, जिनकी लंबाई 8 फीट से भी ज्यादा है।

रिकॉर्ड में शामिल होना सरप्राइज से कम नहीं
- सुल्तान और ज्योति ने 2011 में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। सुल्तान ने रिकॉर्ड के अनाउंसमेंट के वक्त बताया था कि उन्होंने कभी गिनीज बुक में अपना नाम होने की कल्पना नहीं की थी। उनके लिए ये सरप्राइज था।
- सुल्तान की ऐसी हाइट रेयर मेडिकल कंडीशन के चलते हैं, जिसे पिट्यूटरी गिगनैटिज्म कहते हैं। इसमें ग्रोथ हार्मोंस के प्रोडक्शन के चलते लंबाई जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है।

18 की उम्र में बनाया रिकॉर्ड
- ज्योति को दुनिया की सबसे छोटी महिला का टाइटल महज 18 साल की उम्र में ही मिल गया था, जब उनका वेट सिर्फ 5 किलो था।
- वो बौनेपन की शिकार हैं, जिसे एकान्ड्रोप्लासिया (भ्रूणास्थिशोथ) कहते हैं। इसमें इंसान की लंबाई बढ़ना रुक जाती है।

आगे की स्लाइड्स में देखें इनका अनोखा फोटोशूट...