मुगाबे ने दिया इस्तीफा, इमर्सन मनांगाग्वा होंगे जिम्बाब्वे के नए राष्ट्रपति

मुगाबे के इस्तीफा देने के बाद से उनके ख़िलाफ़ शुरू की गई महाभियोग की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Nov 22, 2017, 11:16 AM IST

1 of
Zimbabwes president Robert Mugabe resigns ending 37 year rule
जिम्बाब्वे के पूर्व उपराष्ट्रपति इमर्सन मनांगाग्वा।

हरारे.  जिम्बाब्वे के पूर्व उपराष्ट्रपति इमर्सन मनांगाग्वा अगले राष्ट्रपति के रूप में गुरुवार को शपथ लेंगे। सत्तारूढ़ जानू-पीएफ के विधी सचिव पैट्रिक चिनामासा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लगभग 37 वर्षों से सत्ता की बागडोर संभाल रहे रॉबर्ट मुगाबे के आखिरकार राष्ट्रपति पद से इस्तीफ़ा देने के बाद पूर्व उपराष्ट्रपति मनांगाग्वा अब अगले राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। आर्मी के दबाव के चलते दिया इस्तीफा...

 

- मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना ने मुगाबे से स्वेच्छा से सत्ता छोड़ने की अपील की थी और आर्मी के इसी दबाव के चलते मुगाबे को इस्तीफा देना पड़ा।

- आर्मी ने पिछले हफ्ते 93 वर्षीय मुगाबे, उनकी पत्नी ग्रेसी को उनके आलीशान 25 बेडरूम वाले 44 एकड़ में बने आलीशान महल ब्ल्यू हाउस में नजरबंद कर लिया था।

- मुगाबे के इस्तीफा देने के बाद से उनके ख़िलाफ़ शुरू की गई महाभियोग की कार्यवाही को अब स्थगित कर दिया गया है। मुगाबे के इस फैसले से पूरे देश में खुशी की लहर है।

- जानू-पीएफ पार्टी के प्रमुख लोवमोर मतुके ने कहा कि मनांगाग्वा अगले 48 घंटे में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे और अगले चुनाव तक मुगाबे के बचे हुए कार्यकाल को पूरा करेंगे। देश में अगला आम चुनाव सितंबर 2018 में होने की संभावना है।

- वहीं, पूर्व वित्त मंत्री टेंडाई बिटी ने कहा है कि विपक्षी नेता मोर्गन त्स्वांगराय को शामिल किया जाए तो वे राष्ट्रीय एकता सरकार बनाने के लिए काम करने को तैयार हैं।


सेना के पीछे चीन का हाथ!
- डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिम्बाब्वे में सेना की कार्रवाई के पीछे चीन का हाथ है।

- रिपोर्ट में बताया गया है कि जिम्बाब्वे के सेना प्रमुख कांस्टेंटीनो चिवेंगा ने पिछले सप्ताह बीजिंग यात्रा के दौरान राजनीतिक हालात पर चीन के नेताओं से बात की थी। हालांकि चीन ने इसका खंडन किया है।

 

 

आगे की स्लाइड्स में देखें PHOTOS... 

Zimbabwes president Robert Mugabe resigns ending 37 year rule
राष्ट्रपति मुगाबे के साथ इमर्सन मनांगाग्वा।
Zimbabwes president Robert Mugabe resigns ending 37 year rule
जिम्बाब्वे में सेलिब्रेशन का माहौल।
Zimbabwes president Robert Mugabe resigns ending 37 year rule
जिम्बाब्वे में सेलिब्रेशन का माहौल।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now