Hindi News »International News »International» Iran-Iraq Earthquake Death Toll Climbs To More Than 450

ईरान-इराक में 12 साल का सबसे भीषण भूकंप, मरने वालों की संख्या हुई 450 के पार

ईरान-इराक में इसे पिछले 12 साल में सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है। ईरान के करीब 20 गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 11:01 AM IST

ईरान-इराक में 12 साल का सबसे भीषण भूकंप, मरने वालों की संख्या हुई 450 के पार, international news in hindi, world hindi news
बगदाद/तेहरान.ईरान और इराक में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 450 से पार हो गई है। वहीं, 7000 से ज्यादा घायल हुए हैं। ईरान में तो 20 गांव पूरी तरह नष्ट हो गए। भूकंप थमने के बाद भी अगले 10 घंटे में ही 100 आफ्टरशॉक आते रहे। इराक के बगदाद और दरबंदीखान तक, जबकि ईरान के करमनशाह तक इलाके प्रभावित हुए।ईरान के 14 प्रांत प्रभावित...

- भूकंप के झटके ईरान-इराक के बॉर्डर पर रविवार रात करीब 9.20 बजे लगे थे। बॉर्डर वाले इलाके हालब्जा से करीब 30 किमी दूर इसका केंद्र था।
- रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.3 रही। तीव्रता इतनी कि 33.9 किमी भीतर तक धरती हिल गई। भूकंप का असर 350 किमी तक रहा।
- ईरान-इराक में इसे पिछले 12 साल में सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है। इसके चलते ईरान के करीब 20 गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं।
- टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, 7.3 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक करीब 193 ऑफ्टर शॉक महसूस किए गए हैं। भूकंप से ईरान के 14 प्रांत प्रभावित हैं।
- सेमी ऑफिशियल न्यूज एजेंसी तस्नीम के मुताबिक, ईरान में अब तक 445 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7,370 लोग जख्मी हुए हैं।
- इधर, इराक की हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, यहां बॉर्डर के पास वाले इलाकों में आठ लोग मारे गए हैं, जबकि करीब 535 लोग जख्मी हुए हैं।
70 हजार राहत शिविरों की जरूरत
- भूकंप से 70 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। इतनी ही संख्या में राहत शिविर की जरूरत होगी। 50 आपदा प्रबंधन टीम सक्रिय हैं। तुर्की ने भी पीड़ितों के लिए 4000 टेंट, 7000 कंबल भिजवाए हैं।
- ईरान के सरकारी टीवी के मुताबिक, हजारों की संख्या में लोगों को शिविरों में रखा गया है, जबकि बड़ी संख्या में लोग खुले आसमान के नीचे हैं।
फॉल्ट लाइन में हलचल बनी वजह
- पृथ्वी के अंदर की प्लेट्स जहां टकराती हैं, उसे ‘फॉल्ट लाइन’ कहते हैं। ईरान-इराक का सीमावर्ती इलाका इसी फॉल्ट लाइन पर स्थित है। इस फॉल्ट लाइन में हलचल से ही भूकंप आया।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×