विज्ञापन

आज भी मौजूद हैं दुनिया के ये 5 सबसे पुराने शहर, जानें इनके बारे में

Dainik Bhaskar

Dec 15, 2016, 11:54 AM IST

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक अलेप्पो सीरिया सरकार के कब्जे में आ गया है। अब माना जा रहा है कि सरकार और विद्रोहियों के बीच लड़ाई खत्म होने की कगार पर है। हालांकि, इस जंग के चलते इस शहर की ऐतिहासिक विरासतें खंडहर में तब्दील हो गई हैं।

सीरिया का अलेप्पो शहर। सीरिया का अलेप्पो शहर।
  • comment
इंटरनेशनल डेस्क. दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक अलेप्पो सीरिया सरकार के कब्जे में आ गया है। अब माना जा रहा है कि सरकार और विद्रोहियों के बीच लड़ाई खत्म होने की कगार पर है। हालांकि, इस जंग के चलते इस शहर की ऐतिहासिक विरासतें खंडहर में तब्दील हो गई हैं। अलेप्पो के जैसे ही दुनियाभर में और कई भी शहर हैं, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे पुराने शहरों में होती है। यहां हम उन्हीं शहरों के बारे में बता रहे हैं।
अलेप्पो, सीरिया
6300 साल पहले इस शहर की मौजूदगी के सबूत मिले हैं। इसे दुनिया के तीसरे सबसे प्राचीन शहर के तौर पर अलेप्पो को जाना जाता है। ये सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा नगर है, जो उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है। ये शहर प्राचीन काल से एशिया और यूरोप के बीच बिजनेस का एक अहम केंद्र रहा है।
आगे की स्लाइड्स में जानें बाकी शहरों के बारे में...

Top 5 Oldest Cities In The World
  • comment
बाइब्लोस, लेबनान
7000 साल पुराना लेबनान का बाइब्लोस दुनिया का दूसरा सबसे प्राचीन शहर है। पहले इसे जिबल के रूप में जाना जाता था। वर्तमान में ये शहर लेबनान के प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है। यहां पर लोग प्राचीन मंदिरों, कैसल और सेंट जॉन बैपटिस्ट चर्च देखने जाते हैं। इनमें से ज्यादातर निर्माण कार्य 12वीं सदी में हुए थे। 
Top 5 Oldest Cities In The World
  • comment
दमिश्क, सीरिया 
6300 साल पहले ये शहर भी अस्तित्व में था। दमिश्क का इतिहास जितना प्रसिद्ध रहा है, यह शहर आज भी उतना ही महत्व रखता है। यहां आज भी कई ऐसी जगह हैं जो टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करती हैं। 
Top 5 Oldest Cities In The World
  • comment
सुसा, ईरान 
6,200 साल पहले अस्तित्व में आया यह शहर पांचवां सबसे पुराना शहर है। यह शहर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए काफी प्रसिद्ध है। मौजूदा समय में सुसा की आबादी 65,000 है। 
Top 5 Oldest Cities In The World
  • comment
जेरिको, फलस्तीन 
11,000 साल पहले यहां लोगों ने रहना शुरू किया। ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार, फलस्तीन के जेरिको को दुनिया का सबसे प्राचीन शहर होने का गौरव प्राप्त है। जॉर्डन नदी के किनारे पर स्थित इस प्राचीन शहर के स्थान पर वर्तमान में 20 हजार की आबादी वाला एक कस्बा है। समय-समय पर ये अलग-अलग देशों के अधीन रहा। 1949-1967 तक ये शहर जहां जॉर्डन के कब्जे में था, वहीं 1967 के बाद से इस पर इजरायल का कब्जा हो गया। हालांकि, 1994 के बाद से फलस्तीन के अधीन है। हिब्रू बाइबिल में जेरिको सिटी ऑफ पाम ट्रीज के रूप में वर्णित किया गया है। बता दें कि हिब्रू यहूदियों की धर्मभाषा है और बाइबिल का पुराना नियम (ओल्ड टेस्टामेंट) इसी में लिखा गया था। 
X
सीरिया का अलेप्पो शहर।सीरिया का अलेप्पो शहर।
Top 5 Oldest Cities In The World
Top 5 Oldest Cities In The World
Top 5 Oldest Cities In The World
Top 5 Oldest Cities In The World
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन