• Home
  • International
  • american officer sentenced to 50 years for stealing 1.2 million dollar worth of food
--Advertisement--

अमेरिकी में सरकारी पैसे से खाना बुलवाकर बेच देता था अफसर; 9 साल में 8 करोड़ रुपए खर्च किए, 50 साल की जेल

गिलबर्टो ने बताया कि उसने धोखाधड़ी की शुरुआत कम पैसे से की थी, लेकिन लालच बढ़ता गया।

Danik Bhaskar | Jun 30, 2018, 12:37 PM IST

- अफसर ने 9 साल में 362 किलो नॉनवेज डिश बुलवाई

- पिछले साल अफसर की हरकत पता चली और उसे नौकरी से हटा दिया गया

न्यूयॉर्क. अमेरिका में टेक्सास के एक सरकारी अफसर को कोर्ट ने 50 साल जेल की सजा सुनाई है। गिलबर्टो एसकेमिला (53) सैन बेनिटो के बालसुधार गृह में तैनात था। उसे सरकारी खजाने से 1.2 मिलियन डॉलर (करीब 8 करोड़ 21 लाख रुपए) के दुरुपयोग का दोषी पाया गया है। वह 2008 से 2017 तक सरकारी पैसे से एक नॉनवेज डिश बुलाता रहा और उसे बेचकर फायदा कमाता रहा। कोर्ट ने गिलबर्टो पर 10 हजार डॉलर (करीब 6 लाख 85 हजार रुपए) का जुर्माना भी लगाया।

ब्राउंसविल हेराल्ड अखबार के मुताबिक, फूड सेंटर के डिलिवरी ड्राइवर और बालसुधार गृह के कर्मचारी की फोन पर हुई बातचीत से इस धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। दरअसल, ड्राइवर ने कर्मचारी को फोन करके बताया कि वह बाल सुधार गृह के कर्मचारियों के लिए फजीताज लेकर आ रहा है। यह भी बताया कि वह 9 साल में वहां 362 किलो यह नॉनवेज डिश पहुंचा चुका है। बाल सुधार गृह में नाबालिग बच्चे रहते हैं और उन्हें नॉनवेज डिश नहीं दी जाती। लिहाजा, कर्मचारी को शक हुआ। पूरी घटना पता लगने के बाद अगस्त 2017 में गिलबर्टो को नौकरी से निकाल दिया गया। उसकी गिरफ्तारी हो गई। उसके घर की तलाशी में डिश के कई पैकेट बरामद हुए।

99 साल जेल की अपील की गई थी: गिलबर्टो ने कोर्ट में बयान दिया कि उसने धोखाधड़ी की शुरुआत कम पैसे से की थी, लेकिन लालच बढ़ता गया, जिस पर उसका कोई नियंत्रण नहीं रहा। टेक्सास के अभियोजन पक्ष ने गिलबर्टो की कारगुजारी को अव्वल दर्जे का अपराध मानते हुए 99 साल की जेल की अपील की थी। उनकी दलील थी कि गिलबर्टो ने सरकारी कर्मचारी रहने के दौरान अपराध किया था लिहाजा उसे कड़ी सजा मिलनी चाहिए।