• Home
  • International
  • colombias top sniffer dog gets police protection after gangs put 53000 pound on its head
--Advertisement--

स्निफर डॉग ने 10 टन कोकीन पकड़ी, माफिया सरगना ने उसका सिर लाने वाले को 48 लाख रुपए इनाम देने का ऐलान किया

कोलंबिया दुनिया का सबसे बड़ा कोकीन उत्पादक देश है, यहां हर साल 910 टन कोकीन पैदा होती है

Danik Bhaskar | Jul 31, 2018, 08:26 PM IST
सॉम्ब्रा जर्मन शेफर्ड नस्ल की सॉम्ब्रा जर्मन शेफर्ड नस्ल की
  • बीते कुछ सालों में 245 अपराधियों को पकड़ा चुकी है सॉम्ब्रा
  • फिलहाल राजधानी बोगोटा के एयरपोर्ट पर तैनात है सॉम्ब्रा

बोगोटा. कोलंबिया की मादा स्निफर डॉग सॉम्ब्रा नशीली दवाएं पकड़वाने के लिए काफी मशहूर है। उसे पुलिस सुरक्षा दी गई है। वजह ये है कि सॉम्ब्रा ने इस साल की शुरुआत में 10 टन कोकीन पकड़वाई। इसके चलते कोलंबिया के सबसे बड़ी माफिया गैंग अरबेनोस के सरगना ने इस स्निफर डॉग का सिर लाने वाले को 48 लाख रुपए (53 हजार पौंड) का इनाम देने का ऐलान किया है। बीते कुछ सालों में वह 245 मुजरिमों को गिरफ्तार करवा चुकी है। सॉम्ब्रा का अंग्रेजी में मतलब होता है- शैडो (परछाई)। कोलंबिया दुनिया का सबसे बड़ा कोकीन उत्पादक देश है। यहां हर साल 910 टन कोकीन का उत्पादन होता है।

जर्मन शेफर्ड प्रजाति की सॉम्ब्रा कोलंबिया के उराबा इलाके के टर्बो में तैनात थी। यहां से तस्करों को आसानी से समुद्र में जाने का रास्ता मिल जाता है। सॉम्ब्रा को दोबारा से राजधानी बोगोटा के अल दोरादो एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है। सॉम्ब्रा की तैनाती के बाद एयरपोर्ट को सुरक्षित माना जा रहा है। एयरपोर्ट के आसपास अरबेनोस गैंग काफी सक्रिय रहता है।

सॉम्ब्रा की तगड़ी सुरक्षा: सॉम्ब्रा का एक हैंडलर तो होता ही है। इसके अलावा उसकी सुरक्षा में 10 से ज्यादा पुलिसवाले तैनात होते हैं। पुलिस का कहना है कि उसे लेकर हम कोई रिस्क नहीं ले सकते। अरबेनोस को गल्फ क्लान के नाम से जाना जाता है। इसका सरगना दाइरो एंटोनियो उसुगा उर्फ ओटोनील है। ये कोलंबिया के मोस्टवॉन्डेट अपराधियों में से एक है। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया, "गैंगस्टर सॉम्ब्रा को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। उन्होंने उसे पकड़ने या मारने के लिए ऑफर दिया है।''