Hindi News »International News »International» Etiquette Rules Meghan Markle And Prince Harry Royal Wedding

रॉयल वेडिंग में मेहमानों के लिए 7 शर्तें; सीट के लिए नहीं झगड़ेंगे, क्वीन से मिलने की कोशिश नहीं करेंगे

मेहमानों का स्वागत है, लेकिन शर्तें लागू हैं। इन्विटेशन कार्ड में ही मेहमानों के लिए 7 शर्तों का भी जिक्र है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 17, 2018, 12:03 PM IST

रॉयल वेडिंग में मेहमानों के लिए 7 शर्तें; सीट के लिए नहीं झगड़ेंगे, क्वीन से मिलने की कोशिश नहीं करेंगे, international news in hindi, world hindi news

लंदन.ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की 19 मई को अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मर्केल से शादी होनी है। शादी की सेरेमनी ब्रिटेन के विंडसर कैसल चर्च में होगी। 600 मेहमानों को वेडिंग सेरेमनी का न्योता दिया गया है। मेहमानों का स्वागत है, लेकिन शर्तें लागू हैं। इन्विटेशन कार्ड में ही मेहमानों के लिए 7 शर्तों का भी जिक्र है। इन्विटेशन कार्ड में ये शर्तें भी लिखी हैं।


फोन-कैमरे मेन गेट पर ही जमा करा लिए जाएंगे; 3 किमी तक पैदल चलकर जाना होगा

1. फोन और कैमरे को ना:ना फोन ला पाएंगे, ना कैमरा। इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि शादी के लम्हे पूरी तरह निजी रहें। पूरे हॉल में सिर्फ एक ऑफीशियल फोटोग्राफर रहेगा, वही फोटो क्लिक करेगा। वेडिंग हॉल के बाहर ही मेहमानों को अपने फोन सरेंडर करने होंगे। जाते वक्त फोन वापस मिल जाएगा।

2. ड्रेस कोड हर हाल में फॉलो करना:ड्रेस कोड है- मेन इन फॉर्मल, वुमन इन गाउन। यानी पुरुष सूट-बूट पहनेंगे। महिलाएं गाउन में रहेंगी। कोई खास कलर कोड अभी जारी नहीं किया गया है। महिलाओं को हैट लगाने की भी सलाह दी गई है। हालांकि हैट लगाना अनिवार्य नहीं किया गया है।

3. भारी बैग बिल्कुल ना लाएं: विंडसर कैसल के मेनगेट से 3 किमी पहले चेकिंग प्वाइंट होगा। यहां हर मेहमान की तलाशी ली जाएगी, फोन-कैमरा जमा कराया जाएगा। गाड़ियां भी यहीं रोक दी जाएंगी। यहां से 3 किमी मेहमानों को पैदल जाना होगा। इसलिए उन्हें भारी बैग ना लाने के लिए कहा गया है।

4. कोई गिफ्ट नहीं, चैरिटी करें: मेहमानों को हैरी-मेगन के लिए कोई गिफ्ट लाने के लिए साफ मना किया गया है। इसके बजाय रॉयल फैमिली ने 7 चैरिटी संस्थाओं की लिस्ट जारी की है। लोगों से अनुरोध किया गया है कि वो रॉयल कपल को गिफ्ट देने की बजाय इन संस्थाओं को दान करें।

5. झगड़ा नहीं, अपनी-अपनी जगह बैठें:शादी में आने वाले सभी 600 मेहमानों की अपनी-अपनी सीट अलॉट है। सब लोग अपनी-अपनी सीट पर ही बैठें। कोई भी आपस में सीट के लिए झगड़ा ना करे।

6. क्वीन के पास भी नहीं फटकेंगे:क्वीन से मिलकर बधाई देना चाहते हैं, तो भूल जाएं। मेहमानों से अपील की गई है कि वो क्वीन के प्रोटोकॉल का पालन करें और उनसे मिलने की कोशिश ना करें।

7. रॉयल ब्राइड का बुके नहीं पकड़ेंगे:चर्च की शादियों के कल्चर से उलट रॉयल वेडिंग में ना तो दुल्हन गुलदस्ता उछालेगी, ना कोई लड़की उसे पकड़ने की कोशिश करेगी।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: royl wedding mein mehmaanon ke liye 7 shrten; sit ke liye nahi jhgaड़engae, kvin se milne ki koshish nahi karengae
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Reader comments

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×