• Home
  • International
  • fat tourists are crippling the donkeys that carry them around the greek island
--Advertisement--

वजनी पर्यटकों के बैठने से जख्मी हो रहे ग्रीस के गधे, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा- क्रॉसब्रीड का इस्तेमाल करें

ग्रीस के सांतोरिनी द्वीप पर समुद्र के किनारे से पहाड़ पर बने घरों-होटलों तक पर्यटक गधों से जाते हैं

Danik Bhaskar | Jul 31, 2018, 09:59 AM IST
सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना

- हर गधा रोजाना समुद्र तट से पहाड़ के ऊपर तक 4-5 फेरे लगाता है

- छुट्टियों में सैलानियों की तादाद बढ़ती है और गधों को ज्यादा काम करना होता है

एथेंस. ग्रीस के सांतोरिनी द्वीप पर हर साल हजारों सैलानी छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं। इस साल भी औसतन 1200 पर्यटक रोजाना आ रहे हैं। समुद्र के किनारे से पहाड़ पर बने घरों और होटलों तक पहुंचने के लिए पर्यटक गधों की सवारी करते हैं। यहां मोटे पर्यटकों के वजन और पीठ पर रखी काठी की रगड़ से कई बार गधे जख्मी हो जाते हैं। इससे सामाजिक कार्यकर्ता खफा हैं। वे इस काम में क्रॉस ब्रीड वाले गधों का इस्तेमाल करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे ज्यादा ऊंचे और ताकतवर होते हैं।

सांतोरिनी डॉकीज चैरिटी संस्था का कहना है, "हमने सलाह दी है कि गधों पर उसके वजन का 20% भार ही ढोया जाए। इन पर 50 किलो से ज्यादा वजन नहीं रखना चाहिए। लेकिन ये सब तय करने वाला कोई नहीं है।''

द्वीप में ओवरवेट पर्यटक बढ़े : क्रिस्टीना कलूडी 10 साल पहले सांतोरिनी आई थीं। अब वे यहां सांतोरिनी एनीमल वेलफेयर एसोसिएशन चलाती हैं। उनका कहना है कि बीते सालों से अमेरिका, रूस और यूनाइटेड किंगडम से यहां वजनी पर्यटक काफी आ रहे हैं। हर गधे को रोजाना समुद्र तट से पहाड़ के ऊपर तक चार से पांच फेरे लगाने होते हैं। उस दौरान तापमान 30 डिग्री सेल्सियस होता है। गधों को आराम नहीं दिया जाता। रास्ता भी खराब है। छुट्टियों में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है, लिहाजा गधों को ज्यादा काम करना पड़ता है।