पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Iran Accused Israel Of Manipulating Weather To Prevent Rain Over The Islamic Republic

ईरान का इजरायल पर बादल और बर्फ चुराने का आरोप, कहा- आप हमारे मौसम से छेड़छाड़ कर रहे हैं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

तेहरान.     ईरान के एक सैन्य जनरल ने इजरायल पर अपने देश के बादल और बर्फ चुराने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इजरायल, ईरान के मौसम से छेड़छाड़ कर रहा है, जिसके चलते देश में बारिश नहीं हो रही। ईरान के ब्रिगेडियर जनरल और देश के सिविल डिफेंस ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख गुलाम रजा जलाली का कहना है कि ईरान में हो रहा जलवायु परिवर्तन शक के घेरे में है। इसमें विदेशी हस्तक्षेप अहम रोल निभा रहा है। इजरायल और एक अन्य देश इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि ईरान पर बादल तो छाएं लेकिन बारिश न करें। हालांकि ईरान के मौसम विभाग के प्रमुख जलाली से सहमत नहीं हैं।

 

'हमारे देश में बर्फ क्यों नहीं': जलाली ने कहा कि अफगानिस्तान और भूमध्य सागर के बीच का 2200 मीटर का पहाड़ी हिस्सा बर्फ से ढंका होता है लेकिन ऐसा ईरान में नहीं है। हालांकि ये पहला मामला नहीं है कि जब ईरान में किसी अफसर ने अन्य देश पर बारिश चोरी का आरोप लगाया हो। 2011 में पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने कहा था कि पश्चिमी देशों के चलते ईरान में सूखा पड़ा हुआ है। यूरोपीय देश एक खास तरह के उपकरण का इस्तेमाल करके बादलों को कैद कर लेते हैं।   

 

मौसम विभाग ने जताई असहमति: ईरान के मौसम विभाग के प्रमुख अहद वजीफे ने कहा कि जनरल जलाली ने क्या कहा, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। मौसम को लेकर जितनी मेरी जानकारी है, उसके मुताबिक कोई भी देश बादल या बर्फ की चोरी नहीं कर सकता। ईरान लंबे वक्त से सूखे से जूझ रहा है। ये एक वैश्विक समस्या है। इसे केवल ईरान पर ही लागू नहीं किया जा सकता। इस तरह के सवाल उठाना हमारी समस्या को हल नहीं कर सकता। हम समाधान निकालने में जुटे हुए हैं।

 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें