जापान में बाढ़ से अब तक 200 की मौत, 2 लाख घरों में बिजली-पानी की समस्या; अफगानिस्तान में बांध बहने से 10 की मौत, 400 घर तबाह / जापान में बाढ़ से अब तक 200 की मौत, 2 लाख घरों में बिजली-पानी की समस्या; अफगानिस्तान में बांध बहने से 10 की मौत, 400 घर तबाह

DainikBhaskar.com

Jul 12, 2018, 02:50 PM IST

जापान 36 साल बाद इस तरह की बाढ़ का सामना कर रहा है।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक,

- जापान में 5 जुलाई से लगातार 5 दिन तक हुई बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति बनी

- बाढ़ से 11 प्रांतों के 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

टोक्यो/ काबुल. पश्चिमी जापान में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है, 80 लापता हैं। 10 हजार से ज्यादा लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बाढ़ के बाद 2 लाख से ज्यादा घरों में बिजली और पानी की समस्या हो गई है। वहीं, अफगानिस्तान के पंचशिर प्रांत में पहाड़ पर बने एक प्राकृतिक बांध का एक हिस्सा टूट गया, जिससे पूरा गांव बह गया। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई और 400 घर तबाह हो गए।

जापान के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, जापान में आई बाढ़ से ह्योगो, ओकायामा, क्योटो, जिफू, फुकुओका, नागासाकी, सागा, कोची, यामागुची, हिरोशिमा और टोट्टोरी प्रांतों के 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। हिरोशिमा, ओकायामा और सागा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा। यहां के करीब 50 हजार से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। बचाव अभियान में 83 हेलिकॉप्टर और 70 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। बचाव दल मलबे में लोगों की तलाश कर रहे हैं। जापान में 36 साल बाद इस तरह के हालात पैदा हुए हैं। इससे पहले 1982 में इसी तरह की बाढ़ आई थी।

X
आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक,आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक,
COMMENT