• Home
  • International
  • Japan floods toll reaches 200, hundreds of houses destroyed in Afghan landslide
--Advertisement--

जापान में बाढ़ से अब तक 200 की मौत; अफगानिस्तान में बांध बहने से 400 घर तबाह, 10 की मौत

जापान 36 साल बाद इस तरह की बाढ़ का सामना कर रहा है।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 04:03 PM IST
आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, जापान में रेस्क्यू के लिए 70 हजार से ज्यादा जवानों को लगाया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, जापान में रेस्क्यू के लिए 70 हजार से ज्यादा जवानों को लगाया गया है।

- जापान में 5 जुलाई से लगातार 5 दिन तक हुई बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति बनी

- बाढ़ से 11 प्रांतों के 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

टोक्यो/ काबुल. पश्चिमी जापान में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है, 80 लापता हैं। 10 हजार से ज्यादा लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बाढ़ के बाद 2 लाख से ज्यादा घरों में बिजली और पानी की समस्या हो गई है। वहीं, अफगानिस्तान के पंचशिर प्रांत में पहाड़ पर बने एक प्राकृतिक बांध का एक हिस्सा टूट गया, जिससे पूरा गांव बह गया। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई और 400 घर तबाह हो गए।

जापान के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, जापान में आई बाढ़ से ह्योगो, ओकायामा, क्योटो, जिफू, फुकुओका, नागासाकी, सागा, कोची, यामागुची, हिरोशिमा और टोट्टोरी प्रांतों के 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। हिरोशिमा, ओकायामा और सागा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा। यहां के करीब 50 हजार से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। बचाव अभियान में 83 हेलिकॉप्टर और 70 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। बचाव दल मलबे में लोगों की तलाश कर रहे हैं। जापान में 36 साल बाद इस तरह के हालात पैदा हुए हैं। इससे पहले 1982 में इसी तरह की बाढ़ आई थी।

लापता लोगों की तलाश में 83 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। लापता लोगों की तलाश में 83 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।
अफगानिस्तान में झील के ओवर फ्लो होने से भूस्खलन हो गया। अफगानिस्तान में झील के ओवर फ्लो होने से भूस्खलन हो गया।