--Advertisement--

जिस तानाशाह के नाम से कांपते थे लोग, उस सद्दाम हुसैन की कब्र से गायब हो गया शव

इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन का नाम कौन नहीं जानता। अमेरिका की नाम में दम करने वाले सद्दाम को 2006 में फांसी की सजा दी गई।

Danik Bhaskar | Apr 16, 2018, 05:27 PM IST

बगदाद. इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन का नाम कौन नहीं जानता। अमेरिका की नाक में दम करने वाले सद्दाम को 2006 में फांसी की सजा दी गई थी। इसके बाद उसके शव को दफनाने के लिए इराक भेज दिया गया था। लेकिन इराक से ही खबर है कि सद्दाम की कब्र से उसका शव रहस्यमयी तरीके से गायब हो चुका है। उसकी कॉन्क्रीट की टूटी-फूटी कब्र खाली पड़ी हुई है और उसके शव का कोई अवशेष मौजूद नहीं है। कहां दफनाई गई थी कब्र...

- एक ऐसा तानाशाह, जिसने 20 साल तक इराक की सत्ता पर राज किया। लोग उसका नाम लेते ही कांपने लगते थे। आज उस तानाशाह की कब्र गायब है।

- रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व यूएस प्रेसिडेंट जॉर्ज बुश ने खुद 30 दिसंबर 2006 को तानाशाह की डेडबॉडी यूएस मिलिट्री हेलिकॉप्टर से बगदाद रवाना की थी।

- बगदाद से ये डेडबॉडी अल-अवजा ले जायी गई, जहां उसे दफनाया गया।
- उसकी डेडबॉडी को सुबह होने से पहले दफना दिया गया। बाद में ये जगह तीर्थस्थल में तब्दील हो गई।
- यहां हर साल सद्दाम के समर्थक उसके जन्मदिन पर जमा होते थे। लेकिन अब यहां आने के लिए सरकार की इजाजत लेनी पड़ती है।

आखिरकार सद्दाम को कौन ले गया
- सद्दाम के वंशज शेख मनफ अली अल-निदा का दावा है कि किसी ने सद्दाम की कब्र को खोदा और उसके शव को जला दिया गया है।
- कब्र की सिक्योरिटी में लगे शिया पैरामिलिट्री फोर्स का दावा है कि आतंकी संगठन ISIS ने अपने फाइटर तैनात किए थे। इराकी आर्मी ने यहां उन पर हवाई हमले किए तो ये कब्र बर्बाद हो गई।
- वहीं, सद्दाम के लिए काम कर चुके एक फाइटर ने दावा किया कि तानाशाह की निर्वासित बेटी हाला अपने प्राइवेट जेट से इराक आई थी और चुपचाप डेडबॉडी लेकर जॉर्डन चली गई।

सीक्रेट जगह छिपाया है शव
- एक इराकी प्रोफेसर के मुताबिक, सद्दाम की बेटी हाला कभी इराक लौटी ही नहीं है। दरअसल, डेडबॉडी को एक सीक्रेट जगह ले जाया गया है।
- कोई भी नहीं जानता कि उसे कौन और कहां लेकर गया है। वहीं, स्थानीय लोगों का मानना है कि सद्दाम हुसैन अभी भी जिंदा है। जिसे फांसी दी गई थी, वह उनके हमशक्लों में से एक था।