पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैष्णो देवी मंदिर के पास जंगलों में लगी भयानक आग, ऊपर 25000 लोग फंसे

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कटरा. जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत के जंगलों में मंगलवार देर रात आग लग गई, जो अब तक दहक रही है। आग के चलते करीब 25000 तीर्थयात्री फंस हुए हैं। आग के कारण एक ट्रैक पर यात्रा सस्पेंड कर दी       गई। हालांकि शुरू में दोनों ट्रैक को बंद कर दिया गया था। 

 

कटरा और मंदिर के पास फंसे तीर्थयात्री

 

आग के कारण जम्मू के कटरा में 20 हजार से ज्यादा लोग फंस गए हैं। इन्हें आगे जाने की इजाजत नहीं दी जा रही। ये वो लोग हैं जो रजिस्ट्रेशन का इंतजार कर रहे हैं।  वहीं, करीब 5 हजार लोग मंदिर के पास भवन में फंसे हुए हैं।  वैष्णो देवी के लिए तीर्थयात्री दो रूटों से जाते हैं। वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले दो रूट में से 13 किमी वाला नया ट्रैक अब भी बंद है। वहीं पुराने रास्ते पर भीड़भाड़ न हो जाए, इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन बंद किए गए हैं।  पहले दोनों रूटों पर आवाजाही रोकी गई थी, हालांकि बाद में पुराना रूट खोल दिया गया और बैटरी कार वाला नया ट्रैक बंद रखा गया। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अफसरों के मुताबिक अफसरों के मुताबिक, ये आग त्रिकुटा के पहाड़ पर हिमकोटी से लेकर सांझी छत के बीच लगी है।  

 

आग बुझाने में लगे एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अफसरों के मुताबिक यहां फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है।  पुलिस सूत्रों के अनुसार  एयरफोर्स के एमआई-17 हेलिकॉटर्स को भी आग बुझाने के काम में लगाया गया है।  साथ ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर तैनात हैं। राज्य प्रशासन के एक अफसर ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए 24 घंटे काम किया जा रहा है। 

 

आगे की स्लाइड्स में देखें वैष्णो देवी में राहत और बचाव कार्य की फोटोज...

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें