पाकिस्तान में इमरान खान के समर्थकों का जश्न; Photos में देखिए पड़ोसी देश का चुनाव

DainikBhaskar.com | Jul 26,2018 08:24 AM IST

पाकिस्तान में बुधवार को नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव हुए। नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं। 60 सीटें महिलाएं और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। बाकी 272 सीटों पर वोटिंग हुई। रुझानों में इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ को जीत मिलते देख उनके समर्थकों ने राजधानी इस्लामाबाद और मुल्क के बाकी हिस्सों में खूब जश्न मनाया। चार प्रांत- पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में भी नई सरकार का गठन होना है।

LIVE: पाकिस्तान के कप्तान इमरान, प्रधानमंत्री बनना तय; पाक की जनता ने हाफिज सईद को नकारा

DainikBhaskar.com | Jul 26,2018 07:58 AM IST

पाकिस्तान में बुधवार को हुए आम चुनाव की मतगणना जारी है। अभी तक के रुझानों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार बनाने के करीब है। पार्टी 113 सीटों के साथ सबसे आगे है। शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) 64 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) तीसरे नंबर पर है। इसके उम्मीदवार 43 सीटों पर आगे चल रहे हैं। आतंकी हाफिज सईद ने अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) के बैनर तले अपने 265 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उसे एक भी सीट पर बढ़त नहीं मिली है। स्पष्ट बहुमत के लिए 137 सीटें जीतनी जरूरी हैं।

पाकिस्तान चुनाव: 15 से ज्यादा स्टोर्स ने दिया ऑफर, वोट डालने पर 50% तक दे रहे डिस्काउंट

DainikBhaskar.com | Jul 25,2018 13:14 PM IST

पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। इस मौके पर लोगों को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए व्यापारियों की ओर से कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। कुछ रेस्त्रां मुफ्त खाना दे रहे हैं तो कपड़ों की कुछ दुकानों पर 50% तक की छूट है। 15 से ज्यादा स्टोर हैं जो मतदाताओं के लिए खरीदी पर रियायत दे रहे हैं। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 342 सीटें हैं। इनमें से 272 पर करीब 10 करोड़ मतदाता सांसदों को चुनते हैं। बाकी 70 सीटें आरक्षित हैं।

पाकिस्तान चुनाव: इमरान को प्रधानमंत्री बनाना चाहती है आर्मी; इमरान खान 5 सीटों से अकेले चुनाव लड़ रहे हैं

DainikBhaskar.com | Jul 25,2018 11:17 AM IST

पाकिस्तान में बुधवार 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। सीधी टक्कर दो पार्टियों के बीच मानी जा रही है। ये हैं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज यानी PMLN और क्रिकेटर से सियासतदान बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी PTI। आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी पीपीपी भी मैदान में तो है लेकिन उसे सरकार बनाने की दौड़ में नहीं माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में सबसे ताकतवर सेना ही होती है और वो इमरान खान के साथ है। खुफिया एजेंसी आईएसआई भी इमरान के पक्ष में ही काम कर रही है।